GMCH STORIES

यूडीएच मंत्री ने अधिकारियों की बैठक लेकर कोरोना रोकथाम की समीक्षा

( Read 9080 Times)

08 Apr 20
Share |
Print This Page
यूडीएच मंत्री ने अधिकारियों की बैठक लेकर कोरोना रोकथाम की समीक्षा
कोटा में सोमवार को एक ही परिवार के 10 लोगों की जांच कोरोना पोजीटिव पाये जाने एवं इनमें से एक कि मौत होने पर मंगलवार को कोटा पहुँचे स्वायत्त शासन मंत्री शांति धारीवाल ने अपने निवास पर आयोजित अधिकारियों की समीक्षा बैठक में कहा कि लोक डाउन की पालना सख्ती से कराई जाए तथा प्रत्येक नागरिक को मास्क लगाना अनिवार्य किया जाकर स्क्रिीनिंग के कार्य को गति दी जावे।

स्वायत्त शासन मंत्री ने कोटा शहर में एक साथ बडी संख्या में कोरोना पॉजेटिव पाये जाने पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि इसके संक्रमण को रोकने के लिए त्वरित व प्रभावी कदम उठाने होंगे। उन्होंने कहा कि रास्तों में चलने वाले नागरिकों को भी मास्क लगाना अनिवार्य किया जाकर बिना कार्य के बाहर निकलने वाले लोगों को घर पर ही रहने के लिए पाबन्द किया जावे। उन्होंने संक्रमण प्रभावित क्षेत्र में जीरो मोबेलिटी की पालना सख्ति से करवाते हुए प्रषासनिक देखरेख में ही आवष्यक सेवाओं की आपूर्ति सुनिष्चित करने के निर्देष दिये।
स्वायत्त शासन मंत्री ने कहा कि शहर में स्क्रीनिंग के कार्य को पूर्ण गति से साथ पूरा किया जावे तथा सम्बन्धित क्षेत्रों में स्थानीय नागरिकों का सहयोग लेकर लोगों को स्वप्रेरणा से स्क्रिीनिंग के लिए तैयार करें। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस को रोकने के लिए सभी विभागों को टीम भावना से कार्य करने की आवष्यकता है लापरवाही किसी भी स्तर पर बर्दास्त नहीं की जायेगी। उन्होंने कहा कि घर-घर सर्वे के लिए जाने वाले कार्मिकों को भी संवंदनषीलता से कार्य करने के लिए पाबन्द करे तथा कसी भी प्रकार की अफवाह को फैलने से भी रोकें। उन्होंने कहा कि किसी भी सरकारी कार्मिक के अफवाह फैलाने या झूठीं सूचना देन वाले पर कार्यवाही की जावे। सोषल मीडिया पर भ्रामक सूचनाऐं ड़ालने वालों के खिलाफ भी सख्त कदम उठायें।
संभागीय आयुक्त एल.एन सोनी ने संभाग में जिले वार कोरोना वायरस को रोकने के लिए किये जा रहे प्रयासों की जानकारी दी। डीआईजी रविदत्त गौड़ ने पुलिस द्वारा जिलों की सीमाओं पर चैक पोस्ट लगाकर की जा रही निगरानी तथा लॉक-डाउन की पालना के बारे में बताया। जिला कलक्टर ओम कसेरा ने जिले में स्क्रिीनिंग की व्यवस्था, लॉक-डाउन के दौरान जरूरतमंदों की मदद के लिए किये जा रहे प्रयासों की जानकारी दी। आयुक्त नगर निगम वासुदेव मालावत ने शहर में सफाई व्यवस्था व सेनिट्रेषन के लिए क्षेत्रवार बनाई गई कार्य योजना के बारे में बताया। मेडिकल कॉलेज प्राचार्य डॉ. विजय सरदाना ने चिकित्सा टीम द्वारा स्क्रिीनिंग व अस्पतालों में उपलब्ध संषाधनों के बारे में बताया। इस अवसर पर संबन्धित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।
संषाधनों की कमी नहीं-
स्वायत्त शासन मंत्री ने कहा कि कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए आवष्यक चिकित्सीय उपकरणों, संषाधनों की कमी नहीं आने दी जायेगी। उन्होंने बताया कि 1 हजार मास्क, 1500 पीपीई किट जिले के लिए मंगवाये गये हैं। आवष्यक दवाओं की उपलब्धता में कमी नहीं रहेगी। स्क्रिीनिंग के लिए लगी टीम को भी आवष्यक सुरक्षा उपकरणों की कमी नहीं आने दी जायेगी।
जरूरतमंदो को नही हो परेषानी
स्वायत्त शासन मंत्री ने कहा कि लॉक-डाउन के दौरान शहर व ग्रामीण क्षेत्रों में निवासरत जरूरतमंद नागरिकोें को किसी प्रकार की परेषानी नहीं हो यह सुनिष्चित किया जावे। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा जरूररतमंद नागरिकों को दी जा रही राषन सामग्री, पंेषन राषि समय पर उन्हे मिले तथा आवष्यक सुविधाओं की पहुंच सुनिष्चित की जावे। उन्होंने बताया कि हाड़ौती विकास मोर्चा के राजेन्द्र सांखला द्वारा उनकी ओर से भोजन सामग्री वितरण की व्यवस्था की जायेगी उन्हे तथा अन्य सामाजिक व स्वयं सेवी संस्थाओं को भोजन वितरण के लिए पुलिस समन्यवय कर निर्धारित स्थान तक अनुमत करें, जिससे अनावष्यक भीड़ जमा नहीं हो सके।

 
 

Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Kota News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like