BREAKING NEWS

logo

अखिल भारतीय खान सुरक्षा सप्ताह में जुटेगें देश भर के खनिक

( Read 1932 Times)

13 Jul 18
Share |
Print This Page

अखिल भारतीय खान सुरक्षा सप्ताह में जुटेगें देश भर के खनिक भारत सरकार श्रम मंत्रालय के निर्देशानुसार खदानों में स्वच्छता एवं उच्चतम न्यायालय के निर्देशों की अनुपालना में खनि श्रमिकों में सिलिकोसिस बीमारी के प्रति जागरूकता पैदा करने हेतु अखिल भारतीय खान सुरक्षा सप्ताह की थीम ”खान सुरक्षा, स्वच्छता एवं सिलिकोसिस जागरूता“ पर रखी गई है। जिसके लिए प्रथम अखिल भारतीय खान सुरक्षा, स्वच्छता एवं सिलिकोसिस जागरूकता सप्ताह का आयोजन दिसंबर २०१८ में हिन्दुस्तान जिंक द्वारा राजपुरा दरीबा माइन में आयोजित होगा।

खान सुरक्षा महानिदेशालय के तत्त्वावधान में देश के विभिन्न राज्य में संचालित भूमिगत धात्वीय खदानों में सुरक्षा प्रणाली एवं कार्यविधियों में एकरूपता लाने तथा खनन क्षेत्र में उत्पन्न चुनौतियों के सरलीकरण हेतु विविध भौगालिक परिस्थितियों में संचालित खनन क्षेत्रों के प्रतिनिधियों के अनुभवों को साझा करने के उद्देश्य से इस आयोजन हेतु शुक्रवार को हिन्दुस्तान जिंक लिमिटेड के आतिथ्य में बैठक का आयोजन हुआ। बैठक एन रजक, सुरक्षा उपमहानिदेशक, उत्तर-पश्चिमी अंचल, उदयपुर की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई, जिसके मुख्य अतिथि डॉ एके सिन्हा, खान सुरक्षा उपमहानिदेशक, दक्षिण-पूर्वी अंचल, राँची थे ।

बैठक में हिंदुस्तान जिंक, हिंन्दुस्तान कॉपर लिमिटेड, मैंग्नीज ओर इंडिया लिमिटेड , युरेनियम कॉर्पोरेशन ऑफ इण्डिया लिमिटेड, इण्डियन मेटल एवं फेरो अलॉय लिमिटेड एवं हट्टी गोल्ड माईन्स प्रबन्धन के उच्चाधिकारियों सहित उडीसा, झारखण्ड, महाराष्ट्र, आंध्रप्रदेश, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ एवं राजस्थान में स्थित भूमिगत धात्वीय खदान के खान मालिक एवं तकनीकी विषय विशेषज्ञ सहित कुल ४० प्रतिनिधि सम्मिलित हुए। बैठक में निर्णयानुसार अगस्त से अक्टूबर माह में देश के विभिन्न खनन क्षेत्रों में कुल ३० प्रकार के ट्रेड-टेस्ट का आयोजन होगा, तदुपरांत १६ दिसम्बर, २०१८ को मुख्य कार्यक्रम राजपुरा दरीबा माइन पर आयोजित मुख्य समापन समारोह में विजेता माइंस एवं प्रतिभागियों को पुरस्कार वितरित किए जाएंगे। इस अवसर पर एक तकनीकी स्मारिका का विमोचन भी किया जाएगा ।

हिन्दुस्तान जिंक के हेड कार्पोरेट कम्यूनिकेशन पवन कौशिक ने बताया कि हिन्दुस्तान जिंक वर्तमान में पूर्ण रूप से अंडरग्राउण्ड माइनिंग का परिचालन कर रहा है। सुरक्षा हमेशा से हमारी प्राथमिकता रही हैं। हम ऑन जॉब और ऑफ जॉब सुरक्षा पर ध्यान देते हैं, सुरक्षा के लिए हम आम लोगों को रोजमर्रा के जीवन में भी जागरूक करते रहते है। बीईंग सेफ एव ंबी सेफ कार्यक्रम सुरक्षा के प्रतिआम लोगों को जागरूक करने का एसा माध्यम है जिसके माध्यम से कर्मचारियों, परिवार और स्कूली बच्चों को घर,सडक एवं कार्य स्थल पर सुरक्षा हेतु जागरूक किया जा चुका है।

बैठक में हिन्दुस्तान जिंक दरीबा कॉम्प्लेक्स के साइट प्रेसीडेंट केसी मीणा, रामपुरा आगुचा के साइट प्रेसीडेंट आरपी दशोरा, दरीबा के माइंस युनिट हेड संजय खटौड, जावर के ऑपरेशन हेड एचपी कालावत, आरपी शर्मा, इस्माईल मोहम्मद सहित अन्य मांइस के प्रतिनिधी, अधिकारी उपस्थित थे। इस अवसर पर कार्यक्रम के संयोजक एके पोरवाल ने एक प्रजेंटेशन प्रस्तुत किया, अंत में हिंदुस्तान जिंक के हेड-कॉर्पोरेट सेफ्टी वीपी जोशी ने धन्यवाद प्रस्तुत किया ।





Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Udaipur News , Zinc News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like