BREAKING NEWS

न्यूनतम समर्थन मूल्य पर अधिक तेजी से होगी गेहूॅ खरीद

( Read 4115 Times)

29 May 20
Share |
Print This Page

डॉ. प्रभात कुमार सिंघल, कोटा

न्यूनतम समर्थन मूल्य पर अधिक तेजी से होगी गेहूॅ खरीद

कोटा  / लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला के निर्देशों पर भारतीय खाद्य निगम ने कोटा के बाद अब बूंदी जिले में भी अपने न्यूनतम समर्थन मूल्य के खरीद केंद्रों की क्षमता में इजाफा किया है। बूंदी में 20000 क्विंटल की वृद्धि करते हुए अब प्रतिदिन 80000 क्विंटल गेहूं की तुलाई होगी। इधर, लोकसभा अध्यक्ष के ओएसडी राजीव दत्ता भारतीय खाद्य निगम के मण्डल प्रबधंक धर्मसिंह मीणा मीणा एवं अन्य अधिकारियों के साथ गुरूवार को बूंदी पहुंचे और खरीद केंद्रों पर तुलाई ेकी व्यवस्थाओं का जायजा लिया।
कोटा-बूंदी लोकसभा क्षेत्र में गेंहू तुलाई को लेकर आ रही परेशानियों की शिकायत मिलने के बाद लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने मंगलवार को नई दिल्ली में भारतीय खाद्य निगम के अधिकारियों के साथ बैठक की थी। बिरला ने अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिए थे कि किसान जितना गेंहू लेंकर पहुंचे उसकी तुलाई सुनिश्चित की जाए। इसके अलावा कांटों पर गेंहू के उठाव, बारदाने की उपलब्धता आदि की समस्याओं को भी दूर किया जाए।
बिरला के निर्देशों का असर 24 घंटे के भीतर दिखाई दिया और कोटा जिले में बुधवार को खरीद केंन्द्र पर तुलाई क्षमता में 38000 क्विंटल का इजाफा हुआ। इसके बाद गुरूवार को बूंदी जिले के सभी खरीद केन्द्र पर भी क्षमता का इजाफा किया गया जिसके बाद यहां अब प्रतिदिन 20000 क्विंटल गेंहु अधिक तोला जा सकेगा। बूंदी जिले में अब 60000 क्विंटल की जगह 80000 क्विंटल की तुलाई होगी। खरीद केन्द्रो पर पहुॅचे ओएसडी दत्ता ने कहा कि लोकसभा अध्यक्ष का प्रयास है कि किसानों को अधितम गेहूॅ खरीदा जाऐ इसके लिऐ वह लगातार उच्च अधिकारियों के सम्पर्क में है। दत्ता ने कहा कि वर्तमान में सभी केन्द्रों पर खरीद सीमा बढाने के साथ ही हमारा प्रयास है कि अगले तीन दिन के जारी टोकनों कि खरीद एक ही दिन में पूरी कि जाये जिससे शेष किसानों को टोकन जारी करने के साथ ही उनका भी गेहूॅ न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीदा जा सके।
’गेंहू उठाव के लिए लगेगी विशेष रैक’
उधर, लोकसभा अध्यक्ष बिरला के निर्देशों पर ओएसडी राजीव दत्ता गुरूवार को बूंदी जिले के खरीद केंद्रों पर पहुंचे। केन्द्रों पर पहुॅचे ओएसडी दत्ता को किसानों ने माल समय पर नही उठने के कारण खरीद प्रक्रिया प्रभावित होने की जानकारी देते हुऐ सकारात्मक समाधान करने का आग्रह किया। इस ओएसडी दत्ता ने गेंहू उठाव की समस्या को देखते हुए दिल्ली में उच्चाधिकारियों से बात कर कोटा में प्रतिदिन विशेष रैक लगाने को कहा। उन्होंने स्थानीय अधिकारियों को निर्देश दिए कि कोटा से सटे बूंदी के खरीद केन्द्रों से गेंहू कोटा भेजें ताकि स्पेशल रैक के माध्यम से इसका लदान हो सके। केन्द्रो पर गेंहू के उठाव के लिए बिहार के श्रमिकों के द्वारा कार्य किया जाता है लेकिन श्रमिकों की कमी के कारण उठाव कार्य तेजी से नही हो पा रहा है। ओएसडी दत्ता ने कड़ी नाराजगी व्यक्त की। उन्होंने स्थानीय अधिकारियों को निर्देश दिए कि संवेदक फर्म के खिलाफ कानूनी कार्यवाही करें लेकिन गेंहू उठाव को लेकर किसानों को जरा भी परेशानी नहीं होनी चाहिए। उन्होंने किसानों से भी संयम बनाए रखने की अपील करते हुए कहा कि लोकसभा अध्यक्ष गेंहू खरीद का प्रतिदिन फीडबैक ले रहे हैं। किसानों की एक-एक समस्या का वे दिल्ली बैठे निराकरण कर रहे हैं। किसानों की लाई गई उपज का एक-एक दाना खरीदा जाएगा। बस वह ’सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों की पालना करें।
बूंदी नगर परिषद में सफाई कर्मियों को मिले फेस शील्ड
बूंदी में न्यूनतम समर्थन मूल्य के खरीद केन्द्रों का दौरा करने पहुॅचे लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला के ओएसडी एवं पुलिस उपाधीक्षक राजीव दत्ता ने नगर परिषद पहुॅचकर नगर परिषद सभापति महावीर मोदी एवं कार्यवाहक आयुक्त अरूणेश शर्मा को कोरोना वारियर्स सफाईकर्मियों के लिए 250 फेस शील्ड उपलब्ध करवाई। ओएसडी दत्ता ने कहा कि कोविड 19 के खिलाफ लडाई में किसी भी तरह की कोई कमी नही रहने दी जायेगी। इससे जुडे हर व्यक्ति को सुरक्षा उपकरण उपलब्ध करवाए जा रहे है। 


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like