GMCH STORIES

ऑक्सीजोन से कोटा के पर्यावरण को मिलेगी नई दशा ओर दिशा

( Read 32821 Times)

11 Dec 19
Share |
Print This Page
ऑक्सीजोन से कोटा के पर्यावरण को मिलेगी नई दशा ओर दिशा

कोटा (डॉ. प्रभात कुमार सिंघल) |    कोटा में पर्यावरण को नई दिशा और दशा देने के लिए इंस्ट्रूमेंटेशन लिमिटिड की 86 एकड़ भूमि पर नगर विकास न्यास द्वारा ऑक्सीजोन का विकास किया जाएगा। नगरीय विकास एवं आवासन मंत्री  शांति कुमार धारीवाल ने नागरिकों, पर्यावरण प्रेमियों, विभिन्न संस्थाओं एवं मीडिया द्वारा काफी समय से उठाई जा रही इस मांग एवं जनभावनाओं को सम्मान देते हुए अपने कोटा के विकास के एजेंडे में इसे प्राथमिकता से लिया। इस के लिए 80 करोड़ रुपये व्यय करने का प्रावधान किया और प्रशासनिक व वित्तीय स्वीकृति भी जारी कर दी है। वास्तुकार अनूप भरतिया ने इसका प्रारूप भी तैयार कर लिया है जिसका प्रस्तुतिकरण धारीवाल ने प्रबुद्धजनों की उपस्थिति में मंगलवार को कोटा में देखा।  धारीवाल ने बताया देश और दुनिया के लोगों को इसकी जानकारी देने के लिए एक पोर्टल बनाया जाएगा जिससे इस अनूठे पार्क को देखने विदेशी सैलानी भी कोटा आ सकें। इसके निर्माण के लिए दो वर्ष का समय तय किया गया है।

        ऑक्सीज़ोन में स्थानीय वातावरण के अनुरूप अधिक ऑक्सीजन देने वाले पांच हज़ार पौधे लगाने,  विभिन्न 200 प्रजाति के फूलों से बोटनिकल गार्डन का विकास, रास्ट्रीय पक्षी मोर के लिए खास कॉलोनी एवं 150 विदेशी प्रजाति की चिड़ियों का अंडर ग्राउंड बर्ड्स ज़ोन का विकास, प्रवेश द्वार की अंदर की सड़क के दोनों ओर फ्लावर वैली, सेंटर लेक के किनारे कांच से बने गलास हाऊस, डिजाइन बदलने वाला खूबसूरत काइनेटिक टावर, कृतिम नहर के मध्य नोकायन की सुविधा आदि कार्यो से इसे खूबसूरत बनाया जाएगा।

     इन खूबियों के साथ-साथ आर्ट हिल पर घास और पेड़ एवं नीचे सात खंडों में म्यूजिक एवं आर्ट कॉन्सर्ट के लिए जगह रखी जायेगी। सड़क के दोनों और साईकल ट्रेक एवं सड़क के आखिर में पढ़ते हुए किशोर की स्टेच्यू, वाईफाई ज़ोन,कॉफी ज़ोन,आधुनिक विज्ञान संग्रहालय, हेल्थ ज़ोन, योग,मेडिटेशन, खुला जिम एवं खुला थियेटर आदि की सुविधाएं भी विकसित की जाएंगी।

   ऑक्सिज़ोन के विकास से आस- पास के क्षेत्र में पर्यावरण का प्रभाव नज़र आने का अनुमान लगाया गया है। इस आधुनिक ऑक्सिज़ोन के निर्माण का कार्य 40 ज़ोन में विभक्त होगा। स्थानीय लोगों को एक कार्ड के माध्य्म से तथा पर्यटकों के लिए टिकट के माध्यम से प्रवेश मिलेगा। पर्यावरण एवं पर्यटन विकास की दृष्टि से धारीवाल की कोटवासियों को यह एक बड़ी सौगात होगी।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Kota News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like