logo

जयपुर जिला प्रशासन की अभिनव पहल

( Read 12046 Times)

19 Oct 17
Share |
Print This Page
जयपुर जिला प्रशासन की अभिनव पहल जयपुर जिला प्रशासन ने इस बार ज्योति पर्व दीपावली पर जिले के वृद्धाश्रमों में रहने वाले बुजुर्गों, विमंदित गृह के विशेष योग्य बच्चों सहित शिशु एवं बालिका गृह तथा महिला सदन के वंचित वर्ग के बीच जाकर दीपावाली की खुशियां बांटने की अभिनव पहल की है। जयपुर में अमृतपुरी स्थित ‘अपना घर वृद्धाश्रम कल्याण केन्द्र‘, जामडोली में मानसिक विमंदित गृह के विशेष योग्य बच्चों, गांधी नगर में शिशु एवं बालिका गृह तथा प्रतापनगर में महिला सदन में अपनों से दूर जीवन बसर कर रहे इन वर्गों के लोगों के साथ दीपावली का उत्सव मनाने के लिए जयपुर जिला प्रशासन ने विभिन्न विभागों, संगठनों, संस्थाओं और दानदाताओं के सहयोग से अनूठा प्रयास किया तो ऐसे लगा जैसे दीपावली की खुशियां नई रोशनी को लेकर उनकी दहलीज पर उतर आई है।
जिला कलक्टर श्री सिद्धार्थ महाजन ने बताया कि जिला प्रशासन द्वारा इस दीपावली पर इन विशेष वर्गों के व्यक्तियों के साथ दीपावली का उत्सव मनाने की इस उद्देश्य से यह प्रयास किया गया ताकि उनको इस पर्व पर आत्मिक खुशी मिले और वे आनंद का अनुभव कर सके। इस मुहिम को सफल बनाने में जिला प्रशासन के अधिकारियों एवं कार्मिकों के साथ ही विभिन्न विभागों एवं संस्थाओं ने अपना योगदान दिया।


‘अपना घर वृद्धाश्रम‘ में बुजर्गों के साथ मनाई दीपावली
जयपुर में ट्रासपोर्ट नगर (अमृतपुरी) स्थित अपना घर वृद्धाश्रम कल्याण केन्द्र में निवासरत बुजुर्ग पुरुष एवं महिलाओं के सानिध्य में दीपावली मनाने के लिए अधिकारियों एवं कर्मचारियों की टीम ने दस्तक दी। अपना घर वृद्धाश्रम में सोमवार शाम को आयोजित इस कार्यक्रम में दीपों को प्रज्वलित के बाद फुलझड़ी और अनार छुड़ाते हुए दीपावाली की खुशियों को साझा गया। इस अवसर पर संस्थान के भवन पर विशेष रोशनी की व्यवस्था की गई और वहां रंगोली भी सजाई गई। कई बुजुर्गों ने जिला प्रशासन की टीम के साथ आगे बढ़कर फुलझड़ी और अनार चलाते हुए अपनी खुशी का इजहार किया। बुजुर्गों ने इस अनूठे आयोजन के लिए तहेदिल से जिला प्रशासन का आभार जताते हुए अपना आशीर्वाद प्रदान किया। अधिकारियों एवं कार्मिकों ने पुष्पमालाएं पहनाकर और शॉल ओढाकर सम्मान सभी बुजुर्गों का सम्मान किया। सभी ने बुजुर्गों के पांव छूकर उन्हे दीपावली की शुभकामनाएं दी और आशीर्वाद लिया तो वे भाव विभोर हो गए। बुजुर्गों को रूद्राक्ष की माला, अध्यात्म की पुस्तके, फल और मिठाई भी वितरित किए गए। पुरुषों को कुर्ता और महिलाओं को साड़ी भेंट की गई।

