logo

पुरूष नसबंदी पखवाड़ा आज (21 नवम्बर) से शुरू

( Read 2004 Times)

21 Nov, 17 15:17
Share |
Print This Page

कोटा / प्रदेश में पुरूष नसबंदी एन.एस.वी. (नो-स्केलपेल वासेक्टोमी) को बढ़ावा देने के लिए स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय भारत सरकार से प्राप्त निर्देशानुसार पुरूष नसबंदी पखवाड़ा कोटा सहित पूरे प्रदेश में 21 नवम्बर से 4 दिसम्बर तक मनाया जाएगा। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. आरके लवानिया ने बताया कि ये पखवाड़ा दो चरणों में आयोजित होगा। जिसके अन्तर्गत प्रथम चरण 21 से 27 नवम्बर तक ’’मोबिलाईजेशन सप्ताह’’ एवं 28 नवम्बर से 4 दिसम्बर तक ’’सेवा वितरण सप्ताह’’ के रूप में मनाया जाएगा। उन्होने बताया कि पखवाड़े की थीम ’’जिम्मेदार पुरूष की यही है पहचान, परिवार नियोजन में जो दे योगदान’’ रहेगी। पखवाड़े के दौरान वृहद् प्रचार-प्रसार के साथ चिकित्सा संस्थानों पर पुरूष लाभार्थियांे को गुणवत्तापूर्ण नसबंदी सेवाओं की सुविधा प्रदान की जाएगी। उन्होने बताया कि पुरूष नसबंदी पखवाड़े का उद्धेश्य पुरूष नसबंदी पर समाज में जागरूकता लाना तथा पुरूषों द्वारा पुरूष नसबंदी को स्वीकार करने हेतु प्रेरित करना है। इस अवधी में जनसंख्या स्थिरीकरण में पुरूषांे की भागीदारी सनिश्चत करते के लिए कईं गतिविधियां आयोजित होंगी।
उप मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी (परिवार कल्याण) डॉ गिरधर गुप्ता ने बताया कि पखवाड़े के दौरान जिला एवं ब्लाक स्तर पर कार्यशालाएं भी आयोजित होंगी। उन्होने बताया कि पखवाड़ा दो चरणों में आयोजित आयोजित होगा जिसमें ये गतिविधियां होंगी -

मोबिलाईजेशन सप्ताह (21 से 27 नवम्बर) - इस सप्ताह के दौरान जिले की एएनएम और आशा सहयोगीनियों द्वारा योग्य दम्पत्तियों को पुरूष गर्भनिरोधक साधनों (कन्डोम/पुरूष नसंबदी) के लिए संवेदीकरण, चिन्हिकरण एवं पंजिकरण का कार्य किया जाएगा। साथ ही सभी चिकित्सा संस्थानों पर परिवार कल्याण विशेष आईईसी प्रचार-प्रसार से पुरूष नसबंदी स्वीकार करने तथा पुरूष नसबंदी मिथ्याओं को दूर करने का प्रयास किया जाएगा।

सेवा वितरण सप्ताह (28 नवम्बर से 4 दिसम्बर) - इस सप्ताह के दौरान जिले में जिला अस्पताल सहित ब्लॉक स्तर पर स्टेटिक सेंटर, एफआरयू, सीएचसी, 24x7 पीएचसी पर नसबंदी कैंम्पों का आयोजन किया जाएगा।
Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Kota News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like