GMCH STORIES

डॉ हर्ष वर्धन ने सरदार पटेल कोविड केयर सेंटर एंड हॉस्पिटल छतरपुर का दौरा किया

( Read 13169 Times)

13 Jul 20
Share |
Print This Page
डॉ हर्ष वर्धन ने सरदार पटेल कोविड केयर सेंटर एंड हॉस्पिटल छतरपुर का दौरा किया

नई दिल्ली,  केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ हर्ष वर्धन ने आज छतरपुर में सरदार पटेल कोविड केयर सेंटर एंड हॉस्पिटल का दौरा किया और वहां कोविड-19 के प्रबंधन की स्थिति की समीक्षा की। छतरपुर में राधा स्वामी ब्यास सत्संग परिसर में 10,200 बिस्तर का सरदार पटेल कोविड केयर सेंटर एंड अस्पताल बनाया गया है। इसे केंद्र और दिल्ली सरकार ने समन्वित प्रयासों से नियंत्रण उपायों में तेजी लाने के लिए समन्वित  प्रयास से विकसित किया है।

 इस दौरान उन्होंने फैसिलिटी की विस्तृत समीक्षा की, डॉ हर्ष वर्धन ने रसोई क्षेत्र और उसके बाद भण्डारों का निरीक्षण किया। इस कोविड केयर सेंटर एंड अस्पताल में प्राकृतिक चिकित्सा अपनाई जा रही है और आयुर्वेद के प्रोटोकाल से वहां दाखिल मरीजों की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाई जा रही है। सुबह मरीजों को आयुर्वेदिक काढ़ा दिया जाता है उसके बाद आहार विशेषज्ञों की सलाह पर भोजन प्रदान किया जाता है और दिन के अंत में हल्दी युक्त दूध दिया जाता है। स्वास्थ्य मंत्री ने पीपीई पहन कर लगभग 12 मरीजों के साथ बातचीत की और उनके स्वास्थ्य और कल्याण की जानकारी ली। उन्होंने इस अस्पताल में मिल रही सुविधाओं और स्वास्थ्य देखभाल के बारे में भी जानकारी ली। उन्होंने स्वच्छता और शारीरिक स्वच्छता तथा शौचालयों में रखरखाव के बारे में भी पूछताछ की। रोगियों ने देखभाल के प्रति संतोष व्यक्त किया। डॉ हर्ष वर्धन ने नर्सिंग केंद्र को देखा और डॉक्टरों नर्सों तथा केंद्र के प्रचालन में लगे अन्य कर्मचारियों की निस्वार्थ और निष्ठापूर्वक सेवाओं की सराहना की।

 डॉ हर्ष वर्धन ने उन 30 कोविड वालिटियर से भी बातचीत की जो संक्रमण से मुक्त होने के बाद इस केंद्र में अपनी सेवाएं दे रहे हैं। उन्हें कोविड वॉरियर बताते हुए केंद्रीय मंत्री ने उनके योगदान और समर्पण भावना के लिए उन्हें धन्यवाद किया। उन्होंने उन सभी का भी धन्यवाद दिया जिन्होंने इस सेंटर में प्रतिदिन के प्रचालन तथा इसकी स्थापना के लिये दान दिया है। इस अस्पताल की विशेषता है इसे समुदाय और दानकर्ताओं से मिली राशि से स्थापित किया गया है और इसके लिए बिस्तरों ओर ऑक्सीजन सिलेंडर आदि की व्यवस्था की गई है।

