logo

वेश्विकअर्थव्यवस्था की मजबूति में महिलाओं का योगदान महत्वपूर्ण ः शोभना कामिनैनी

( Read 2838 Times)

12 Feb 19
Share |
Print This Page
वेश्विकअर्थव्यवस्था की मजबूति में महिलाओं का योगदान महत्वपूर्ण ः शोभना कामिनैनी

उदयपुर,  व्यावसायिक जगत देश की नारी शक्ति की प्रतिभा को पहचान कर व्यवसाय में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिये नवाचार करता है तो यह दुनिया के लिए एक अनुकरणीय म*डल सिद्ध होगा।

उपरोक्त विचार श्रीमति शोभना कामिनैनी ने यूसीसीआई में व्यक्त किये।

उदयपुर चेम्बर ऑफ कॉमर्स एण्ड इण्डस्ट्री का 54वां स्थापना दिवस समारोह यूसीसीआई भवन के पी.पी. सिंघल ऑडिटोरियम में आयोजित किया गया। अपोलो हॉस्पीटल्स की एक्सीक्यूटिव वाईस चेयरपर्सन श्रीमति शोभना कामिनैनी इस अवसर पर मुख्य अतिथि थी एवं विश६ट अतिथि जेके टायर एण्ड इण्डस्ट्रीज के सीएमडी श्री रघुपति सिंघानिया तथा पी.आई इण्डस्ट्रीज के अध्यक्ष एमेरिटस श्री सलिल सिंघल थे।

कार्यक्रम का शुभारम्भ मुख्य अतिथि एवं विश६ट अतिथियों द्वारा दीप प्रज्जवलन कर किया गया।

अध्यक्ष श्री हंसराज चौधरी ने अपने स्वागत उदबोधन में यूसीसीआई गतिविधियों का संक्षिप्त परिचय दिया। श्री चौधरी ने कहा कि यूसीसीआई की यह सोच है कि औद्योगिक विकास के माध्यम से ही देश की प्रगति सम्भव है। अतः यूसीसीआई द्वारा सरकार के सहयोग से दक्षिण राजस्थान में औद्योगिक विकास को प्रोत्साहन प्रदान करने हेतु निरन्तर प्रयास किये जा रहे हैं। इसके साथ ही उद्योगों को कुशल श्रम शक्ति उपलब्ध करवाने के लिये यूसीसीआई द्वारा युवाओं के स्किल डेवलपमेन्ट हेतु वोकेशनल ट्रेनिंग सेन्टर का निर्माण करवाया जा रहा है जिसमें सहयोग के लिये पूर्वाध्यक्ष श्री बी.एच. बापना का आभार व्यक्त किया।

कार्यक्रम के विश६ट अतिथि श्री सलिल सिंघल ने कार्यक्रम की मुख्य अतिथि एवं विश६ट अतिथि पर विचार रखते हुए कहा कि श्री रघुपति सिंघानिया उत्तर भारत एवं श्रीमति शोभना कामिनैनी दक्षिण भारत की बडे औद्योगिक घराने का प्रतिनिधित्व करते हैं। स्वास्थ्य सेवा जैसे कठिन क्षेत्र् में अपोलो हॉस्पीटल्स का सफल नेतृत्व श्रीमति कामिनैनी की व्यावसायिक प्रतिभा का परिचायक है। वहीं दूसरी ओर उन्नीसवीं शताब्दी से देश के प्रमुख औद्योगिक घराने में गिने जाने वाले जेके संगठन ने विभिन्न क्षेत्रें में अपना औद्योगिक वर्चस्व बनाये रखा है। इन प्रमुख औद्योगिक हस्तियों का यूसीसीआई में पधारना गौरव की बात है।

कार्यक्रम की मुख्य अतिथि श्रीमति शोभना कामिनैनी ने अपने उदबोधन में यूसीसीआई की गतिविधियों की सराहना करते हुए कहा कि व६ार् 1965 में स्वर्गीय श्री पी.पी. सिंघल द्वारा यूसीसीआई की स्थापना के समय क्षेत्र् के औद्योगिक विकास हेतु अपनाई गई सोच के परिणामस्वरूप यूसीसीआई आज इस मुकाम पर पहुंची है। व्यावसायिक जगत में महिलाओं के सक्रिय भूमिका पर बल देते हुए कहा कि व्यावसायिक और आर्थिक विकास के लिए लैंगिक समानता महत्वपूर्ण है। उन्होंने महिला उद्यमियों से आव्हान किया कि व्यवसाय में सफल होने के लिये व्यावसायिक दृ६टकोण अपनावें। स्वयं के व्यावसायिक अनुभव साझा करते हुए श्रीमति कामिनैनी ने बताया कि बिना अवकाश के लगातार कठिन परिश्रम द्वारा ही वे अपने व्यावसायिक लक्ष्यों को प्राप्त करने में सफल हुई हैं।