मानसिक विमंदित गृह, जामडोली, जयपुर (संदर्भ फोटोः 5 से 7)
जामडोली में मानसिक विमंदित बच्चों संग बांटी दीपावली की खुशियां,
जयपुर में जामडोली स्थित राजकीय विमंदित गृह में विशेष बच्चों के साथ भी जिला प्रशासन की पहल पर दीपावली-उत्सव मनाया गया। जिला प्रशासन एवं सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित इस कार्यक्रम में बड़े खुशनुमा माहौल के बीच विशेष योग्य बच्चों के साथ अधिकारियों और विमंदित गृह के कार्मिकों ने आनंद के साथ दीपावली की खुशियों को साझा किया। कार्यक्रम में अक्षय पात्र मंदिर जगतपुरा से लाई गई भगवान जगन्नाथ जी, बलदेव जी और सुभद्रा जी की मूतिर्यों के सामने विधिवत पूजा अर्चना के बाद सर्वलक्षण दास जी के नेतृत्व में आई टोली ने जब ‘हरे रामा, हरे कृष्णा......‘ की सुर लहरियों के बीच वाद्य यंत्रों की तान मिलाई तो विमंदित गृह के बच्चों में खुशी की लहर दौड़ गई। पहले तालियों से संगत करने के बाद इन बच्चों ने खड़े होकर असीम उत्साह और जोश के साथ झूमते हुए नृत्य किया। कार्यक्रम में विभिन्न संगठनों, संस्थाओं एवं दानदाताओं की ओर से बच्चों को स्कूल बैग्स, मिठाईयां, फल, टॉफी एवं कपड़ों का वितरण भी किया गया।
मुख्य सचिव की मौजूदगी में बालिका एवं शिशु गृह में मनाया त्यौहार
मुख्य सचिव श्री अशोक जैन की मौजूदगी में भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारियों सहित विभिन्न विभागों के अधिकारियों ने गांधी नगर स्थित बालिका एवं शिशु गृह में बच्चों के साथ दीपावाली का उत्सव बड़ी धूम-धाम से मनाया। जिला प्रशासन, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग एवं बाल अधिकारिता विभाग के तत्वावधान में आयोजित इस कार्यक्रम में मुख्य सचिव श्री जैन सहित सभी अधिकारियों ने मिलकर बड़ी संख्या में दीप जलाए तो लगा गोया दीपावली की खुशियां इस गृह के प्रांगण में उतर आई हो। अधिकारियों की मौजूदगी में बच्चों एवं बालिकाओं ने आतिशबाजी कर खुशी का इजहार किया। छोटे-छोटे बच्चों को मिठाइयां बांट गई तो उनके चेहरों पर खुशी देखते ही बनती थी। इस अवसर पर मुख्य सचिव श्री जैन ने कहा कि ऐसे बच्चों के साथ दीपावली का त्यौहार मनाने से मन को सुकून और आनंद मिलता है। उन्होंने सभी लोगों को इस तरह के लोगों एवं बच्चों के साथ दीपावली व अन्य त्यौहार मनाने का आह्वान किया। मुख्य सचिव ने बालिका गृह की द्वारा आयोजित विभिन्न प्रतियोगिता में विजेता बालिकाओं को पुरस्कार भी प्रदान किए। इस अवसर पर शिशु गृह के नन्हे-मुन्ने बच्चों ने गीत एवं नृत्य भी प्रस्तुत किए।
प्रताप नगर स्थित महिला सदन में मनाई दीपावली
जयपुर जिला प्रशासन की विशेष पहल पर प्रताप नगर स्थित महिला सदन में भी दीपावाली का उत्सव मनाया गया। जिला प्रशासन एवं सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित इस कार्यक्रम में अधिकारियों ने महिला सदन में रहने वाली बालिकाओं द्वारा प्रस्तुत सांस्कृतिक कार्यक्रमों को रूचि के साथ देखा। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के निदेशक डा. समित शर्मा ने प्रस्तुतियों की सराहना करते हुए महिला सदन की आवासनियों के सुखद एवं उज्ज्वल भविष्य की कामना की। कार्यक्रम के दौरान सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के निदेशक डा. शर्मा सहित अन्य अतिथियों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम में प्रस्तुति देने वाली प्रतिभागियों को पुरस्कृत किया। इस अवसर महिला सदन परिसर में विशेष रोशनी की गई तथा रंगोली भी सजाई गई। वहां पर आतिशबाजी भी की गई जिनमें शरीक होकर सदन की बालिकाओं ने भी अपनी खुशी का इजहार किया।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like