logo

17 साल बाद दुनिया को मिली भारतीय विश्व सुंदरी

( Read 11765 Times)

18 Nov, 17 21:23
Share |
Print This Page

Manushi Chhillar बनी Miss World :

17 साल बाद दुनिया को मिली भारतीय विश्व सुंदरी भारत की मानुषी छिल्लर ने मिस वर्ल्ड 2017 का खिताब अपने नाम कर लिया है. मिस वर्ल्ड 2017 का ग्रैंड फिनाले चीन में आयोजित किया गया था.
इसमें 118 प्रतिभागी शामिल थे. हरियाणा के जाट परिवार से ताल्लुक रखनेवाली मानुषी 20 साल की हैं.
14 मई 1997 को जन्मी मानुषी छिल्लर, 25 जून 2017 को 54वें फेमिना मिस इंडिया वर्ल्ड 2017 के ताज से नवाजी गयी थीं.
छिल्लर मेडिकल की छात्रा हैं. अब वह वह मिस वर्ल्ड प्रतियोगिता की 67वीं विजेता बन चुकी हैं.मानुषी, पूर्व मिस वर्ल्ड प्रियंका चोपड़ा को अपना आदर्श मानती हैं.
इस प्रतियोगिता में पहली रनर-अप मिस इंग्लैंड स्टेफ्नी हिल रहीं, जबकि मिस मेक्सिको एंड्रिया मेजा को सेकेंड रनर-अप पर के तौर पर संतोष करना पड़ा.इन दोनों के साथ मानुषी का नजदीकी मुकाबला था, लेकिन अंत में बाजी मानुषी मार ले गयीं.
डॉक्टर पैरेंट्स के घर की बेटी मानुषी ने दिल्ली के सेंट थॉमस स्कूल और सोनीपत के भगत फूल सिंह गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज फॉर विमेन से पढ़ाई की है.
इस सौंदर्य प्रतियोगिता में मिस इंडिया मानुषी से सवाल पूछा गया था कि किस प्रोफेशन को सबसे ज्यादा तनख्वाह मिलनी चाहिए और क्यों.उनका जवाब था कि एक मां को सबसे ज्यादा इज्जत मिलनी चाहिए और जहां तक सैलरी की बात है, तो इसका मतलब रुपयों से नहीं बल्कि सम्मान और प्यार से है.
यहां यह जानना गौरतलब है कि भारत की झोली में मिस वर्ल्ड का खिताब 17 साल बाद आया है.
मानुषी से पहले, वर्ष 2000 में प्रियंका चोपड़ा ने यह खिताब अपने नाम किया था.
1966 में रीता फारिया पहली भारतीय मिस वर्ल्ड बनी थीं. उनसे पहले तक किसी भी एशियाई महिला को मिस वर्ल्ड का खिताब नहीं मिला था.इसके बाद वर्ष 1994 में ऐश्वर्या राय ने इतिहास रचा और मिस वर्ल्ड का खिताब अपने नाम किया. ऐश्वर्या के बाद वर्ष 1997 में डायना हेडन मिस वर्ल्ड बनीं.
वर्ष 1999 में युक्ता मुखी विश्व सुंदरी बनीं. आखिरी बार, यानी वर्ष 2000 में प्रियंका चोपड़ा ने मिस वर्ल्ड का खिताब जीता था.
Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines , Entertainment
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like