GMCH STORIES

*गीतांजली हॉस्पिटल में नवजात का हुआ सफल ऑपरेशन*

( Read 9683 Times)

09 May 20
Share |
Print This Page

*गीतांजली हॉस्पिटल में नवजात का हुआ सफल ऑपरेशन*

गीतांजली मेडिकल कॉलेज एवं हॉस्पिटल, उदयपुर में  कोरोना काल में भी लगातार सभी निर्धारित  चिकित्सकीय मानकों  (आईसीएमआर व एमओएचएफडब्ल्यू )को ध्यान में रखते हुए कुशल डॉक्टरों द्वारा निरंतर जटिल ऑपरेशन किए जा रहे हैं। हाल ही में गीतांजली  हॉस्पिटल में नवजात  रोगी (32 माह) की भोजन नली की जटिल सर्जरी को सफलतापूर्वक अंजाम दिया गया। कुशल डॉक्टर्स की टीम में पीडियाट्रिक सर्जन डॉ अतुल मिश्रा, डॉ करुणा, डॉ अलका, डॉ प्रियम, डॉ गौरव, डॉ धीरज दिवाकर (नवजात स्पेशलिस्ट), पीडियाट्रिक मेडिसिन विभागाध्यक्ष डॉ सरीन, बाल गहन चिकित्सा इकाई  के डॉक्टर्स व स्टॉफ में  फिरोज व कामना ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

 उदयपुर निवासी नवजात रोगी सुप्रिया (परिवर्तित नाम) के पिता ने बताया की उनकी बच्ची को जन्म से ही भोजन नली की समस्या थी एवं एक्स-रे द्वारा डॉक्टर ने बताया कि बच्ची का ऑपरेशन ही एक मात्र इलाज है।

पीडियाट्रिक सर्जन डॉ अतुल मिश्रा ने बताया की रोगी के जन्म से ही भोजन नली का विकार था जोकि ठीक से नहीं बनी हुई थी इस बीमारी को *ट्रेकियो ईसोफैेगल फिस्टुला* कहते हैं। यह हर तीन से चार हजार नवजात में किसी एक को हो सकती है।

इस नवजात रोगी की बड़ी सर्जरी के जोखिम के अलावा बच्चे के समय से पैदा समय से पहले पैदा होना व कम वजन की भी समस्या थी। नवजात रोगी की  लगभग 3 घंटे तक सर्जरी चली। ऑपरेशन के पश्चात रोगी स्वास्थ्य है और भविष्य में ऐसी ही आशा की जाती है कि वह अपना जीवन यापन अच्छे से कर पाएगी।

 


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines , Health Plus
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like