logo

8th उदयपुर कोर्स ऑन न्यूरो साईन्सेस अपडेट-२०१८ कान्फ्रेस सम्मन्न

( Read 2998 Times)

23 Sep 18
Share |
Print This Page
उदयपुर, पेसिफिक मेडीकल कॉलेज एवं हॉस्पीटल के पेसिफिक सेन्टर ऑफ न्यूरो साईन्सेस की ओर से दो दिवसीय कान्फ्रेस, 8th उदयपुर कोर्स ऑन न्यूरो साईन्सेस अपडेट-२०१८ आज सम्मन्न हुई।


पीसीएनएस के निदेशक एवं इन्टरवेंशनल न्यरोंलॉजिस्ट डॉ.अतुलाभ वाजपेयी ने बताया कि दो दिवसीय कान्फ्रेस के दूसरे दिन पॉच टेक्नीकल सैशनों में एक्यूट स्ट्रोक मैनेजमेन्ट, न्यूरो इन्फेक्शन एवं न्यूरो इंल्फिमेशन,मूपमेन्ट डिसआर्डर,न्यूरो रिहेबलिटेशन तथा न्यूरो क्रिटिकल केयर आदि विषयों पर मंथन किया गया।


इस अवसर पर कान्फ्रेस में मौजूद आर्टिमिस हॉस्पीटल गुडगाँव आदित्य गुप्ता एवं पटना के डॉ.राहुल कुमार एवं एम्स् न्यूदिल्ली के विभागाघ्यक्ष डॉ.कामेश्वर प्रसाद ने मस्तिष्क रोगो एवं उनसे सम्बन्धित शल्य चिकित्सा पर चर्चा की। श्रीचित्रा हॉस्पीटल त्रिवेन्द्रम के डॉ.साजिद ने फ्लो डायवर्टर जैसे ब्रेन के आधुनिकम उपचार के बारे में जानकारी दी।


इस दौरान एसजीपीजीआई लखनऊ के प्रो.डॉ.यू.के.मिश्रा,डॉ.जयन्ति कलिता एवं वीएचयू वाराणसी से प्रो.बी.एन.मिश्रा ने मस्तिष्क सम्बन्धित संक्रमण के बारे में विस्तृत जानकारी दी।


उदयपुर कोर्स ऑन न्यूरो साईन्सेस अपडेट-२०१८ में इडिण्यन एकेडमी ऑफ न्यूरोलाजी के अध्यक्ष जी.वी.पन्त नई दिल्ली के प्रो.डॉ.एम.एम.मेन्दीरत्ता ने ब्रेन डिमाइलेशन के बारे में बताया।


इस दौरान पीजीआई चण्डीगढ के प्रो.डॉ.धीरज खुराणा,प्रो.डॉ.विवेक लाल एवं एम्स् न्यू दिल्ली की प्रो.डॉ.एम.वी.पदमा ने ब्रेन स्ट्रोक के ६ से ८ घण्टें में पीसीएनएस जैसे क्रॉम्प्रिहेन्सिव स्ट्रोक सेन्टर में त्वरित उपचार की महत्ता पर बल दिया।


कान्फ्रेस में इन्दौर से आई डॉ.आभा अग्रवाल, एसजीपीजीआई लखनऊ से आए डॉ.रमाकान्त यादव ने मस्तिष्क रोगो में रोबोटिक रिहेबलिटेशन के बारे में बताया।


कान्फ्रेस में डॉ.अतुलाभ वाजपेयी ने सभी देश विदेश से पधारे हुए न्यूरो साइंटिस्ट्स का धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा कि हम आगामी दिनों में पीसीएनएस में विदेशों के नामी न्यूरों संस्थानों के न्यूरो विशेषज्ञों को बुलाने का प्रयास करेगें जिससे की आदिवासी बाहुल मेवाड संभाग के साथ साथ गुजरात एवं मध्यप्रदेश के लोगों को मस्तिष्क रोगों के इलाज की नवीनतम एवं उच्च स्तरीय सुविधा उपलब्ध हो सके। साथ ही डॉ.वाजपेयी ने कहा कि पेसिफिक सेन्टर ऑफ न्यूरो साईन्सेस में अत्याधुनिक सुविधाए न सिर्फ न्यूनतम दरों पर उपलब्ध है बरण हम कृत सकल्प है कि हमारे संभाग की समस्याओं को रिसर्च कर सुविधाए विकसित कर उनका समाधान खोज सके जिससे न सिर्फ शहर बल्कि आसपास के लोगो को फायदा हो।


गौरतलब है कि इस 8thउदयपुर कोर्स ऑन न्यूरो साईन्सेस अपडेट-२०१८ में दुनिया भर के विभिन्न प्रमुख संस्थानों के १०० से ज्यादा न्यूरो साइंटिस्ट्स ने हिस्सा लिया।






Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like