logo

हिन्दुस्तान जिंक को ‘‘सीआईआई एन्वायरमेन्टल बेस्ट प्रैक्टिसेज अवार्ड‘‘

( Read 4535 Times)

28 Jun 18
Share |
Print This Page
हिन्दुस्तान जिंक को ‘‘सीआईआई एन्वायरमेन्टल बेस्ट प्रैक्टिसेज अवार्ड‘‘
हिन्दुस्तान जिंक की केन्द्रीय अनुसंधान एवं विकास प्रयोगशाला (सीआरडीएल) को इनोवेटिव एन्वायरमेंट प्रोजेक्ट की श्रेणी में उल्लेखनीय योगदान के लिए चैन्नई में आयोजित एक समारोह में ‘‘सीआईआई एन्वायरन्मेन्टल बेस्ट प्रैक्टिसेज अवार्ड-२०१८‘‘ से सम्मानित किया गया है। यह पुरस्कार हिन्दुस्तान जिंक की ओर से सीआरडीएल की टीम श्री आशीष, सुश्री शीबा एवं श्री किरण ने आयोजित एक भव्य समारोह में कार्यक्रम के मुख्य अतिथि से ग्रहण किये।

यह पुरस्कार सीआरडीएल परियोजना को निर्माण क्षेत्र में पेवर ब्लॉक्स के लिए सीसा-जस्ता उद्योग के अपशिष्टों का उत्कृष्ट उपयोग करने के लिए प्रदान किया गया है। सीआरडीएल ने पेवर ब्लॉक्स के उत्पादन के लिए हिन्दुस्तान जिंक द्वारा अपशिष्ट जैसे फ्लाईश, स्लैग तथा जारोसाइट से परंपरागत कच्चे माल का ६० से ८० प्रतिशत प्रतिस्थापित किया है। इसकी उत्पादन लागत भी आधी रह गई है। पेवर ब्लॉक्स का हिन्दुस्तान जिंक एवं वन विभाग, उदयपुर के द्वारा विभिन्न स्थानों पर सफलतापूर्वक उपयोग किया जा रहा है।

पुरस्कार के लिए ७० कंपनियों ने १५८ केस स्टडीज के साथ भाग लिया जिसमें से १८ कंपनियों को ‘‘सीआईआई एन्वायरमेन्ट बेस्ट प्रैक्टिसेज अवार्ड-२०१८‘‘ के लिए चुना गया है। हिन्दुस्तान जिंक की ईकाई सीआरडीएल की परियोजना को इनोवेटिव एन्वायरमेंट प्रोजेक्ट की श्रेणी में सम्मानित किया गया है।

हिन्दुस्तान जिंक के हेड-कार्पोरेट कम्यूनिकेशन पवन कौशिक ने कहा कि यह पुरस्कार हिन्दुस्तान जिंक की सीआरडीएल इकाई द्वारा प्रदुषण रोकने के लिये आधुनिक तकनीक एवं नवाचार समाधान के साथ-साथ स्वस्थ एवं स्वच्छ वातावारण हेतु उठाये गये प्रभावी उपायों की मान्यता है।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Zinc News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like