GMCH STORIES

’कॉफी विद् कलक्टर’’ में आईएएस अधिकारियों ने साझा किये अनुभव

( Read 6460 Times)

09 Dec 19
Share |
Print This Page
’कॉफी विद् कलक्टर’’ में आईएएस अधिकारियों ने साझा किये अनुभव

कोटा (Dr. Prabhat Kumar Singhal) ।  कॉचिंग विद्यार्थियों के मॉटिवेशन के लिए जिला कलक्टर ओम कसेरा द्वारा शुरू किये गयें कॉफी विद् कलक्टर कार्यक्रम का दूसरा सीजन रविवार को जिला कलक्टर निवास पर आयोजित हुआ जिसमें भारतीय प्रशासनिक सेवा के 11 अधिकारियों ने अपने अनुभव साझा कर कोटा में विभिन्न प्रदेशों से कोचिंग प्राप्त कर रहे विद्यार्थियों को सफलता के मंत्र दिये।
जिला कलक्टर ने कहा कि कार्यक्रम का उद्देश्य विद्यार्थियों को अपनापन का महसूस कराना है। पूरा कोटा आपके साथ है सभी बच्चे तनावमुक्त होकर पढाई करें। उन्होंने कहा कि शहर का प्रत्येक नागरिक, प्रशासन आपकी प्रतिभा को तराश कर आगे बढाने में साथ खड़ा हुआ है। उन्होंने बच्चों को प्रेरणादायक कहानियों के माध्यम से अपनी पसन्द के अनुसार प्रतिभा निखारने एवं असफलता से कभी निराश नहीं होने की सीख दी।
लगभग 4 घंटे तक चले कार्यक्रम में बच्चों ने खुलकर अपनी बात कही तथा अपनी पसंद एवं प्रतिभा का प्रदर्शन भी किया। किसी ने गाना गाकर, किसी ने डांस करके, किसी ने कविता पाठ करके तो किसी ने अपने जीवन में आये उतार चढावों के बारे में कार्यक्रम में अपनी बात रखी। देश के अलग-अलग राज्यों के 45 बच्चों में अनेक प्रकार की प्रतिभा देखने को मिली।
कविता में पिरोया महत्व
कॉफी विद कलक्टर कार्यक्रम में विद्यार्थियों ने अपनी प्रतिभा का खुलकर प्रदर्शन किया। छत्तीसगढ कोरबा के पवनहारी मित्तल ने मौके पर ही कॉफी विद कलक्टर पर कविता बनाकर सुनाई तो अधिकारियों से लेकर कोचिंग विद्यार्थियोें ने सराहा। कविता के बोल ‘कॉफी विद कलक्टर का खुमार-सबके सर चढ बोल रहा है जिसने अटेण्ड किया उसके लिए यह पल अनमोल रहा है।’ से शुरू कर कविता के माध्यम से अधिकारियों द्वारा दिये गये अमूल्य सुझाव एवं कलक्टर के प्रयासों की सराहना की। इसी प्रकार बिहार के ऋषभ रंजन ने बसंत में प्रिय की याद शीर्षक से हिंदी के गूढ वाक्यों के साथ प्रियतम की याद में खोये हुए कवि की चित्तवृति को प्रस्तुत किया। इसी प्रकार विद्यार्थियों ने अंग्रेजी की कविताएं एवं गानों के माध्यम से भी अपनी प्रतिभा को दिखाया।
विद्यार्थियों के सवाल, अधिकारियों के जवाब
कार्यक्रम में विद्यार्थियों को अपने जीवन के अनुभव एवं संघर्ष की कहानी साझा करने का समय भी दिया गया। अधिकारियों से विद्यार्थियों ने खुलकर समस्याओं से संबंधित प्रश्न किये तथा आगे बढने के लिए प्रयासों के बारे मंे मार्गदर्शन भी लिया। हरियाणा निवासी आईएएस उत्साह चौधरी ने अपने जीवन के उतार-चढाव के बारे में बताया तथा विद्यार्थियों के सवालों का जवाब भी दिया। उन्होंने विद्यार्थियों को कठिन परिश्रम की सीख देते हुएकहा कि हो गया तो अच्छा, नहीं हुआ तो बहुत अच्छा शैली पर आगे बढते रहें, सफलता अवश्य मिलेगी। चण्डीगढ निवासी आईएएस विनोद दुहन ने भी अपने विद्यार्थी जीवन के अनुभव साझा करते हुए कहा कि विश्वास कभी नहीं खोयें सही समय पर सही दिशा तय कर आगे बढें। कोटा में कोचिंग प्राप्त कर आईएएस बने राजस्थान निवासी अभिषेक सुराणा ने कोटा कोचिंग के दौरान के अनुभव साझा करते हुए विद्यार्थियों को लक्ष्य से नहीं भटकने एवं कठिन परिश्रम की सीख दी। आईपीएस अमृता दुहन ने समय का महत्व एवं आत्म विश्वास कते साथ तैयारी करने के बारे में बताया।
विद्यार्थियों संग थिरके अधिकारियों के कदम
कॉफी विद कलक्टर कार्यक्रम में भारतीय प्रशासनिक सेवा के चयनित अधिकारियों में आईआईटी एवं मेडिकल पृष्ठभूमि से जुडे हुए अधिकारी थे। जिला कलक्टर की पहल पर कोटा म्यूजिक क्लब के गौरव गुप्ता के नेतृत्व में जब विद्यार्थियों द्वारा फिल्मी गानों पर प्रस्तुति दी तो विद्यार्थियों के साथ अधिकारी भी अपने आपको नहीं रोक पाये तथा विद्यार्थियों की प्रतिभा ने अधिकारियों के कदमों को थिरकने पर मजबूर कर दिया। जिला कलक्टर सहित सभी अधिकारियों ने विद्यार्थियों का उत्साहवर्धन भी किया।
ये अधिकारी हुए शामिल
कॉफी विद कलक्टर कार्यक्रम में जिला कलक्टर निवास पर रविवार को भारतीय प्रशासनिक सेवा के 11 अधिकारियों ने कोचिंग विद्यार्थियों के साथ रहकर अपने अनुभवों को साझा किया। इस मौके पर आईपीएस डॉ अमृता दुहन, आईएएस उत्साह चौधरी, शिल्पा, देशलदान, अतुल प्रकाश, नित्या, डॉ. शुभमंगला, अभिषेक सुराणा, अभिषेक गुप्ता, मोहम्मद विहान एवं विनोद दुहन आदि उपस्थित रहे।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Kota News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like