व्यवसाय में महिलाओं की भूमिका पर विचार रखते हुए श्रीमति कामिनैनी ने कहा कि यह सुनि८चत है कि आने वाले समय में कंपनियां विविध और समावेशी होंगी। इसे ध्यान में रखते हुए, संगठनों को सतत विकास सुनिश्चित करने और नेतृत्व प्रदर्शित करने के लिए महिलाओं को क*र्पोरेट रणनीतियों में शामिल करने हेतु एक ठोस रणनीति बनानी होगी। अब यह साबित हो गया है कि जब महिलाएं व्यवसाय में नेतृत्व भूमिका निभाती हैं, तो वे कंपनी की रणनीतियों और प्रॉफिट मार्जिन को व्यापक बनाती हैं।

प्र८नकाल के दौरान कार्यक्रम में उपस्थित प्रतिभागियों द्वारा श्रीमति शोभना कामिनैनी से आर्थिक एवं औद्योगिक विकास से सम्बन्धित कई प्र८न पूछे गये जिनका श्रीमति कामिनैनी ने उत्तर दिया।

इस व६ार् के स्थापना दिवस समारोह का मुख्य आक६ार्ण ‘‘पारिवारिक व्यवसाय में महिलाओं के लिये संभावनाएं एवं चुनौतियां’’ वि६ाय पर पेनल डिस्कशन रहा। पेनल डिस्कशन की अध्यक्षता एवं संचालन मेवाड हॉस्पीटल्स की निर्देशका डॉ. देवाश्री छापरवाल ने की। पेनल डिस्कशन में मेवाड पॉलीटेक्स लिमिटेड के प्रबन्ध निदेशक श्री बी.एच. बापना, अद्वैय साल्यूशंस की सीईओ श्रीमति रूचिका गोधा, क्लासिक ग्रुप की पार्टनर श्रीमति हिना खतूरिया, फ्यूजन बिजनेस सॉल्यूशंस के फाउण्डर श्री मधुकर दुबे, सिक्योर मीटर्स की निर्देशका श्रीमति नन्दिता सिंघल ने भाग लिया।

जीवनपर्यन्त उल्लेखनीय औद्योगिक, व्यावसायिक, सामाजिक एवं जन सेवा से जुडी गतिविधियों के लिये यूसीसीआई लाईफ टाईम एचीवमेंट अवार्ड जे.के. टायर एण्ड इण्डस्ट्रीज के श्री रघुपति सिंघानिया को प्रदान किया गया। अध्यक्ष श्री हंसराज चौधरी ने श्री रघुपति सिंघानिया का संक्षिप्त परिचय प्रस्तुत करते हुए यूसीसीआई की ओर से यह सम्मान प्रदान किया। श्री रघुपति सिंघानिया ने इस सम्मान को जेके संगठन से जुडे 30 हजार अधिकारियों एवं कार्मिकों को समर्पित करते हुए कहा कि उनके उत्कृ६ट कार्य के कारण वे यह सम्मान प्राप्त कर रहे हैं। श्री सिंघानिया ने अपने व्यावसायिक अनुभव साझा करते हुए यूसीसीआई सदस्यों से समय के अनुरूप स्वयं के व्यवसाय को ढालने एवं वि८वस्तरीय तकनीक अपनाने पर बल दिया। इस अवसर पर जेके टायर एण्ड इण्डस्ट्री द्वारा किये गये उल्लेखनीय कार्यों पर लघु चलचित्र् का प्रदशर्न भी किया गया।

यूसीसीआई की अवार्ड सब कमेटी की चेयरपर्सन श्रीमति नन्दिता सिंघल ने यूसीसीआई एक्सीलेन्स अवार्ड 2019 का संक्षिप्त विवरण दिया। श्रीमति सिंघल ने बताया कि अवार्ड हेतु गठित की गई 6 सदस्यीय जूरी के सदस्य श्री अनिल वै८य, श्री अखिलेश जोशी, श्री सुनील गोयल, श्री जनत शाह, श्री जितेन्द्र बालकृ६णनन एवं श्रीमति निलिमा खेतान द्वारा उपरोक्त अवार्डो हेतु प्राप्त समस्त प्रवि६टयों में से शाॅर्ट लिस्ट कर सूची तैयार की गई। मैट्रिक्स आधारित प्रणाली से आंकलन कर उनमें से श्रे६ठ उपक्रम का अवार्ड हेतु चयन किया गया है।

