GMCH STORIES

भ्रान्तियों के कारण अंगदान डोनेशन में नहीं हो रही वृद्धि

( Read 19117 Times)

19 Aug 18
Share |
Print This Page
भ्रान्तियों के कारण अंगदान डोनेशन में नहीं हो रही वृद्धि
उदयपुर। आर्गन शेयरिंग के नोडल आफिसर डामनीष शर्मा ने कहा कि आज भी लोगों में बडी भ्रांति व मानसिकता यह है कि अंग दे दिए तो अगले जन्म में बिना अंगों के पैदा होंगे। गलत धारणाओं के कारण ही अंगदान में वृद्धि नही हो पा रही है ।
वे आज इटर्नल अस्पताल जयपुर, राजस्थान नेटवर्क फ*र आर्गनशेयरिंग (आरनोस) व मोहन फाउंडेशन की ओर से गवर्नमेंट मेडीकल कालेज, उदयपुर के आरएनटी मेडिकल कॉलेज के एनएलटी सभागार में आयोजित आर्गन डोनेशन सेमीनार में बोल रहे थे।
इटर्नल अस्पताल जयपुर कार्डियक सर्जरी के विभागाध्यक्ष डाअजीत बाना ने डोनर की डेमोग्राफिक,डोनर मैनेजमेंट और आप्टिमाइजेशन पर प्रकाश डालते हुए बताया कि एक देह से आठ लोगों को जीवनदान मिल सकता है। आरएनटी मेडिकल कॉलेज के मेडिकल कालेज के प्रिंसिपल डाडी. पी. सिंह ने कहा कि जल्दी ही अंगदान को प्रमोट करने के लिए आरएनटी मेडिकल कॉलेज अपने स्तर पर प्रयास कर रहा है।
डाअजीत बाना, डावृजेश शाह, डामनीष शर्मा, इटर्नल ह*स्पिटल के सी. ओ. ओ. डातेजकुमार शर्मा, मार्केटिंग हैड नितेश तिवारी, विक्रांत शर्मा, संजीव जाजोरिया व बडी संख्या में चिकित्सक मौजूद थे। विशिष्ट अतिथि में हिंदुस्तान जिंक लिमिटेड के अमिताभ गुप्ता भी मौजूद थे
ब्रेन स्टेम डेथ और कोमा में अंतर-ब्रेन स्टेम डेथ आमतौर पर दुर्घटनाओं के मामले से जुडे होते है। इसकी जांच के लिए छह टेस्ट और एक एपनिया टेस्ट होता है। यह दोनों टेस्ट प*जिटिव आते है, तो इन्ही टेस्ट को छह घंटो के बाद दुबारा किया जाता है। इसमें भी वही परिणाम पाए जाते है तो व्यक्ति मृत होता है। ब्रेन स्टेम डेथ के मरीज को लोग कोमा में समझते है जबकि कोमा और ब्रेन स्टेम डेथ में बहुत अंतर है। ब्रेन स्टेम डेथ घो६ात करने के लिए न्यूरोसर्जन, एनेस्थीसिएटिक व न्यूरो फिजिशियन की टीम होती है ।

Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Health Plus
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like