logo

बोले योगेंद्र यादव- गुजरात में आ सकता है राजनीतिक भूकंप

( Read 14571 Times)

05 Dec, 17 13:01
Share |
Print This Page

बोले योगेंद्र यादव- गुजरात में आ सकता है राजनीतिक भूकंप नयी दिल्ली : गुजरात विधानसभा चुनाव से पहले सियासी मुकाबला काफी दिलचस्प होता नजर आ रहा है. एबीपी न्यूज-सीएसडीएस के ऑपिनियन पोल के मुताबिक कांग्रेस और भाजपा के बीच यहां कांटे की टक्कर देखने को मिल रही है. इस खबर के प्रकाश में आने के बाद स्वराज इंडिया के अध्यक्ष और आम आदमी पार्टी के पूर्व नेता योगेंद्र यादव ने एक ट्वीट किया है. उन्होंने सर्वे का उल्लेख करते हुए कहा कि भाजपा लगातार डाउन फॉल में जा रही है. अगस्त में भाजपा और कांग्रेस के बीच का अंतर 30 प्रतिशत था जबकि ऑक्टूबर में यह 6 प्रतिशत हो गया.

आगे उन्होंने कहा कि नवंबर में यह अंतर शून्य हो गया है. कहां गयी भाजपा की हवा...मेरा आंकलन है कि भाजपा बड़े हार की ओर बढ़ रही है. यह राजनीतिक भूकंप से कम नहीं होगा. आपको बता दें कि एबीपी न्यूज-सीएसडीएस के ऑपिनियन पोल के अनुसार कांग्रेस और भाजपा के बीच कांटे की टक्कर होगी. पोल में दोनों दलों को 43-43 प्रतिशत वोट मिलता नजर आ रहा है. वहीं, 14 प्रतिशत वोट अन्य को मिलने के आसार हैं.

हालांकि कांटे की टक्कर के बावजूद 182 सदस्यीय विधानसभा में भाजपा को 95 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है जबकि कांग्रेस को 82 सीटें मिलने की संभावना व्यक्त की गयी है. अन्य के खाते में 5 सीटें आ सकतीं हैं.

हार्दिक को होगा नुकसान
पोल के रुझान की मानें तो चुनाव में सबसे बड़ा झटका हार्दिक को लगेगा. आरक्षण की मांग को लेकर राज्य में एक नये चेहरे के रूप में उभरे हार्दिक पटेल के कांग्रेस को समर्थन देने के बाद माना जा रहा था कि भाजपा के वोटबैंक को नुकसान पहुंचेगा लेकिन पोल के हिसाब से पटेल समुदाय के अंदर ही हार्दिक की लोकप्रियता में कम हो चुकी है. इसका नुकसान अगर हार्दिक को होगा तो साफ है कि कांग्रेस पर भी इसका असर पड़ेगा. पोल में भाजपा को शहरी क्षेत्रों में जबकि कांग्रेस को ग्रामीण क्षेत्रों में अधिक समर्थन मिलने की संभावना व्यक्त की गयी है.

पिछले महीने क्या था हाल
यहां चर्चा कर दें कि पिछले महीने एबीपी-सीएसडीएस के पोल में भाजपा को लगभग 113-121 सीटें जबकि कांग्रेस को 58-64 सीटें मिलने की संभावना जतायी गयी थी. पोल में विजय रूपाणी को अगले मुख्‍यमंत्री के रूप में देखा जा रहा था.
Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like