BREAKING NEWS

जिला कलक्टर ने ली विभागवार योजनाओं की समीक्षा बैठक

( Read 1098 Times)

15 Oct 19
Share |
Print This Page
जिला कलक्टर ने ली विभागवार योजनाओं की समीक्षा बैठक

डॉ. प्रभात कुमार सिंघल,कोटा  जिला कलक्टर ओम कसेरा की अध्यक्षता में सोमवार को जिले में चल रहे विकास कार्यों एवं विभागीय योजनाओं की समीक्षा बैठक टैगोर सभागार में आयोजित की गई। जिसमें विभागवार प्रजेन्टेशन के माध्यम से योजनाओं की जानकारी प्रस्तुत की गई। 
जिला कलक्टर ने कहा कि सभी विभाग जनहित के कार्यों को समय पर पूरा करते हुए सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं से आम लोगों को पात्रता अनुसार स्वप्रेरित होकर लाभान्वित करें। उन्होंने कहा कि सरकार की मंशा के अनुरूप विकास कार्य गुणवत्ता के साथ पूरे कराये जायें। इसके लिए संबंधित अधिकारी निरन्तर मॉनिटरिंग कर उसकी पालना करें। उन्होंने कहा कि सभी विभाग योजनाओं का प्रचार प्रसार कर क्षेत्र में पात्रता के अनुसार नागरिकों का चयन करते हुए लाभान्वित करें। विभागवार समीक्षा के दौरान उन्होंने कृषि विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि फसल कटाई प्रशिक्षण कार्य समय पर पूरा किया जाये। उन्होंने आगामी रबी सीजन के लिए अनुदानित बीज एवं उर्वरकों की उपलब्धता सहकारी समितियों पर करवाने के निर्देश दिये। सहकारिता विभाग को उन्होंने ऋण वितरण कार्य लक्ष्य के अनुरूप समय पर पूरे करने की बात कही। 
जिला कलक्टर ने उद्यान विभाग को जिले में नवाचारों को बढावा देते हुए किसानों तक कम लागत में अधिक उपज के तरीकों को पहुंचाने के निर्देश दिये। सामाजिक सुरक्षा योजनाओं की समीक्षा करते हुए उन्होंने पात्र पेंशनधारियों को समय पर निर्बाध रूप से पेंशन उपलब्ध कराने, पात्रता के आधार पर वंचित रहे नागरिकों को भी लाभान्वित करने के निर्देश दिये। उन्होंने पंचायत राज विभाग की योजनाओं की समीक्षा करते हुए मनरेगा, आवासीय योजनाओं, ग्रामीण विकास के कार्यों को निर्धारित समय में पूरा करवाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि विद्यालयों में शैक्षणिक स्तर में सुधार के निरन्तर प्रयास किये जायें। आंगनबाडी केन्द्रों पर पोषाहार वितरण के साथ टीकाकरण एवं अन्य स्वास्थ्यपरक योजनाओं की जानकारी दी जाये। उन्होंने सभी विभागों को कार्यालयों में आवश्यक सामग्री क्रय करते समय जैम पोर्टल के अनुसार नियमों की पालना करने के निर्देश दिये। उन्होंने नगर निगम एवं उपखण्ड अधिकारियों को आगामी दीपावली के पर्व को देखते हुए आतिशबाजी के लाईसंेस नियमों की पालना के साथ जारी करने केे निर्देश दिये। 
अवैध होर्डिंग हटवाने के निर्देश
जिला कलक्टर ने शहर में होर्डिंग एवं गेन्ट्रियों पर लगे अवैध फ्लेक्स हटवाने के निर्देश देते हुए कहा कि टीम बनाकर ऐसे लोगों के खिलाफ प्रभावी कार्यवाही की जाये। शहर में जगह-जगह लगने वाले पोस्टर, फ्लेक्स के खिलाफ अभियान चलाकर सम्पत्ति विरूपण अधिनियम के तहत भी कार्यवाही की जाये। उन्होंने निगम को साफ-सफाई एवं आवारा पशुओं को पकडने के लिए विशेष टीम गठित करने के निर्देश दिये। 
जन घोषणा हो समय पर पूरी
जिला कलक्टर ने सभी विभागों के अधिकारियों को राज्य सरकार की जन घोषणाओं को समय पर पूरा कराने के निर्देश देते हुए कहा कि भूमि आवंटन अथवा बजट संबंधी किसी भी समस्या का समय पर निराकरण किया जाये। उन्होंने जिले में चल रहे विकास कार्यों, । सांसद-विधायक निधि के कार्यों को भी शीघ्रता से पूरे करवाने की बात कही। 
मौसमी बीमारियों की हो रोकथाम
जिला कलक्टर ने मौसमी बीमारियों की रोकथाम के लिए किये जा रहे प्रयासों की समीक्षा करते हुए चिकित्सा विभाग द्वारा तत्परता से कार्य नहीं करने पर नाराजगी व्यक्त की। उन्होंने अस्पतालों में पर्याप्त इन्तजामात के साथ दवाओं की उपलब्धता रखने के निर्देश दिये। सीएमएचओ को उन्होंने हिदायत दी कि फोगिंग कार्य निरन्तर चलता रहे एवं उसकी सूचना निगम व उपखण्ड अधिकारी को भी देना सुनिश्चित करें। इस अवसर पर एडीएम शहर आरडी मीणा, सचिव यूआईटी भवानी सिंह पालावत, एएसपी मुख्यालय राजेश मील, ग्रामीण पारस जैन सहित सभी विभागों के अधिकारी, उपखण्ड अधिकारी उपस्थित रहे। 

 


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Kota News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like