GMCH STORIES

अतिक्रमण हटाने का नोटिस रोजमर्रा कमाने वालों में भय व्याप्त

( Read 19339 Times)

03 Jun 18
Share |
Print This Page
अतिक्रमण हटाने का नोटिस रोजमर्रा कमाने वालों में भय व्याप्त डॉ.प्रभात कुमार सिंघल,कोटा रसूख वाले सरकारी भूमि हो या नाला खुलेआम कब्ज़ा करे या पक्का निर्माण करे तो आवसन आयुक्त आँखे बंद कर लेते है । कड़ी धूप,बरसात एवम् कड़ी सर्दी सह कर ठेलो पर या जमींन पर बैठ कर रोज़मर्रा कमाई करने वालो को अतिक्रमण का नोटिस पकड़ा देते है।
कुन्हाड़ी में लैंड मार्क में ऐसे ही हालात है।लैंड मार्क सिटी के सामने सड़क के किनारे जमींन पर बैठ कर स्टेशनरी., ठेलो पर चाय, नास्ता,पानी पूरी,फल-सब्जी, आइसक्रीम, अंडा.एवम् ऐसे ही सामान बेचे वाले करीब 100 से अधिक ठेला व्यवसायिओं में अतिकमण का नोटिस मिलने से भय व्याप्त हो गया है। ये यहां कोचिंग सेण्टर में पढ़ने वाले हज़ारों स्टूडेंट्स की छोटी-छोटी जरुरत पूरी कर अपने बच्चों एवम् परिवार का पेट पालते है।
ठेले वालों का कहना है हम करें भी तो क्या करे। जब चाहें हम पर अतिक्रमण की तलवार लटक जाती है,रसूख वालों के पक्के अतिक्रमण वहीँ रहते है। अजीब मज़ाक है ऐसे लोगों के साथ।जब सरकार सब को नोकरी नही दे सकती तो कम से कम ऐसे छोटे असंगठित कारोबारियों के लिए कोई जगह चिंहित करदे,जिस से ये निश्चिन्त हो कर अपना कारोबार कर सकें। बार बार अतिक्रमण के नाम पर इन्हें हटाना कोई समाधान नही है। जिन्होने सकारी नाले पर भी पक्के निर्माण कर अतिक्रमण कर रक्खा है , कारवाई करनी है तो ऐसे लोगों पर करे।
आवासन आयुक्त पहले अपना घर तो सम्भल ले। कुन्हाड़ी आवासन मंडल कॉलोनी में कई मकान कब्जा देने के बाद वर्षो से ख़ाली पड़े है।इन पर अतिकमन् कर लोग रह रहे है। मंडल ऐसे आवंटीयो के विरुद्ध कार्यवाई करे। इनके अतिक्रमण हटाये और आवंटन निरस्त करे। मंडल कॉलोनी के सरकारी नालो एवम् सरकारी भूमि पर अतिक्रमण नज़र नही आते। कचरा पॉइंट की भी समस्या है। मैन रोड पॉवर हॉउस के पास खड़ा पहले ही समस्या है,ऊपर से इसे कचरा पॉइंट बना दिया। समय पर कचरा नही उठने से चारो और सड़ांध से लोग खासे परेशान है।
ज़िला प्रसासन भी पूरा ध्यान शहर के दूसरे इलाकों की समस्या की और लगा रहता है। नदी पार का इलाका लगता है प्रसासन की प्राथमिकता में ही नही है। प्रसासन को इस इलाके की समस्याओ की और भी देखना होगा।
स्थानीय विधायक प्रह्लाद गुंजल रूचि लेकर इस इलाके का विकास कर समस्याओ का समाधान कर लोगों को राहत प्रदान कर रहे है, उनको भी चाहिए कि इन ठेले वालो को कोई जमीन चिन्हित करने में पहल कर इन्हें स्थाई राहत मिल सके और ये भय मुक्त हो कर अपना कारोबार कर सके
Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Kota News , Sponsored Stories
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like