logo

कोटाजिला कलक्टर गोयल रास्ट्रीय पृस्कर से सम्मानित

( Read 1721 Times)

11 Sep 18
Share |
Print This Page

कोटाजिला कलक्टर गोयल रास्ट्रीय पृस्कर से सम्मानित डॉ.प्रभात कुमार सिंघल,कोटा/गौरव गोयल को महात्मा गांधी नरेगा कार्य में नवाचार एवं उत्कृष्ठ कार्य करने मंगलवार को दिल्ली के विज्ञान भवन में आयोजित समारोह में केन्द्रीय मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर एवं केन्द्रीय राज्य मंत्री रामपाल यादव द्वारा सम्मानित किया गया।
उल्लेखनीय है कि श्री गोयल ने अजमेर जिला कलक्टर रहते हुए वर्ष 2016-17 के दौरान मनरेगा में किये गये नवाचारों को प्रदेश ही नहीं वरन राष्ट्रीय स्तर पर भी सराहा गया था।
राष्ट्रीय पुरूस्कार के लिए पूरे भारत में 18 जिलों को चयन किया गया था। जिनमें अजमेर एवं झालावाड जिले राजस्थान के है। अजमेर जिले में जिला कलक्टर के पद पर रहते हुए उन्होंने 282 ग्राम पंचायतों में मनरेगा के तहत पहलीबार इन्टर लॉकिंग सड़कों एवं सीसी सड़कों का निर्माण करवा कर आवागमन के लिए गांव-गांव तक सुगम मार्ग प्रदान करने का कार्य किया था। इससे पूर्व श्री गोयल को आरएसएलडीसी में आयुक्त के पद पर रहने के दौरान भी युवाओं को रोजगार एवं कौशल विकास में किये गये कार्यो के आधार पर राष्ट्रीय स्तर पर सम्मानित किया जा चुका है।
इन कार्यो को सराहा-
अजमेर जिले में वर्ष 2016-17 महात्मा गांधी नरेगा योजनान्तर्गत मांग के अनुरूप नागरिकों को समय पर अधिक से अधिक रोजगार देना, अपना खेत अपना काम योजना में अधिकतम कार्य स्वीकृत कर किसानों की आजीविका में सुधार लाने, मेड़बन्दी, उद्यानिकी जैसे कार्यो को प्राथमिकता दी गई थी। जिले में मनरेगा के तहत प्राप्त होने वाली शिकायतों का समय पर निस्तारण, समयबद्ध भुगतान, महिला मेटों को प्राथमिकता आदि संबंधित क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने पर तत्कालीन जिला कलेक्टर के रूप में श्री गोयल को सम्मानित किया गया। पुरूस्कार के समय जिला परिषद अजमेर के वर्तमान मुख्य कार्यकारी अधिकारी भी साथ रहे जिन्हें केन्द्रीय मंत्रीगण ने प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया।
Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like