GMCH STORIES

वन्य जीव सप्ताह का आयोजन 1 अक्टूबर से

( Read 17556 Times)

30 Sep 20
Share |
Print This Page
वन्य जीव सप्ताह का आयोजन 1 अक्टूबर से
डॉ. प्रभात कुमार सिंघल, कोटा
 वन्यजीव सप्ताह के तहत एक से सात अक्टूबर तक वन विभाग द्वारा विभिन्न कार्यक्रम आयोजित कर आम नागरिकों को वन्यजीव व वन सम्पदा से जोडकर प्रतियोगिताएं आयोजित की जायेंगी।
उपवन संरक्षक वन्यजीव ने बताया कि वनमण्डल वन्यजीव एवं मुकन्दरा हिल्स टाईगर रिजर्व के संयुक्त तत्वावधान में वन्यजीव सप्ताह का आयोजन  1 से 7 अक्टूबर 2020 तक किया जाएगा। इस वर्ष वन्यजीव सप्ताह के तहत किये जाने वाले समारोह ऑनलाईन किये जायेंगे। उन्होंने बताया कि 1 अक्टूबर को वन्यजीव सप्ताह का शुभारंभ किया जाएगा, जिसमें वन विभाग के उच्चाधिकारी, वनकर्मी एवं आमजन जुडेंगे। उन्होंने बताया कि सप्ताह के दौरान विद्यालय का आई-कार्ड प्रस्तुत करने पर विद्यार्थियों को कोटा चिडियाघर में निःशुल्क प्रवेश दिया जाएगा। 2 से 6 अक्टूबर तक ऑनलाईन माध्यम से वन्यजीवों से जुडे़ हुए विभिन्न विषयों पर वेबीनार आयोजित किये जायेंगे। सभी प्रतियोगिताओं की प्रविष्टियां ई-मेल आईडी ूपसकसपमिूममाावजं2020/हउंपसण्बवउ पर भेजी जा सकती है। उन्होंने बताया कि सभी प्रतिभागियों को ई-सर्टिफिकेट जारी किया जाएगा तथा सर्वेश्रेष्ठ प्रविष्टियों को आकर्षक पुरस्कार प्रदान किये जायेंगे। 
ये प्रतियोगिताएं होंगी -
-लोगो प्रतियोगिता में अभेडा बायोलोजिकल पार्क का लोगो डिजाईन कर ई-मेल पर 2 अक्टूबर तक भेजा जा सकता है। चित्रकला प्रतियोगिता में प्रतिभागीयों को लीगल (ए-3) शीट पर विषयानुसार चित्र बनाकर जेपीइजी फोरमेट में 3 अक्टूबर तक भेजना होगा। चित्रकला के कक्षावार विषय  कक्षा 5 से 8 तक के लिए कोई भी वन्यजीव, कक्षा 9 से 12 तक के लिए इण्डियन पिट्टा (नवरंग), कॉलेज वर्ग के लिए जंगल का पलास विषय होंगे। रंगोली प्रतियोगिता में प्रतिभागी श्रेणी के अनुसार रंगोली बनाते समय स्वयं की सेल्फी और रंगोली की फोटो 3 अक्टूबर तक भेजी जा सकेंगी। रंगोली के विषय कक्षा 5 से 8 के लिए जंगल का परिदृश्य, कक्षा 9 से 12 के लिए ब्लैक बक (कृष्णमृग), कॉलेज वर्ग के लिए स्मूद कोटेड ऑटर (जल मानुष) होगा। क्विज प्रतियोगिता में प्रतिभागी दिये गये लिंक पर 3 अक्टूबर को अपरान्ह 3.30 से  4.00 बजे तक रजिस्ट्रेशन कर क्विज में भाग ले सकेंगे। योर स्टोरी ऑफ रेस्क्यू में प्रतिभागी द्वारा किसी भी एनिमल रेस्क्यू के प्रयास को 30 सैकेण्ड की ऑडियो/वीडियो स्टोरी के रूप में 4 अक्टूबर तक भेजा जा सकेगा। 
-निबंध लेखन प्रतियोगिता में प्रतिभागी श्रेणी अनुसार विषय पर 400-500 शब्दों में निबंध लिखकर दी गई ई-मेल आईडी पर 4 अक्टूबर तक भेजा जा सकेगा। निबंध के विषय कक्षा 5 से 8 के लिए बाघ परियोजना, कक्षा 9 से 12 के लिए चम्बल हाडौती का वरदान, कॉलेज वर्ग के लिए ओरण/देवभूमि होगा। कविता लेखन प्रतियोगिता में प्रतिभागी श्रेणी अनुसार विषय पर कविता लिखकर दी गई ई-मेल आईडी पर 5 अक्टूबर  तक भेजा जा सकता है। कविता के विषय कक्षा 5 से 8 तक के लिए प्रकृति, कक्षा 9 से 12 के लिए वन्यजीव संरक्षण, कॉलेज वर्ग के लिए बाघ संरक्षण की महत्ता होगा। फोटोग्राफी प्रतियोगिता में प्रतिभागी प्राकृतिक परिवेश में मिलने वाले वन्यजीव के फोटो जिसका साईज 2 एमबी तथा जेपीइजी फोरमेट हो, दी गई ई-मेल आईडी पर 5 अक्टूबर तक भेजे।
 
 
 

Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like