GMCH STORIES

देश में कोविड -19 से कुल 95,526 मरीज स्वस्थ्य हुए

( Read 5834 Times)

02 Jun 20
Share |
Print This Page
देश में कोविड -19 से कुल 95,526 मरीज स्वस्थ्य हुए
 
विश्व में 14 सर्वाधिक प्रभावित देशों में कुल मामले भारत से 22.5 गुना अधिक और मौतों की तादाद भी भारत के मुकाबले 55.2 गुना अधिक
 
नई दिल्ली देश में कोविड -19 के वर्तमान में, 97,581 सक्रिय मामले हैं और यें सभी मामले सक्रिय चिकित्सा देखरेख में हैं। पिछले 24 घंटों के दौरान कुल 3708 कोविड -19 के मरीज स्वस्थ्य हुए हैं। देश में कोविड -19 के अब तक कुल 95,526 मरीज स्वस्थ्य हो गये हैं। देश में रिकवरी दर में लगातार वृद्धि जारी है और वर्तमान में यह दर 48.07 प्रतिशत है। भारत की मृत्यु दर दुनिया में सबसे कम 2.82 प्रतिशत है।
 
भारत की जनसंख्या और विश्व के 14 सर्वाधिक प्रभावित देशों की कुल जनसंख्या लगभग समान है। इसके बावजूद एक जून 2020 तक के आंकड़ों के अनुसार उन 14 सर्वाधिक प्रभावित देशों में कुल मामले भारत से 22.5 गुना अधिक हैं और उन देशों में कोविड -19 के कारण होने वाली कुल मौतें भी भारत के मुकाबले 55.2 गुना अधिक हैं।
 
इन परिस्थितियों में, कोविड -19 के मामलों की समय पर पहचान और नैदानिक ​​प्रबंधन पर यथा संभव ध्यान केंद्रित किया जा रहा है। साथ ही यह प्रयास भी है कि देश में मृत्यु के कम से कम मामले हों इसके लिए समय पर मामलों की पहचान और नैदानिक ​​प्रबंधन की रणनीति पर निरन्तर काम किया जा रहा है।
 
यदि कोविड -19 के कारण मृत्यु के उपलब्ध आंकड़ों का विश्लेषण किया जाए , तो यह देखा गया है कि भारत की जनसंख्या में से केवल 10 प्रतिशत (60 वर्ष से अधिक आयु के लोग हैं) लोगों की मौत कुल मृत्यु का संख्या 50 प्रतिशत बनता हैं। भारत में कोविड -19 से होने वाली मौतों में 73 प्रतिशत रोगी ऐसे हैं जिन्हे मधुमेह, उच्च रक्तचाप, हृदय और श्वसन संबंधी बीमारियों सहित अन्य बीमारिया भी हैं । इसलिए, सरकार का अधिक ध्यान इन उच्च जोखिम वाले लोगों को प्रभावी ढंग से बचाव करने की आवश्यकता की ओर है।
 
यह बात बार बार दोहराई जा रही है कि उच्च जोखिम वाले व्यक्तियों को कोविड -19 के संक्रमण से बचाने के लिए, उन्हें कुछ विशेष सावधानियां बरतनी चाहिएं जिनमें मधुमेह, उच्च रक्तचाप और हृदय रोगियों को चिकित्सकों की सलाह के अनुरूप नियमित दवाएं जारी रखनी चाहिएं। साथ ही आयुष मंत्रालय के परामर्श के अनुसार रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के उपाय जैसे हर्बल चाय और 'काढ़ा' पीना आदि का उपयोग करना चाहिये। यदि किसी रोगी को चिकित्सीय सलाह की आवश्यकता हो तो वे टेलीमेडिसिन (संजीविनी) सेवाओं का उपयोग करे । यदि कोई व्यक्ति कोविड -19 के रोगी के संपर्क में आए, तो आरोग्य सेतु ऐप पर स्वयं का आकलन करे और अपने स्वास्थ्य की नियमित रूप से खुद निगरानी करे। साथ ही यह सलाह भी दी गई है कि यदि उच्च जोखिम वाले व्यक्ति में कोविड -19 के कोई लक्षण होते हैं, तो उन्हें उपलब्ध हेल्पलाइन नंबरों के माध्यम से तुरंत टेलीमेडिकल चिकित्सकीय परामर्श लेना चाहिए अथवा व्यक्तिगत रूप से डॉक्टर से मिलना चाहिए।
 
उच्च जोखिम वाले व्यक्तियों को बार-बार हाथ धोना और श्वसन स्वच्छता का अभ्यास करने जैसे सरल तरीकों का पालन करने से देश में कोविड के फैलाव को रोकने में मदद मिल सकती है।
 
इसीप्रकार सामान्य व्यक्तियों को यदि किसी व्यक्ति में कोविड-19 का कोई लक्षण दिख रहा है, तो उसके साथ निकट संपर्क से अपना बचाव करना और उससे पर्याप्त दूरी बनाए रखना आदि के साथ ही हुए दैनिक कार्यों में उच्च जोखिम वाले लोगों की मदद करना और अधिक भीड़ वाले और धार्मिक समारोहों से दूरी रखनी चाहिए। नागरिकों को जब तक बिल्कुल आवश्यक न हो, घर पर रहने की सलाह दी गई है।
 
हमारा लक्ष्य है कि कोविड -19 के खिलाफ जंग में सफल होने के लिए, हम एक जन आंदोलन, एक 'जन अभियान' बनाएं। नागरिकों से अनुरोध है कि वे # IndiaWillWin का उपयोग करें और कोविड -19 के खिलाफ इन तीन गतिविधियों में एक-दूसरे का समर्थन करने के लिए लड़ने का संकल्प लें: जागरूकता, निवारक प्रयास और समय पर उपचार।
 
कोविड -19 संबंधित तकनीकी मुद्दों पर सभी प्रामाणिक और अद्यतन जानकारी के लिए, दिशा-निर्देश और सलाह नियमित रूप से देखें: https://www.mohfw.gov.in/ और @MoHFW_INDIA।
 
कोविड -19 से संबंधित तकनीकी प्रश्न ncov2019@gov.in और @CovidIndiaSeva पर technquery.covid19@gov.in और अन्य प्रश्नों के लिए भेजी जा सकती हैं।
 
कोविड -19 पर किसी भी प्रश्न के मामले में, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के हेल्पलाइन नंबर: + 91-11-23978046 या 1075 (टोल-फ्री) पर कॉल करें।
 
कोविड -19 पर राज्यों / केंद्रशासित प्रदेशों के हेल्पलाइन नंबरों की सूची https://www.mohfw.gov.in/pdf/coronvavirushelplinenumber.pdf पर भी उपलब्ध है।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Health Plus
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like