logo

हाफिज सईद को माना आतंकवादी, कार्रवाई शुरू

( Read 3756 Times)

14 Feb, 18 09:23
Share |
Print This Page
हाफिज सईद को माना आतंकवादी, कार्रवाई शुरू लाहौर : पाकिस्‍तानी सरकार ने जमात उद दावा प्रमुख और 26/11 मुंबई हमले के मास्‍टरमाइंड हाफिज सईद को आतंकवादी मान लिया है. इसके साथ ही संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद की ओर से जिन संगठनों पर प्रतिबंध लगाया गया है, उनपर भी कार्रवाई की उम्‍मीद है.
पाकिस्तान के राष्ट्रपति ममनून हुसैन ने एक ऐसे अध्यादेश पर हस्ताक्षर किये है जिसका उद्देश्य संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) द्वारा प्रतिबंधित व्यक्तियों और लश्कर-ए-तैयबा, अल-कायदा तथा तालिबान जैसे संगठनों पर लगाम लगाना है.
द एक्सप्रेस ट्रिब्यून की रिपोर्ट के अनुसार अध्यादेश आतंकवाद निरोधक अधिनियम (एटीए) की एक धारा में संशोधन करता है और अधिकारियों को यूएनएससी द्वारा प्रतिबंधित व्यक्तियों और आतंकवादी संगठनों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई किये जाने, उनके कार्यालयों तथा बैंक खातों को सील किये जाने का अधिकार प्रदान करता है.

सूत्रों ने बताया कि राष्ट्रीय आतंकवाद निरोधक प्राधिकरण (एनएसीटीए) ने इस नये कदम की पुष्टि करते हुए कहा कि गृह मंत्री, वित्त मंत्री और विदेश मंत्री के साथ-साथ एनएसीटीए की आतंकवाद वित्तपोषण विरोधी (सीएफटी) इकाई इस मामले पर एक साथ मिलकर काम कर रही है.

यूएनएससी की प्रतिबंधित सूची में अल-कायदा, तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान, लश्कर-ए-झांगवी, जमात-उद-दावा, फलाह-ए-इंसानियत फाउंडेशन (एफआईएफ), लश्कर-ए-तैयबा और अन्य शामिल हैं. पिछले वर्ष दिसम्बर में सरकार ने हाफिज सईद से संबंधित दो संगठनों जमात-उद-दावा और एफआईएफ पर नियंत्रण करने की योजना बनायी थी और ऐसा माना गया था कि इस संबंध में एक कार्ययोजना सौंपी गयी है.

Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : InternationalNews , Editors Choice
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like