GMCH STORIES

कभी सोचा है समस्याओं के लिए गांवों से लोग यहां क्यों आते हैं-भरत सिंह

( Read 9967 Times)

15 Jun 19
Share |
Print This Page
कभी सोचा है समस्याओं के लिए गांवों से लोग यहां क्यों आते हैं-भरत सिंह

विधायक भरत सिंह ने कहा समस्याओं को लेकर गांवों के लोग आप तक क्यों आते है कलेक्टर साहब, कभी सोचा है। गांवों में ही इनकी समस्या हल क्यो नहीं हो जाती।  जिला स्तरीय जनसुनवाई में उन्होंने यह मुद्दा उठाया। कलेक्टर ने कहा जनसुनवाई समितियां एसडीओ के अधीन उपखंड स्तर बनी हुई है। जब एसडीओस से पूछा गया तो उनका जवाब था इन की बैठक काफी समय से नहीं हुई हैं। कलेक्टर ने इसे गंभीरता से लिया और सांगोद विधायक सुझाव पर सभी उपखण्ड अधिकारियों को इसी माह से उपखण्ड स्तर पर सतर्कता समिति के प्रकरणों को दर्ज कर उनका समयबद्धता से निस्तारण करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि प्रतिमाह कम से कम 10 से 20 प्रकरणों को दर्ज कर उनका निस्तारण करें और पालना रिपोर्ट से अवगत कराये। 

जिला कलक्टर मुक्तानन्द अग्रवाल की अध्यक्षता में कलक्ट्रेट स्थित राजीव गांधी सेवा केन्द्र में आयोजित की गई। जनसुनवाई में 115 प्रकरण प्राप्त हुए जिनका मौके पर परिवादी की समस्या की जनसुनवाई कर निस्तारण किया गया।

जिला कलक्टर ने कहा कि जनसुनवाई के प्रकरणों को सभी अधिकारी संवेदनशीलता से लेते हुए समस्या का समयबद्ध निस्तारण करना सुनिश्चित करें। प्राप्त शिकायतों के तह तक जाकर समस्याओं का कारण एवं उसके निराकरण किये जाने के बारे मे ंतथ्यात्मक जानकारी एकत्रित कर परिवादी को राहत पहंुचाये, इसमें किसी प्रकार की लापरवाही नहीं बरते। उन्होंने सतर्कता समिति में दर्ज प्रकरणों की समीक्षा करते हुये विभागों द्वारा प्रकरणों के निस्तारण को गंभीरता से नहीं लेने पर संबंधित विभागों के अधिकारियों को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिये। उन्हांेने कहा कि सभी विभाग परिवादी को मौके पर ही राहत प्रदान करने के लिए योजनाओं में पात्र होने पर उन्हें लाभ प्रदान करें अथवा योजना की पात्रता के लिए आवश्यक दस्तावेजों के लिए परिवादी को सूचित करें। ऐसे प्रकरण जिनमें सामूहिक विकास अथवा क्षेत्र की समस्या के बारे में बताया गया हो उनका मौके पर आंकलन कर नियमानुसार निर्धारित समय में निस्तारण किया जाए। उन्होंने जनसुनवाई में प्राप्त प्रकरण में शहर में जलदाय विभाग द्वारा डाली गई पाइप लाइनों के गड्डों को नहीं भरने पर नाराजगी व्यक्त कर अधिकारियों शीघ्र गड्डों को भरवाने के निर्देश दिये। 
अतिरिक्त कलक्टर प्रशासन वासुदेव मालावत ने कहा कि जनसुनवाई के दिवस सभी विभागों के अधिकारी प्रातः 10 बजे परिवाद दर्ज करते समय ही संबंधित परिवादी से व्यक्तिशः रूबरू होकर समस्या के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर लें। 
 इस अवसर पर आयुक्त नगर निगम नरेन्द्र गुप्ता, सचिव नगर विकास न्यास भवानी सिंह पालावत, जिला रसद अधिकारी बालकृष्ण तिवारी, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. भंवर सिह तंवर सहित शिक्षा, समाज कल्याण, पुलिस के संबंधित अधिकारी मौजद रहे।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Kota News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like