जिले के थाना क्षेत्रों में रेपिड एक्शन फोर्स ने किया परिचय अभ्यास

( 1694 बार पढ़ी गयी)
Published on : 11 Aug, 18 10:08

जिले के थाना क्षेत्रों में रेपिड एक्शन फोर्स ने किया परिचय अभ्यास कोटा । केन्द्रीय गृह मंत्रालय के आदेशानुसार रेपिड एक्शन फोर्स 83 वाहिनी के कमाण्डेट लीलाधर महारानिया व बी/83 बटालियन सहायक कमाण्डेट मनोज यादव के निर्देशन में जिले के सभी पुलिस थानों में शुक्रवार से परिचय अभ्यास शुरू किया गया। इससे भविष्य में जरूरत पडने पर तुरंत कार्यवाही की जा सकेगी।

सहायक कमांडर मनोज यादव ने बताया कि परिचय अभ्यास शुक्रवार को जिले के सांगोद एवं कैथून कस्बों के थानों में कराया गया। उन्होंने बताया कि पुलिस अधीक्षक ग्रामीण डॉ. राजीव पचार के निर्देशन में रेपिड एक्शन फोर्स ने सांगोद में थानाधिकारी महेन्द्र कुमार मीणा एवं कैथून में वृताधिकारी कोटा ग्रामीण ऋषिकेश मीणा, थानाधिकारी देवेश भारद्वाज के साथ प्लेग मार्च कर भौगोलिक स्थितियों व कानून व्यवस्था संबंधी समस्याओं की जानकारी दी गई। उन्होंने बताया कि परिचय अभ्यास के दौरान इलाके की जनसंख्या साक्षर/निरक्षर सामुदायिक दृष्टि से संवेदनशील इलाकों तथा बलवाइयों की सूची तैयार की जाएगी। ताकि भविष्य में किसी भी प्रकार की कोई घटना या साम्प्रदायक तनाव व दंगा की स्थिति उत्पन्न होने पर तथा जिस ढंग से उस नियंत्रण किया जावे सभी का अध्ययन किया जाएगा। उन्हांेने बताया कि दल सदस्यों द्वारा राजनैतिक दलों, समाजसेवी संगठनों की जानकारी एवं बी/83 बटालियन द्वारा सभी क्षेत्रों का मानचित्र भी बनाया जाएगा। मानचित्र का उद्देश्य अप्रिय घटना की स्थिति उत्पन्न होने पर नियंत्रण के लिए नियत स्थल पर तत्काल पहुंचने में सुविधा होना है। उन्होंने बताया कि रेपिड एक्शन फोर्स ग्रामीण क्षेत्रों का अध्ययन भी करेगी।

दल द्वारा किया पौधारोपण-

रेपिड एक्शन फोर्स के अधिकारियों ने सम्बन्धित थाना क्षेत्रों में पौधारोपण कर पर्यावरण संरक्षण का संदेश भी दिया। पुलिस थाना सांगोद, कैथून एवं कनवास में पौधारोपण कर स्थानीय पुलिस जवानों को उनकी देखभाल के लिए जिम्मेदारी दी गई।


साभार :


© CopyRight Pressnote.in | A Avid Web Solutions Venture.