GMCH STORIES

स्मार्ट सिटी के तहत शहर में होंगे 800 करोड के विकास कार्य

( Read 15025 Times)

18 Aug 18
Share |
Print This Page
स्मार्ट सिटी के तहत शहर में होंगे 800 करोड के विकास कार्य डॉ.प्रभात कुमार सिंघल,कोटा/ शहर में 800 करोड़ के कार्यो से शहर की फ़िज़ा बदलेगी और आधारभूत ढांचा विकसित होने से नागरिको को बेहतर मूलभुत सुविधाए मुहैया होगी। दशहरा मैदान का विकास, पार्को का विकास एवम् उनमें ओपन ज़िम का निर्माण, आधुनिक बस शेल्टर्स, पेयजल सुविधा विस्तार एवम् पर्यटन विकास के कार्य कराये जायेगे।
स्मार्ट सिटी सलाहकार बोर्ड की प्रथम बैठक जिला कलक्टर एवं स्मार्ट सिटी सीईओ गौरव गोयल की अध्यक्षता में गुरूवार को टैगोर सभागार में आयोजित की गई। जिसमें 800 करोड के कार्यो की सहमति प्रदान की गई।
दशहरा मैदान के चारों तरफ बन रहे सडक मार्गो की चौडाई बढाते हुये 32.6 करोड की लागत से सीमेंट-कंक्रीट रोड एवं रोड लाईट के कार्य कराये जायेंगे। दशहरा मैदान के चारों तरफ सीसी रोड में रोड लाइट एवं फुटपाथ का निर्माण हेतु राशि 25 करोड़ का प्रस्ताव। दशहरा मैदान में खुले ़क्षेत्र में इंटरलॉकिंग टाइल्स बेरीकेडिंग एवं अन्य कार्य राशि 5 करोड रूपये। मैदान के रंगमंच चौक में 5 करोड से स्थाई निर्माण से उपर से कवर किया जाएगा। वर्तमान में चल रहे विकास कार्यो को समय पर पूरा कराने हेतु निरंतर मॉनिटरिंग कर गुणवत्ता को प्राथमिकता दी जाएगी।
शहर के विभिन्न वार्डो के पार्को में ओपन जिम लगाने का कार्य राशि 4.6 करोड रुपए। महाराव उम्मेद सिंह स्टेडियम में पूर्व दिशा में बनी दर्शकदीर्घा के उपर स्थाई रूप से टीनशेड लगवाई जाएगी। भीतरिया कुंड एवं चम्बल गार्डन में सौंदर्यकरण का कार्य कोटा स्मार्ट सिटी लिमिटेड के द्वारा कराये जायेंगे।
शहर के नागरिकों को स्मार्ट बस शेल्टर के लिए जेडीबी कॉलेज के पास बने आधुनिक बस शेल्टर की तर्ज पर शहर में प्रमुख 35 स्थानों पर इसी प्रकार के बस शेल्टरों का निर्माण कराया जाएगा। इनसे विज्ञापन के रूप में आय भी प्राप्त होगी। छत्र विलास गार्डन के बाहर बने आधुनिक नामा टॉयलेट की तर्ज पर शहर के प्रमुख व्यस्तम 10 स्थानों पर इसी प्रकार के आधुनिक नामा टॉयलेट स्थापित किये जायेंगे। आमजन को शुद्ध पेयजल की उपलब्धता हेतु शहर के प्रमुख स्थानों पर वाटर एटीएम स्थापित किये जाने के प्रस्ताव को स्वीकृति दी गई।
एबीडी क्षेत्र एवं आस-पास के आवासीय क्षेत्रों में पेयजल आपूर्ति हेतु जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग द्वारा तैयार कराई गई 174 करोड की विस्तृत कार्य योजना रिपोर्ट (डीपीआर) का अनुमोदन किया गया। इससे सकतपुरा में 70 एमएलडी का नया ट्रीटमेंट प्लांट तैयार कराया जाएगा तथा एबीडी क्षेत्र में पेयजल पहुंचाने हेतु तंत्र विकसित किया जाएगा।
स्मार्ट सिटी लि. की सलाहकार बोर्ड की बैठक प्रति 6 माह में अनिवार्य रूप से आयोजित की जाएगी तथा चल रहे विकास कार्यो की निरंतर मॉनिटरिंग के साथ जनभावना एवं जनपयोगी कार्यो को प्राथमिकता से समय पर पूरा कराया जाएगा।
मुख्यमंत्री की बजट घोषणा की क्रियान्विति हेतु स्मार्ट सिटी लि. द्वारा एरोड्राम सर्किल पर 100 करोड की लागत से एलिवेटेड रोड बनाया जाएगा। इससे वर्तमान सर्किल को यथावत रखते हुये आवागमन को सुगम बनाने के लिए आधुनिक इंजीनियरिंग का उपयोग करते हुये एलिवेटेड रोड निर्माण किया जाएगा।
शहर के सभी ऐतिहासिक दरवाजों एवं परकोटे का मूलस्वरूप बरकरार रखते हुये 5.29 करोड से सौंदर्यकरण कराया जाएगा। जिससे ऐतिहासिक इमारतों का रखरखाव एवं पर्यटन को बढावा मिलेगा। ग्रामीण हाट में मसाला चौक निर्माण पर 10 करोड रूपये व्यय किये जायेंगे। जिला कलक्टर की पहल पर आईएल परिसर को बनाये जा रहे ऑक्सीजोन में स्मार्ट सिटी लि. द्वारा 25 करोड रूपये व्यय किये जाकर आमजन के लिए सुविधाएं विकसित की जाएगी। गौशाला निर्माण पर 17 करोड रूपये व्यय किये जायेंगे। शहर के कोचिंग क्षेत्रों में विद्यार्थियों के वर्षा व धूप से बचाव के लिए स्मार्ट सिटी के द्वारा शेडेड पाथ-वे का निर्माण कराया जाएगा। झालावाड रोड पर कोचिंग विद्यार्थियों के आवागमन हेतु फूट ओवर ब्रिज का निर्माण कराया जाना भी प्रस्तावित किया गया है।
बैठक में सांसद ओम बिरला, विधायक प्रहलाद गुंजल, चन्द्रकांता मेघवाल, संदीप शर्मा, महापौर महेश विजय एवं नगर विकास न्यास अध्यक्ष आरके मेहता, आयुक्त नगर निगम जुगलकिशोर मीणा, सचिव यूआईटी आनन्दीलाल वैष्णव, वित्तीय सलाहकार विधि शर्मा सहित स्मार्ट सिटी, नगर निगम एवं यूआईटी के अधिकारी उपस्थित रहे।
Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Kota News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like