GMCH STORIES

विडियो कांफ्रेंस के जरिए राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ कोरोना वायरस के प्रबन्धन पर की चर्चा

( Read 16569 Times)

02 Apr 20
Share |
Print This Page
विडियो कांफ्रेंस के जरिए राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ कोरोना वायरस के प्रबन्धन पर की चर्चा

नई दिल्ली, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज गुरुवार को विडियो कांफ्रेंस के जरिए राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों के मुख्यमंत्रियों के साथ उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता करते हुए राज्यों से अपील की कि वे कोरोना वायरस के विश्वव्यापी संकट का प्रबंधन जिला स्तर पर करें और जांच, आइसोलेशेन और क्वारांटिन सुविधाओं पर ध्यान केन्द्रित करें। उन्होंने राज्यों से अपने स्वास्थ्य देखभाल जनसंसाधन को उन्नत बनाने, अग्रिम पंक्ति के स्वास्थ्य कर्मियों को ऑनलाइन प्रशिक्षण देने के साथ-साथ सरकार और निजी अस्पतालों से सेवानिवृत्त स्वास्थ्य कर्मियों से और एनजीओ, एनएसएस और एनएसओ से मदद लेकर वर्तमान क्षमता में वृद्धि करने की अपील भी गई ।
प्रधानमंत्री ने बताया कि भारत सरकार ने राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों के साथ मिलकर देश में कोविड-19 से बचाव और इसके नियंत्रण और प्रबंधन के लिए विभिन्न कार्रवाई  शुरू की हैं। इन पर उच्चतम स्तर पर नियमित रूप से नजर रखी जा रही है।
 
प्रधानमंत्री को राज्यों ने लॉकडाउन के साथ-साथ एक दूसरे के बीच पर्याप्त दूरी रखने के उपायों को अमल में लाने और निगरानी बढ़ाने तथा विशेष रूप से प्रवासी कामगारों और अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के  साथ संपर्क में आए लोगों का गंभीरता से पता लगाने की स्थिति से अवगत कराया। राज्यों ने  बताया कि वे मानसिक- सामाजिक सहायता के लिए पर्याप्त कल्याणकारी उपाय तथा राहत शिविरों से आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति सुनिश्चित करवा रहे हैं। राज्यों ने विशेष कोविड-19 अस्पतालों, आईसीयू बिस्तरों, क्वारांटिन फैसिलिटी, वेंटिलेटरों और निजी सुरक्षा उपकरणों के बारे में की गई प्रगति की प्रधानमंत्री को जानकारी दी।
 
लोगों के बीच दहशत फैलाने के उद्देश्य से जाली खबरें फैलाने को रोकने के माननीय उच्चतम न्यायालय के आदेश का राज्य पालन कर रहे हैं।
 
इसके अलावा, कोविड-19 के रोगियों के डायलिसिस संबंधित दिशा-निर्देश स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने जारी कर दिए हैं। यह www.mohfw.gov.in पर उपलब्ध है।
 
स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने कोविड-19 के फैलाव के मद्देनजर नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ मेंटल हेल्थ एंड न्यूरो साइंस (एनआईएमएचएएनएस) की मदद से वृद्धजनों और शिशुओं के मानसिक स्वास्थ्य के कारण उनकी उत्सुकता और तनाव की स्थिति सहज करने के सामान्य उपायों की सिफारिश की है। ये दिशा-निर्देश www.mohfw.gov.in पर उपलब्ध हैं। व्यावहारिक स्वास्थ्य से संबंधित प्रश्नों के समाधान के लिए एक मानसिक सामाजिक टॉल फ्री हेल्पलाइन नं. 08046110007 भी कार्यरत है।

अब तक देश में कोविड-19 के 1965 पुष्ट मामलों और 53 मृत्यु होने की खबर है। पिछले 24 घंटे के दौरान 328 नए पुष्ट मामलों और 12 और मौतें होने की खबर है। 151 लोगों को उपचार के बाद स्वस्थ होने पर अस्पतालों से छुट्टी दे दी गई है।

कोविड-19 से संबंधित तकनीकी मुद्दों, दिशा-निर्देशों और परामर्शों के बारे में सभी प्रामाणिक और अद्यतन सूचना के लिए https://www.mohfw.gov.in देखें।
 
कोविड-19 से संबंधित तकनीकी प्रश्न ई-मेल technicalquery.covid19@gov.in और ncov2019@gov.in पर मेल किए जा सकते हैं।


कोविड-19 के बारे में किसी प्रश्न  पर कृपया स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय की हेल्पलाइन नं. +91-11-23978046 या टॉल फ्री नं. 1075 पर कॉल करें। राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों की कोविड-19 से संबंधित हेल्पलाइन नं. की सूची https://www.mohfw.gov.in/pdf/coronvavirushelplinenumber.pdf पर उपलब्ध है।

प्रधानमंत्री कल शुक्रवार को प्रातः नो बजे विडियो कॉन्फ़्रेन्स के ज़रिए राष्ट्र को सम्बोधित करेंगे।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines , Health Plus
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like