GMCH STORIES

गृहमंत्री ने किए कई विकास कार्यों के शिलान्यास-लोकार्पण

( Read 9377 Times)

23 Sep 18
Share |
Print This Page
गृहमंत्री ने किए कई विकास कार्यों के शिलान्यास-लोकार्पण
उदयपुर, गृहमंत्री गुलाबचंद कटारिया ने शनिवार को विभिन्न कार्यक्रमों के दौरान कई विकास कार्यों के शिलान्यास-लोकार्पण किया। उपनगरीय क्षेत्र को नवनिर्मित वातानुकुलित ऑडिटोरियम की सौगात मिली वहीं वार्ड संख्या 32 में पानी की टंकी का शिलान्यास हुआ।
उपनगरीय क्षेत्र हिरण मगरी को ऑडिटोरियम की सौगात
कटारिया ने नगर निगम की ओर से निर्मित करीब साढ़े पांच करोड़ की लागत से निर्मित पूर्णतः वातानुकुलित ऑडिटोरियम का लोकार्पण भी किया। इसके लिए जमीन यूआईटी ने उपलब्ध करवाई है। इस अवसर आयोजित कार्यक्रम संबोधित करते हुए कटारिया ने कहा कि शहर के सर्वांगीण विकास के किये गए प्रयासों के नतीजा है कि रेलवे की सेकंड एंट्री, मादड़ी अंडरपास, एकलिंगपुरा अंडर पास जैसे कई कार्य हुए हैं। इस अवसर पर मेयर चंद्रसिंह कोठारी, उप महापौर लोकेश द्विवेदी, निर्माण समिति अध्यक्ष पारस सिंघवी सहित अन्य पार्षदगण तथा नगर निगम के अधिकारी उपस्थित रहे।

आयड़ संग्रहालय का निखरा रूप
मुख्यमंत्री बजट घोषणा के तहत आहड़ स्थित राजकीय संग्रहालय का जीर्णोद्धार के पश्चात उद्घाटन कटारिया ने किया। इस अवसर पर मेयर चंद्र सिंह कोठारी, पुरातत्व विभाग तथा आमेर विकास प्रबन्धन प्राधिकरण के अधिकारी एवं स्कूली बच्चे उपस्थिति थे। कटारिया ने कहा कि आहड़ सभ्यता के पुरास्थल धूलकोट के विकास के विकास हेतु प्रस्ताव बनाकर राज्य सरकार को भिजवाएं जाएं। पुरामहत्व की धरोहर को बचाये रखने हेतु किसी प्रकार के धन की कमी नही आने दी जायेगी। कटारिया जी ने संग्रहालय का अवलोकन किया एवं नवीन प्रदर्शन वस्तुओं की सराहना की। कार्यक्रम में आमेर विकास एवं प्रबंधन प्राधिकरण की कार्यकारी निदेशक दीप्ति कच्छावा एवं पुरातत्व विभाग के उपनिदेशक श्री वीरेंद्र कविया जी ने आगंतुको का स्वागत किया और डॉ विनीत गोधल, अधीक्षक, उदयपुर वृत्त ने संग्रहालय में किये गए विकास कार्यों के साथ ही प्रदर्शित पुरावस्तुओं के बारे में जानकारी दी। कार्यक्रम संचालन श्री महेश भावसार ने किया।

9 लाख लीटर क्षमता वाली पानी की टंकी का शिलान्यास
कटारिया ने प्रतापनगर में वार्ड 32 में पानी की टंकी का शिलान्यास किया। नगर निगम द्वारा जलदाय विभाग को दिए गए 1.5 करोड़ की लागत से 9 लाख लीटर की क्षमता वाली यह टंकी बनेगी। इस दौरान आयोजित कार्यक्रम में गृहमंत्री ने उपस्थित जन समूह को निगम द्वारा किये जा रहे कार्यों की प्रशंषा करते हुए कहा कि उदयपुर नगर निगम राजस्थान की पहली ऐसी निगम है जो जन भावनाओं के अनुरूप कार्य कर रही है। निर्माण होने वाली पानी की टंकी की ऊंचाई पूरी रखी गयी है जिससे वार्ड 32 में शुध्द पेयजल उच्च दबाव से प्राप्त होगा।
महापौर चन्द्र सिंह कोठारी ने बताया कि हाल ही उदयपुर निगम क्षेत्र में पानी की समस्या के निराकरण हेतु नगर निगम द्वारा जलदाय विभाग को 25.12 करोड़ रुपये की राशि स्वीकृत की है जिससे 5 उच्च जलाशयों का निर्माण करवाया जाएगा। निगम का कार्य केवल सफाई, सड़क व नाली निर्माण का ही है लेकिन उदयपुर की जनता ने लगातार भाजपा का 5 वा बोर्ड बनाया है इसलिए यह हमारी नैतिक जिम्मेदारी है कि यहाँ के वासियों को किसी भी प्रकार की समस्याओं का सामना नही करना पड़े।
कार्यक्रम में क्षेत्रीय पार्षद खानचंद मंगवानी ने नगर निगम व गृहमंत्री का समस्त वार्ड वासियो की और से हार्दिक आभार प्रकट किया व बताया कि इस योजना से चंद्रा कॉलोनी, शिव कॉलोनी, कृष्णा कॉलोनी, पुराना आरटीओ रोड, आशापुरा कॉलोनी सहित करीब 4 किमी के क्षेत्रवासी लाभान्वित होंगे।
जलदाय विभाग के अधिकारी महेन्द्र सिंह आहूजा ने बताया कि निगम से प्राप्त कुल राशि मे यहाँ 1.5 करोड़ की लागत से 9 लाख लीटर क्षमता वाली पानी की टंकी का निर्माण करवाया जाएगा व एक 3 लाख लीटर क्षमता का भूतल जलाशय का निर्माण करवाया जाएगा। वितरण होने वाले शुद्ध जल को पहले भुजल वाले टैंक को भरा जाएगा फिर इस पानी को उच्च जलाशय में भेजा जाएगा। उच्च जलाशय का निर्माण लगभग 9 महीने में पूरा हो जाएगा।
कार्यक्रम में नगर विकास प्रन्यास चेयरमैन रविन्द्र श्रीमाली भी उपस्थित रहे।
Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like