मोहर्रम पर्व को लेकर एडीएम ने ली बैठक

( 1628 बार पढ़ी गयी)
Published on : 15 Sep, 18 05:09

मोहर्रम पर्व को लेकर एडीएम ने ली बैठक उदयपुर | उदयपुर शहर में आगामी 21 सितम्बर को आयोजित होने वाले मोहर्रम पर्व के दौरान शांति एवं कानून व्यवस्था के साथ अन्य व्यवस्थाओं को लेकर शुक्रवार को अतिरिक्त जिला कलक्टर चांदमल वर्मा ने बैठक ली। बैठक में पार्षद नजमा मेवाफरोश, नगर निगम आयुक्त सिद्धार्थ सिहाग, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक पारस जैन सहित इस्लाम धर्म के विभिन्न प्रतिनिधि मौजूद थे।
बैठक में एडीएम श्री वर्मा ने धार्मिक प्रतिनिधियों से आह्वान किया कि मोहर्रम पर्व के दौरान निकलने वाले ताजिये एवं छड़ी मिलन समारोह में शांति व्यवस्था का पूरा ध्यान रखा जाये एवं आपसी सौहार्द व भाईचारे के साथ प्रशासन व पुलिस के साथ तालमेल रखते हुए सारी रस्में अदा की जाये।
धार्मिक प्रतिनिधियों ने इस दौरान छड़ी मार्ग में लटकते तारों, आवारा पशुओं का मार्ग में होना, रोशनी की पर्याप्त व्यवस्था नहीं होना, संकड़े मार्गो में व्यवधान बन रहे एंगल एवं अन्य वस्तुओं से संबंधित समस्याओं से सदन को अवगत कराया। इस पर एडीएम ने संबंधित विभागों को मौका मुआयना कर समस्याओं के समाधान का त्वरित निराकरण करने के निर्देश दिये।
श्री वर्मा ने ताजिया जुलूस के दौरान किसी भी प्रकार का हथियार अस्त्र, डंडे आदि नहीं लाने, साम्प्रदायिकता फैलाने वाले नारे व गाने का उपयोग न करने, ताजियों की उॅचाई लाईसेंस की शर्तो के मुताबिक रखने, जुलूस का समय व मार्ग लाईसेंस के अनुसार रखने, जुलूस मार्ग पर लगाये जाने वाले स्टाॅल को किनारे पर रखने व कचरापात्र का प्रयोग करने, ताजियों पर अनावश्यक भीड़ व छोटे बच्चों को चढ़ने व बैठने से रोकने , लाउड स्पीकर व साउण्ड की आवास सीमित रखने, ताजियों का विसर्जन निर्धारित स्थल पर करने, लौटते वक्त छोटे बच्चों पर नियंत्रण रखने, प्रत्येक ताजिये के साथ कार्यकर्ताओं की सूची व मोबाईल नम्बर संबंधित थाने में उपलब्ध कराने तथा शरारती तत्वों पर विशेष निगरानी रखने के निर्देश दिये।
अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री जैन ने मौजूद धार्मिक प्रतिनिधियों से कहा कि वे अपने लाइसेंस नम्बर सहित संबंधित थानाधिकारी से सम्पर्क बनाये रखे एवं आयोजन के दौरान पुलिस एवं प्रशासन से समन्वय बनाये रखे।
नगर निगम आयुक्त सिद्धार्थ सिहाग ने मार्ग में रोशनी की पर्याप्त व्यवस्थाओं सहित उचित साफ-सफाई एवं निगम की ओर से दी जाने वाली हरसंभव सुविधाएं उपलब्ध कराने की बात कही।
साभार :


© CopyRight Pressnote.in | A Avid Web Solutions Venture.