 केंदीय स्वास्थ्य मंत्री को फैसिलिटी के बारे में अवगत कराया गया उन्हें बताया गया कि 10,200 तैयार बिस्तरों में से अभी 2000 का उपयोग किया जा रहा है। यहां 88 कक्ष हैं जिनमें 100 से 116 बिस्तरों की क्षमता है और 2 कक्ष के लिए एक नर्सिंग स्येशन बनाया गया है। आज की स्थिति में सरदार पटेल कोविड केयर सेंटर और अस्पताल 20 कक्षों के साथ कार्यरत है और 10 नर्सिंग स्टेशन काम कर रहें हैं। कुल बिस्तरों में 10 प्रतिशत विशेष कोविड स्वास्थ्य केंद्र के लिए हैं जिनमें ऑक्सीजन की सुविधा है। आज की स्थिति में 123 रोगी दाखिल हैं जिनमें से कोविड 19 के ऐसे भी रोगी हैं जिन्हें अन्य बीमारियों हैं, ऐसे रोगियों को अस्पतालों से तृतीयक देखभाल के लिए यहां लाया गया है। इस फैसिलिटी के भीतर मनोवैज्ञानिक परामर्श और मनोविज्ञान की सेवाएं निमहान्स द्वारा प्रशिक्षित परामर्शदाताओं द्वारा प्रदान की जाती हैं। टेलीमेडिसिन की मदद से रेफेरेल अस्पताल द्वारा ध्यान और योग के सत्र आयोजित किए जा रहे हैं। इस कोविड केयर सेंटर और अस्पताल में आईटीबीपी के चिकित्सा विशेषज्ञ, विशेष कोविड स्वास्थ्य केंद्र में उपलब्ध हैं और एक पाली में प्रत्येक कक्ष में एक डॉक्टर, दो स्टाफ नर्स और तीन अर्ध चिकित्सा कर्मचारी उपलब्ध रहते हैं। चिकित्सा दल को 8 दिन के बाद क्वारंटीन के लिए भेजा जाता है और उनके स्थान पर और चिकित्सक स्थान लेते हैं। इसके अलावा 10 प्रतिशत चिकित्साकर्मी आपात अवस्था के लिए रिजर्व रखे गए हैं।

 

डॉ हर्षवर्धन ने इस फैसेलिटी में तैयारियों के स्तर पर संतोष व्यक्त किया। उन्होंने कहा, ‘’माननीय प्रधानमंत्री के निरंतर मार्गदर्शन से हमने कोविड 19 पर काबू पाने के लिए देश भर में जनस्वास्थ्य ढांचे का विस्तार किया है’’। उन्होंने दिल्ली के जिलाधिकारियों तथा आईटीबीपी कार्मिकों के समन्वित प्रयासों की सराहना की जिसके कारण इस फैसिलिटी को रिकार्ड 10 दिन में विकसित किया जा सका। आईटीबीपी और बीएसएफ के डॉक्टरों के निस्वार्थ कार्य की सराहना करते हुए उन्होंने कहा ‘’यह उल्लेखनीय है कि ये फैसेलिटी कोविड 19 के रोगियों के लिए चिकित्सा सुविधाएं प्रदान करने के लिए तैयार है। सुविधाओं में 10 विशेष बेसिक केयर लाइफ सपोर्ट एंबुलेंस, एक्सरे ऑक्सीजन सिलेंडर, पूर्ण बाइ पासिक डेफीब्रेल्टर, पल्स ऑक्सीमीटर, सक्शन मशीन और बाइ पीएपी मशीनें तथा अन्य चिकित्सा उपकरण शामिल हैं।

बाद में मीडिया को जानकारी देते हुए डॉ हर्ष वर्धन ने कहा ‘’भारत की क्लीनिकल प्रोटोकॉल के तहत व्यापक जांच  सर्विलांस, मरीजों की तुरंत प्राथमिकता तय करने और मामलों के नैदानिक प्रबंधन के जरिए मामलों की शीघ्र पहचान पर फोकस किया जाता है। इससे भारत अब 2.66 प्रतिशत मृत्यु दर के साथ सबसे कम मृत्यु दर वाले देशों में एक है। हमारी सफलता रिकवरी दर में दिखाई देती है जो कि अब लगभग 63 प्रतिशत है इसके अलावा 5.3 लाख मरीज स्वस्थ हुए हैं।‘’ उन्होंने कहा कि हम अनलॉक 2.0 में आगे बढ़ रहे हैं और यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि हम सब सोशल वैक्सीन पर निर्भर रहें जिसके लिए हमें 2 गज की दूरी और हम सबको कोविड के अनुकूल व्यवहार का अवश्य पालन करना होगा।

 सरदार पटेल कोविड केयर सेंटर एंड हॉस्पिटल के अपने दौरे में डॉ हर्ष वर्धन के साथ दक्षिणी दिल्ली के जिला मजिस्टे्रट डॉ बी एम मिश्रा, भारत तिब्बत सीमा पुलिस आईटीबीपी के महानिरीक्षक श्री आनंद स्वरूप, आधार शिविर के कमांडेंट डॉ प्रशांत मिश्र, जिला अधिकारी, आईटीबीपी और बीएसएफ के अन्य कर्मी और राधा स्वामी सत्संग व्यास के प्रतिनिध मौजूद थे। 

 
 
 

Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like