जोधपुर रेल मंडल पर राजभाषा पखवाडा पुरस्कार वितरण समारोेह

( 1349 बार पढ़ी गयी)
Published on : 15 Sep, 18 05:09

 जोधपुर रेल मंडल पर राजभाषा पखवाडा पुरस्कार वितरण समारोेह जोधपुर । उत्तर पश्चिम रेलवे, जोधपुर के मंडल कार्यालय के सभाकक्ष में मंडल रेल प्रबंधक श्री गौतम अरोरा की अध्यक्षता में मंडल राजभाषा कार्यन्वयन समिति की बैठक तथा राजभाषा पखवाड़ा समापन एवं पुरस्कार वितरण समारोह का आयोजन किया गया। उत्तर पश्चिम रेलवे जोधपुर के वरिष्ठ जनसंपर्क अधिकारी श्री गोपाल शर्मा ने बताया कि इस अवसर पर बोलते हुए मंडल रेल प्रबंधक श्री गौतम अरोरा ने कहा कि 14 सितम्बर 1949 को संविधान सभा द्वारा हिंदी को संघ की राजभाषा के रूप में स्वीकार किया गया और 26 जनवरी 1950 भारतीय संविधान लागू होने के साथ ही हिंदी को संघ की राजभाषा के रूप में लागू किया गया ।


श्री अरोरा ने बताया कि वर्तमान में रेल कार्यालयों में अधिकांश कार्य कंप्यूटर के माध्यम से किया जा रहा है। इसके लिए कंप्यूटर पर कार्य करने वाले कर्मचारियों को उपयुक्त स्तर पर हिंदी कुंजीयन का पर्याप्त ज्ञान होना आवश्यक है । उन्होंने कहा कि विभागीय निरीक्षण के दौरान निर्धारित चैक लिस्ट के अनुसार अधिकारीगण को राजभाषा प्रगति का जायजा लेना चाहिए ।


इसके उपरांत समिति सचिव एवं वरिष्ठ राजभाषा अधिकारी श्री रेवती लाल मीणा ने बैठक की निर्धारित कार्यसूची पर मदवार चर्चा की । इस अवसर पर अपर मुख्य राजभाषा अधिकारी श्रीराजू भूतडा ने जोधपुर रेल मंडल पर कर्मचारियों में राजभाषा में कार्य करने की प्रवृति की सराहना करते हुए इसे जारी रखने को कहा ।


बैठक के अंतिम चरण में सरकारी कामकाज में हिंदी का सर्वाधिक व सराहनीय प्रयोग करने के लिए चयनित 40 कर्मचारियों तथा राजभाषा पखवाड़ा के दौरान आयोजित विभिन्न हिंदी प्रतियोगिताओं में प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले 12 कर्मचारियों को मंडल रेल प्रबंधक द्वारा नकद पुरस्कार व प्रशस्ति – पत्र प्रदान करके सम्मानित किया गया ।



© CopyRight Pressnote.in | A Avid Web Solutions Venture.