GMCH STORIES

प्रमुख शासन सचिव ने किया कार्यालयों का निरीक्षण

( Read 6611 Times)

08 Nov 19
Share |
Print This Page
प्रमुख शासन सचिव ने किया कार्यालयों का निरीक्षण

कोटा   प्रमुख शासन सचिव सूचना प्रौद्योगिकी एवं सूचना जनसम्पर्क विभाग अभयकुमार ने गुरूवार को राजीव गांधी केन्द्र स्थित एसीपी कार्यालय एवं सूचना विज्ञान केन्द्र का निरीक्षण कर अधिकारियों को आवष्यक दिषा निर्देष प्रदान किये।
प्रमुख शासन सचिव ने कलक्ट्रेट परिसर स्थित राजीव गांधी सेवा केन्द्र में संचालित सूचना प्रौद्योगिकी कार्यालय का निरीक्षण कर आम नागरिकों के लिए ई-मित्र सेवा केन्द्र के माध्यम दी जा रही सुविधाओं की जानकारी ली तथा अन्य कार्यालयों में भी स्थापित किये गये ई-मित्र केन्द्रों के संचालन की मॉनिटरिंग करने के निर्देष एसीपी महेन्द्र पाल को दिये। उन्होंने अभयकमांड सेन्टर की निगरानी के लिए बनाये गये कक्ष का निरीक्षण कर कैमरे लगाने की प्रगति की भी जानकारी ली तथा वीसी कक्ष एवं अन्य गतिविधियों का भी निरीक्षण किया।
प्रमुख शासन सचिव ने डीसीएम रोड़ पर सूचना विज्ञान केन्द्र पहुंचकर महात्मा गांधी एवं विज्ञान विषय पर बनाई गई गैलरी का अवलोकन किया, विभिन्न विज्ञान मॉडलों एवं कार्यालय द्वारा किये जा रहे नवाचारों को निहारा तथा इससे विद्यार्थियों को भी अवगत कराने की बात कही। उन्होंने विज्ञान केन्द्र के पुराने भवन का निरीक्षण कर स्टार्टअप सुविधाओं को बढावा देने के लिए इन्युवेटर सेन्टर के रूप में भविष्य में उपयोग लेने के बारें में केन्द्र के प्रभारी भुवनेष शर्मा से जानकारी ली। उन्होंने कहा कि सरकार की मंषा के अनुरूप सभी विभाग जन कल्याण की योजनाओं को आमजन तक पहुचाने के लिए टीम भावना के साथ कार्य करें ताकि जरूरतमंद को समय पर लाभ मिल सके।
उन्होंने युवाओं, विद्यार्थियों को स्टार्टअप एवं कौषल विकास की प्रेरणा के लिए सूचना प्रौद्योगिकी एवं सूचना विज्ञान विभाग को महत्वपूर्ण कडी बताया। उन्होंने सूचना विज्ञान केन्द्र द्वारा तैयार किये गये मॉडल एवं गांधी एवं विज्ञान गैलरी की प्रषंषा करते हुए युवाओं को उपयोगी बताते हुए उन्हें भी दिखाने की बात कही। उन्होंने सूचना केन्द्र की गतिविधियों के बारे में उपनिदेषक हरिओमसिंह गुर्जर से जानकारी लेकर जनकल्याणकारी योजनाओं का प्रचार प्रसार करने के निर्देष दिये।
इस अवसर पर एमडी सीसीबी बलविन्दरसिंह गिल, अतिरिक्त निदेषक सहकारिता सत्यवीरसिंह, अजयसिंह, धीरज यादव सहित सम्बन्धित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।
 


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Kota News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like