GMCH STORIES

किडनी में खराबी के कारण ब्लड प्रेषर होता है असामान्य

( Read 53707 Times)

27 Jul 18
Share |
Print This Page
किडनी में खराबी के कारण ब्लड प्रेषर होता है असामान्य
उदयपुर। जीबीएच अमेरीकन के नेफ्रोलोजिस्ट डॉ. अनुराग जैन ने कहा कि किडनी रक्त में हिमोग्लोबिन, ब्लड प्रेषर को नियंत्रित करती है लेकिन यदि किडनी में जरा सी खराबी आ जाती है तो वहीं किडनी ब्लड प्रेषर को असामान्य कर देती है।
वे रोटरी क्लब उदयपुर द्वारा रोटरी बजाज भवन में किडनी बीमारी कारण एवं सावधानियंा विशयक वार्ता में बोल रहे थे। ब्लड प्रेषर के असामान्य होने के कारण किडनी भी खराब हो जाती है और मरीज डायलिसिस पर आ जाता है लेकिन ऐसी स्थिति में मरीज जीवन भर डायलिसिस पर रहेगा यह जरूरी नहीं है। ब्लड प्रेषर नियंत्रित रहना चाहिये अन्यथा यह ह्दय व किडनी को प्रभावित करता है।
डॉ. जैन ने कहा कि षरीर में पानी मात्रा कम या अधिक को पास होने वाला यूरिन के रंग से निर्धारित होता है। षरीर में पानी की कमी होने पर ब्राउन रंग का यूरिन पास होता है। जब यूरिन तेजी से निकलता है और उसे व्यक्ति रोक नहीं पाता है तो यह एक षरीर में इन्फेक्षन होने का संकेत करती है।
उन्हने बताया कि दिन में अनेक बार अलग-अलग समय पर ब्लड प्रेषर अलग-अलग होता है। सप्ताह में २ बार प्रातः रात्रि को ब्लड प्रेषर जांचना चाहिये। उन्होंने बताया कि पानी व किडनी का कोई संबंध नहीं है। पानी को प्यास के अनुसार पीना चाहिये।
दो ने सदस्य ने ली षपथ- पूर्व प्रान्तपाल निर्मल सिंघवी ने आज क्लब में षामिल हुए दो नये सदस्यों महाराणा प्रताप स्मारक समिति के मुख्य प्रषासक ब्रिगेडियर (सेवानिवृत्त)दीपक षर्मा एवं वन्डर सीमेन्ट के प्रबन्ध निदेषक जगदीष तोशनीवाल को षपथ दिलाकर क्लब की सदस्यता ग्रहण करायी।
प्रारम्भ म जहंा क्लब अध्यक्ष ओ.पी.सहलोत ने विगत सप्ताह क्लब द्वारा आयोजित किये गये कार्यक्रमों की जानकारी दी वहीं सचिव राकेष माहेष्वरी ने आगामी पखवाडे में आयोजित किये जाने वाले कार्यक्रमों की जानकारी दी।

Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Health Plus
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like