इसी क्रम में सामाजिक क्षेत्र् में उल्लेखनीय योगदान के लिये सीएसआर अवार्ड प्रदान किये जाने हेतु जूरी पेनल द्वारा शाॅर्ट लिस्ट किये गये नामों में से चयनित अवार्डियों के नाम की घो६ाणा अवार्ड्स समारोह के दौरान मंच पर की गई।

अवार्ड समारोह के दौरान मुख्य अतिथि श्रीमति शोभना कामिनैनी के करकमलों से कम्पनियों को निम्नानुसार यूसीसीआई एक्सीलेन्स अवार्ड प्रदान किये गये ः

 

जी.आर. अग्रवाल सर्विस अवार्ड - मीडियम एन्टरप्राईज

 

ई - कनेक्ट सॉल्यूशंस प्राईवेट लिमिटेड, उदयपुर

 

डॉ. अजय मुर्डिया - इन्दिरा आईवीएफ सर्विस अवार्ड - स्मॉल एन्टरप्राईज

 

प्रोमप्ट इन्फ्राकॉम प्राईवेट लिमिटेड, उदयपुर

 

पी.पी. सिंघल सी.एस.आर. अवार्ड - लार्ज एन्टरप्राईज

 

जे.के. टायर इण्डस्ट्रीज लिमिटेड, राजसमन्द

 

पायरोटेक टेम्पसन्स मैन्यूफैक्चरिंग अवार्ड - लार्ज एन्टरप्राईज

 

नितिन स्पिनर्स लिमिटेड, भीलवाडा

 

आर्कगेट मैन्यूफैक्चरिंग अवार्ड - मिड एन्टरप्राईज

 

टेम्पसन्स इंस्ट्रूमेन्ट्स (इण्डिया) प्राईवेट लिमिटेड, उदयपुर

 

सिंघल फाउण्डेशन मैन्यूफैक्चरिंग अवार्ड - स्मॉल एन्टरप्राईज

 

मधुसूदन मार्बल्स प्राईवेट लिमिटेड, उदयपुर

 

वण्डर सीमेन्ट मैन्यूफैक्चरिंग अवार्ड - माइक्रो एन्टरप्राईज

 

कोसवी आवरण प्रोड्यूसर्स कम्पनी प्राईवेट लिमिटेड, उदयपुर

 

यूसीसीआई अध्यक्ष की ओर से अवार्ड प्रवि६ठयों में द्वितीय स्थान प्राप्त करने वाली प्रतिभागी कम्पनियों यथा मोनोमार्क इंजिनियरिंग प्राईवेट लिमिटेड, उदयपुर उर्जा, साधना, जे.के. सीमेन्ट लिमिटेड, पायरोटेक इलेक्ट्रोनिक्स प्राईवेट लिमिटेड, एक्यूरेट सेन्सिंग टेक्नोलॉजी प्राईवेट लिमिटेड को प्रशस्ति पत्र् प्रदान कर सम्मानित किया गया।

इस अवसर पर यूसीसीआई की ओर से इस व६ार् शुरू किये गये नये अवार्ड प्रायोजित करने वाले उपक्रम मैसर्स इन्दिरा आईवीएफ हॉस्पीटल्स प्राईवेट लिमिटेड तथा मैसर्स वण्डर सीमेन्ट लिमिटेड के प्रतिनिधियों का अभिनन्दन किया गया।

इस अवसर पर इन्टरनेशनल सर्टीफिकेशन सर्विसेज, मुम्बई के प्रबन्ध निर्देशक श्री सुन्दर कटारिया द्वारा यूसीसीआई को डाटा की सुरक्षा हेतु आईएसओ 27001 सर्टीफिकेशन प्रदान किया गया। यूसीसीआई देश का पहला चेम्बर है जिसे आईएसओ 27001 सर्टीफिकेशन प्राप्त है।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि एवं विश६ट अतिथि द्वारा यूसीसीआई एक्सीलेन्स अवार्ड बुकलेट का भी विमोचन किया गया जिसमें गत व६ार् के अवार्ड विजेताओं द्वारा व्यावसायिक एवं सामाजिक उत्कृ६टता के सन्दर्भ में अपने विचार साझा किये गये हैं।

यूसीसीआई के संरक्षक श्री अरविन्द सिंघल ने भी विचार रखे।

समारोह में करीब 300 उद्योग एवं व्यवसाय से जुडे उद्यमियों, व्यवसायियों, प्रबंधकों, सरकारी विभागों के अधिकारियों ने भाग लिया। कार्यक्रम का संचालन सिक्योर मीटर्स की श्रीमति शुभम शर्मा ने किया। कार्यक्रम के अंत में वरि६ठ उपाध्यक्ष श्री आशी६ा छाबडा ने सभी को धन्यवाद ज्ञापित किया।

 


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like