GMCH STORIES

डॉ. हर्ष वर्धन ने रिपर्पज्ड ड्रग्स पर सीएसआईआर के नैदानिक परीक्षण पोर्टल ‘क्योरड’ का शुभारंभ किया

( Read 9209 Times)

21 Oct 20
Share |
Print This Page
डॉ. हर्ष वर्धन ने रिपर्पज्ड ड्रग्स पर सीएसआईआर के नैदानिक परीक्षण पोर्टल ‘क्योरड’ का शुभारंभ किया

नई दिल्ली, केन्द्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण तथा पृथ्वी विज्ञान मंत्री डॉ. हर्ष वर्धन ने आज सीएसआईआर के एक पोर्टल की शुरुआत की, जिसमें उद्योग और अन्य सरकारी विभागों तथा मंत्रालयों के साथ मिलकर सीएसआईआर द्वारा कई कोविड-19 नैदानिक परीक्षणों के बारे में व्यापक जानकारी है।

क्योरड पोर्टल यानी सीएसआईआर अशर्ड रिपर्पज्ड ड्रग नामक पोर्टल में दवाओं, नैदानिक और परीक्षण के वर्तमान चरण समेत उपकरणों की  सूचना उपलब्ध है, इसमें सहभागी संस्थाओं और परीक्षण में उनकी भूमिका तथा अन्य विवरण भी उपलब्ध है।

केन्द्रीय मंत्री ने कोविड-19 के खिलाफ जंग में अग्रणी रहने, नैदानिक परीक्षण को प्राथमिकता देने नियामक अनुमति के लिए डेटा विकसित करने, दवा की शुरुआत करने में मदद देने और नैदानिक कार्य के लिए सीएसआईआर के प्रयासों की सराहना की। उन्होंने रिपर्पज्ड ड्रग्स के उपयोग के दृष्टिकोण की सराहना की और नई प्रक्रियाओं के माध्यम से कोविड-19 की दवाओं के संश्लेषण करने और इसे उद्योगों को स्थानांतरित करने की भी प्रशंसा की।

सीएसआईआर कोविड-19 के संभावित उपचार के लिए एन्टी-वायरल के बहु समूह के नैदानिक परीक्षण की संभावनाओं का पता लगा रहा है। सीएसआईआर आयुष दवाओं के नैदानिक परीक्षण के लिए आयुष मंत्रालय के साथ मिलकर काम कर रहा है और इसमें पौध आधारित मिश्रणों और इनके सम्मिलन पर आयुष प्रोफाइलेक्टिक्स और थेरापियुटिक्स के परीक्षण की सुरक्षा और प्रभावशीलता की जांच शुरू कर दी है। पांच नैदानिक परीक्षणों की सुरक्षा और प्रभावशीलता की जांच की जा रही है। कोविड-19 के खिलाफ सेप्सिवाक का नैदानिक परीक्षण सीएसआईआर कैडिला के साथ मिलकर कर रहा है। कोविड-19 के नाजुक रोगियों पर सफलतापूर्वक चरण-2 का नैदानिक परीक्षण संपन्न हुआ है और तीसरे चरण का परीक्षण भी शुरू होने वाला है। इसके अलावा फाइटोफार्मासिटिकल एक्यूसीएच के दूसरे चरण का परीक्षण सनफार्मा और जैव प्रौद्योगिकी विभाग के साथ मिलकर कोविड-19 के रोगियों पर किया जा रहा है।

रिपर्पज्ड ड्रग्स और वैक्सीन के नैदानिक परीक्षण के अलावा सीएसआईआर डाइग्नोस्टिक्स और उपकरणों का नैदानिक परीक्षण भी कर रहा है।

डॉ. हर्ष वर्धन ने जोर देकर कहा कि वैज्ञानिक ड्रग्स और वैक्सीन के विकास के कार्य में जुटे हैं, लेकिन इस समय आपसी दूरी, मास्क पहनने और अन्य एहतियातों का पूरी तरह पालन करना होगा, यदि हमें कोविड-19 के खिलाफ जंग जीतनी है।

पोर्टल का लिंक है- https://www.iiim.res.in/cured/

इस अवसर पर सीएसआईआर के महानिदेशक डॉ. शेखर सी. मांडे, एनआईएसटीएडीएस की निदेशक डॉ. रंजना अग्रवाल और सीएसआईआर की वरिष्ठ प्रधान वैज्ञानिक डॉ. गीता वाणी रायसम भी उपस्थित थीं। 


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like