GMCH STORIES

गेलेक्सी ऑफ जर्नलिज्म अवार्ड से सम्मानित हुए ९ वरिष्ठ पत्रकार, १० मेधावी छात्र-छात्राओं का हुआ सम्मान

( Read 13653 Times)

05 Jan 20
Share |
Print This Page
गेलेक्सी ऑफ जर्नलिज्म अवार्ड से सम्मानित हुए ९ वरिष्ठ पत्रकार, १० मेधावी छात्र-छात्राओं का हुआ सम्मान

उदयपुर। भारतीय पत्रकार संघ की जिला इकाई का प्रथम पदस्थापना समारोह आज सौ फीट रोड स्थित अशोका ग्रीन में प्रातः ११ बजे आयोजित किया गया। जिसमें भारतीय पत्रकार संघ की विशिष्ठ पहल पर आलोक संस्थान व इन्दौर के रेस इन्स्टीट्यूट ने अपने यहंा अध्ययन करने पत्रकारों के बच्चों के लिये क्रमशः ३० एवं ५० प्रतिशत स्कोलरशीप देने की घोषणा की तो उपस्थित सभी ने तालियों की गडगडाहट के साथ स्वागत किया।

समारोह के मुख्य अतिथि अर्थ डायग्नोस्टिक के सीईओ डॉ. अरविन्दरसिंह ने कहा कि संविधान में पत्रकारिता की भूमिका को बहुत साफ तरीके से दर्शाया गया है। भारत ऐसा देश है जहंा पत्राकरों को बोलने की पूरी आजादी है। वर्तमान में लोकतंत्र की पूरी परिभाषा बदल गयी है। पत्रकारिता यदि समुद्र की तरह धीर, गंभीर है तो वह सुनामी की तरह भी है। पत्रकारों पर समाज को बेहतर बनाने का बहुत बडा दायित्व है। उन्होंने कहा कि अर्थ डायग्नोस्टिक पर इस संगठन के सदस्यों के लिये जांचो में छूट की शीघ्र ही घोषणा की जायेगी।

इस अवसर पर विशिष्ठ अतिथि डॉ.प्रदीप कुमावत ने कहा कि सकारात्मक सोच के साथ अपनी लेखनी के माध्यम से मेवाड के पत्रकारों ने देश में अपनी अलग पहिचान बनायी है। इस अवसर पर उन्होंने घोषणा की कि आलोक संस्थान की किसी शाखा में पत्रकारों के बच्चों के अध्ययन करने पर उन्हें संस्थान की ओर से ३० प्रतिशत की स्कोलरशीप दी जायेगी। इस अवसर रेस इन्स्टीट्यूट के प्रदीप कुमार शर्मा व डॉ. द्रुवदीप शर्मा ने इस इन्स्टीट्यूट में पत्रकारों के बच्चों के अध्ययन करने पर ५० प्रतिशत स्कोलरशीप देने की घोषणा की। विज्ञान में कक्षा ९ से १२ तथा उच्च स्तरीय शिक्षा में रसायन विज्ञान की पिरियोडिक टेबल को सरल मेवाडी भाषा सरल बनाकर निःशुल्क अध्ययन करायी जायेगी। अब तक राजकीय विद्यालयों व महाविद्यालयों में ५५९८ बार निःशुल्क पढाई जा चुकी है।

विशिष्ठ अतिथि लाइफ प्रोग्रेसिव सोसायटी के अध्यक्ष डॉ. खलील अगवानी ने कहा कि पत्रकार को चौथा स्तम्भ कहा जाता है और मेरा यह मानना है कि देश के विकास में पत्रकारों के अतुलनीय योगदान को नजरअन्दाज नहीं किया जा सकता है। आजादी की लडाई में पत्रकारों की भूमिका अहम रही। जिस कारण हमें आजादी नसीब हुई। पत्रकारों के कार्यक्रमों में मेरा हर संभव सहयोग रहेगा। इस संगठन के जरिये सामूहिक विवाह में आने वाले शादी के जोडो पर विशेष छूट दी जायेगी। वर-वधू से सिर्फ ११-११ हजार रूपयें ही लिये जायेंगे।

समारोह की अध्यक्षता करते हुए भारतीय पत्रकार संघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष विक्रम सेन ने कहा कि इस संगठन ने पत्रकारों के हितों में अनेक कार्य संपादित किये है। जिसमें सबसे बडा कार्य बडौदा के पारूल हॉस्पीटल से अनुबन्ध किया है। इस अवसर पर उन्होंने समारोह में मौजूद सभी पत्रकारों को मेडल प्रदान कर उन्हें सम्मानित किया।

गेलेक्सी ऑफ जर्नलिज्म अवार्ड से सम्मानित वरिष्ठ पत्रकार- समारोह में अतिथियों डॉ. अरविन्दरसिंह,डॉ. प्रदीप कुमावत, डॉ. खलील अगवानी, अशोक बोहरा,विकास जैन,दिनेश गोठवाल व संजय खोखावत ने शहर के वरिष्ठ पत्रकारों हिम्मत सेठ,रफीक पठान, मदन मोदी,डॉ. श्रीकृष्ण जुगनू,विष्णु शर्मा हितैषी, डॉ. ब्रजमोहन गोयल, रमेश व्यास, जिला जनसम्फ कार्यालय उदयपुर के उप निदेशक कमलेश शर्मा, छोगालाल भोई को उपरना, शॉल,स्मृतिचिन्ह,प्रशस्ति पत्र प्रदन कर सम्मानित किया।

इन्होंने ली शपथ-प्रारम्भ में विक्रम सेन ने उदयपुर जिला कार्यकारिणी के जिलाध्यक्ष दिनेश गोठवाल,सचिव संजय खोखावत,उपाध्यक्ष अख्तर बोहरा,मोहम्मद ईस्माइल,संगठन सचिव घनश्याम जोशी, कार्यालय सचिव पदम जैन,प्रवक्ता मंसूरअली, कार्यकारिणी सदस्य कन्हैयालाल साहू,शकील खान एवं लखन शर्मा को पद की शपथ दिलायी।

मेधावी छात्र-छात्रा हुए सम्मानित-समारोह में पत्रकारों के ८ बच्चें हरदिल अजीज शेख, शिवम शर्मा, काशवी जैन,एलीना इलियास, ऐनी इलियास,लक्ष्यराज मूंदडा,रूद्राक्ष दाधीच व आमिर हुसैन बोहरा को उपरना ओढाकर,प्रशस्ति पत्र एवं स्मृतिचिन्ह प्रदानकर सम्मानित किया।

प्रारम्भ में अतिथियों का स्वागत करते हुए कहा कि पत्रकारों के हित में शीघ्र ही अनेक उपयोगी कदम उठायें जायेंगे ताकि संगठन के सदस्यों को दीघार्वधि लाभ मिल सकें। इस अवसर पर उन्हने स्व.ं संजय गोठवाल की स्मृति में प्रति वर्ष एक पुरूस्कार दिये जानें की घोषणा की। कार्यक्रम का संचालन राजेन्द्र सेन व रश्मि ने किया। अंत में सचिव संजय खोखावत ने आभार ज्ञापित किया। समारोह में डूंगरपुर के भारतीय पत्रकार संघ के जिलाध्यक्ष मयंक चौबीसा,कंाग्रेस मीडिया सेन्टर के पंकज शर्मा, श्रीरत्न मोहता,मुकेश माधवानी, भानूप्रतापसिंह धायभाई, तारिका धायभाई,विकास जोशी सहित शहर के जाने मानें पत्रकार एवं गणमान्य नागरिक मौजूद थे।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like