GMCH STORIES

टमाटर खाने से टलता है कैंसर का खतरा

( Read 25665 Times)

27 Jul 18
Share |
Print This Page
टमाटर खाने से टलता है कैंसर का खतरा
टमाटर लगभग हर मौसम में मिलने वाली सब्जी है। खाने के अलावा टमाटर का प्रयोग ब्यूटी ट्रीटमेंट के तौर पर भी किया जाता है। टमाटर कैंसर को रोकने के लिए भी प्रयोग में लाया जा सकता है। अगर हफ्ते में कम से कम दस बार टमाटर का सेवन किया जाए तो आप में कैंसर होने की आशंका 45 फीसदी तक कम हो जाती हैं।
ट्यूमर को कम करे
टमाटर में ऐसे पौष्टिक तत्वों की भरमार होती है जो प्रोस्टेट कैंसर की कोशिकाओं को बढ़ने से रोकने में काफी मददगार होती है। इसके अलावा टमाटर में कैरोटिनॉयड नाम का तत्व पाया जाता है जो ट्यूमर को कम करने में काफी मदद करता है। इसमें मौजूद लाइकोपीन नाम का रसायन कैंसर से लड़ने की योग्यता रखता है। टमाटर को नियमित रूप से सलाद में इस्तेमाल कर पेट के कैंसर के खतरे को 60 प्रतिशत तक कम किया जा सकता है। अन्य खाद्य पदार्थों को जब हम फ्राई करते हैं तो उनके पोषक तत्व कम हो जाते हैं, जबकि टमाटर के पोषक तत्व उसे पकाने, फ्राई करने के बाद भी वैसे ही रहते हैं।
कैंसर को ऐसे रोकता है
टमाटर में पाया जाने वाला लाइकोपीन नाम का रसायन कैंसर कोशिकाओं को तितर-बितर करने में माहिर है। इसके अलावा टमाटर में आइकोपीन तथा बीटा कैरोटिन काफी मात्रा में पाए जाते हैं। बीटा कैरोटिन की खासियत यह होती है कि वह शरीर में जाकर विटामिन ए में बदल जाता है। यह विटामिन ए हड्डियों के कैंसर में काफी लाभकारी है। इसलिए रोज टमाटर खाना लाभकारी है।
-
Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Health Plus
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like