GMCH STORIES

लाभ पाने के इच्छुक किसान 15 जुलाई तक करवा लें अपना बीमा,

( Read 6840 Times)

05 Jul 20
Share |
Print This Page
लाभ पाने के इच्छुक किसान 15 जुलाई तक करवा लें अपना बीमा,

जैसलमेर, किसानों के लिए लाभदायी प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना को अब स्वैच्छिक कर दिया गया है। इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए इच्छुक किसानों के लिए केन्द्र सरकार ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में बीमा करवाने की अंतिम तिथि 15 जुलाई कर दी है।

यह जानकारी देते हुए कृषि उप निदेशक राधेश्याम नारवाल ने बताया कि इसके लिए इच्छुक ऋणी किसान इस अवधि से पूर्व संबंधित बैंक शाखा में अनिवार्य रूप से आवेदन कर इसका लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

उन्होंने बताया कि जो किसान इस योजना से पृथक रहने के इच्छुक हैं उन्हें 8 जुलाई तक संबंधित बैंक शाखा में जाकर फसल बीमा से पृथक रहने के लिए निर्धारित प्रपत्र में लिखित में आवेदन प्रस्तुत करना अनिवार्य है। इसके आवेदन सभी बैंक शाखाओं में उपलब्ध हैं।

उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में खरीफ-2020 से केन्द्र सरकार की ओर से कई बदलाव किये गये हैं। इसके तहत वित्तीय संस्थान से फसली ऋण लेने वाले किसानों के लिए फसल बीमा स्वैच्छिक कर दिया गया है।

---000---

जैसलमेर - महानरेगा में 29 कार्यों के लिए 493.79 लाख की स्वीकृतियां जारी

जैसलमेर,महात्मा गांधी राष्ट्रीय गा्रमीण रोजगार गारण्टी योजनान्तर्गत जिला कार्यक्रम समन्वयक एवं जिला कलक्टर द्वारा सिक्योर सॉफ्टवेयर के माध्यम से जिले की 03 पंचायत समितियों में कुल 493.79 लाख रुपए धनराशि के कुल 29 कार्यों के लिए नई प्रशासनिक एवं वित्तीय स्वीकृतियां जारी की गई हैं।

इनमें सामुदायिक प्रवृत्ति के 21 कार्य (राशि 418.68 लाख) व ग्रामीण संयोजकता व सुगमता के 04 कार्य (राशि 34.47 लाख) ,खैल मैदान विकास का 1 कार्य (राशि 12.32 लाख) तथा कब्रिस्तान विकास के 3 कार्य (राशि 28.32 लाख) की स्वीकृतियां शामिल हैं।

चालु वित्तीय वर्ष में अब तक 237 कार्यों पर 3540.72 की स्वीकृतियां जारी

जिले में वित्तीय वर्ष 2020-21 में अब तक महात्मा गांधी नरेगा योजनान्तर्गत पंचायत समिति जैसलमेर में 74 कार्यों पर 981.25 लाख, पंचायत समिति सम में 41 पर 689.47 लाख, पंचायत समिति सांकड़ा में 121 कार्यों पर 1855.68 लाख एवं जल संसाधन विभाग के 01 कार्य पर राशि 14.32 लाख सहित कुल 237 कार्यों पर राशि 3540.72 लाख की प्रशासनिक एवं वित्तीय स्वीकृतियां जारी की जा चुकी हैं।

अतिरिक्त जिला कार्यक्रम समन्वयक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी ओमप्रकाश ने अवगत कराया कि जिले की विभिन्न ग्राम पंचायतों में रोजगार एवं ग्रामीण क्षेत्र के विकास की आवश्यकताओं के मद्देनज़र विकास अधिकारियों के माध्यम से और कार्यों के प्रस्ताव मंगवाये जा रहे हैं ताकि जरूरत के अनुसार अधिकाधिक स्वीकृतियां जारी की जा सकें। जिले में महानरेगा के अन्तर्गत बाहर से आए हुए प्रवासियों को भी अधिकाधिक रोजगार उपलब्ध करवाने के प्रयास किए जा रहे हैं।

---000---

जैसलमेर जिले में कोरोना बचाव विषयक विशेष जागरुकता अभियान जारी,

रविवार को होंगी विभिन्न गतिविधियां

जैसलमेर/कोरोना से बचाव के लिए व्यापक लोक चेतना जगाने के उद्देश्य से आयोजित विशेष जागरुकता अभियान की गतिविधियां जैसलमेर जिले भर में जारी हैं। इसी के अन्तर्गत 5 जुलाई, रविवार को प्रातः 9 बजे बजे जिले के महानरेगा कार्यस्थल पर श्रमिकों को मास्क तथा कोरोना संबंधित प्रचार-प्रसार सामग्री का वितरण किया जाएगा।

अभियान के अन्तर्गत रविवार को ही शाम 6 बजे स्थानीय लोक कलाकारों द्वारा कोरोना जागरुकता पर सांस्कृतिक प्रस्तुतियां दी जाएंगी और लोक कलाकारों की जागरुकता गोष्ठी आयोजन का कार्यक्रम निर्धारित है।

---000---

न्यायालयों में कोविड-19 महामारी से बचाव के मद्देनज़र सचिव ने किया निरीक्षण

जैसलमेरउच्च न्यायालय द्वारा राज्य के सभी न्यायालयों में सोशल डिस्टेंसिंग की पालना करते हुए ग्रीष्मावकाश के पश्चात फिजिकल अपीरियेंस के जरिये सुनवाई प्रारंभ किये जाने के पश्चात कोरोना वायरस महामारी के प्रसार को नियंत्रित करने के संबंध में राजस्थान राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा दिये गये निर्देशों की पालना में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव शरद तंवर द्वारा जिला मुख्यालय पर स्थापित न्यायालय परिसर का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान चिकित्सा विभाग के प्रतिनिधि के रूप में डॉ. सुभाष चंद्र व मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट मनोज मीना भी उपस्थित थे।

सचिव द्वारा न्यायालय परिसरों का निरीक्षण करने पर पाया गया कि न्यायालयों में राजस्थान उच्च न्यायालय एवं सरकार द्वारा अब तक जारी निर्देशों व सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों की पालना भी हो रही है। कोरोना वायरस की महामारी के प्रसार को नियंत्रित करने के संबंध में न्यायालय परिसरों में उपस्थित होने वाले पक्षकारों की जानकारी हेतु बैनर लगवाये गये हैं तथा पेम्पलेटस भी वितरित किये जा रहे हैं।

सचिव द्वारा निरीक्षण के दौरान पाई गई कमियों व अन्य आवश्यक व्यवस्थाएं रखे जाने हेतु संबंधितों को आवश्यक निर्देश प्रदान किये तथा कार्यस्थल पर पूर्ण सुरक्षा रखते हुए कार्य करने की सलाह दी गई।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Jaislmer news
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like