GMCH STORIES

उपन्यास ’महर्षि हारीत एवं श्री बप्पारावल‘ का अरविन्द सिंह मेवाड ने किया विमोचन

( Read 6144 Times)

08 Dec 19
Share |
Print This Page

उपन्यास ’महर्षि हारीत एवं श्री बप्पारावल‘ का अरविन्द सिंह मेवाड ने किया विमोचन

उदयपुर, उदयपुर के साहित्यकार श्याम सुन्दर भट्ट क महर्षि श्री हारीत राशि एवं मेवाड के मूल नरेश श्री बप्पारावल पर तथ्यपरक ऐतिहासिक उपन्यास ’महर्षि श्री हारीत एवं श्री बप्पारावल‘ का शम्भु निवास में अरविन्द सिंह मेवाड ने विमोचन किया।

२५७ पृष्ठों के इस ऐतिहासिक उपन्यास में पहली बार उस कालखंड के सिद्ध संत महर्षि हारीत एवं उनके शिष्य बप्पारावल पर इतनी वृहत ऐतिहासिक जानकारियों को उपन्यास के रूप में प्रस्तुत किया गया है। किस प्रकार चित्तौड, भीनमाल एवं कन्नोज में महर्षि हारीत ने सत्ता परिवर्तन करवाया को उपन्यास में प्रस्तुत किया है।

श्री भट्ट ने अपने उपन्यास में इतिहास एवं साहित्य की पुस्तकों में छितराए साक्ष्यों के आधार पर महाराज हर्ष के बाद की समयावधि में भारतवर्ष की राजनैतिक हलचलों की समीक्षा कर उस कालखंड के महर्षि श्री हारीत और उनके शिष्य श्री बप्पारावल द्वारा जनहित में किए गए प्रयत्नों को उपन्यासिक सूत्रों में बांधने की सफल परिणति की है। यह देश का प्रथम शोधपरक उपन्यास है।

उपन्यास विमोचन के मौके पर लेखक भट्ट ने महाराणा मेवाड चैरिटेबल फाउण्डेशन, उदयपुर के अध्यक्ष एवं प्रबंध न्यासी श्रीजी अरविन्द सिंह मेवाड को उपन्यास से जुडे ऐतिहासिक तथ्यों एवं शोधपरक नई जानकारियों पर विस्तार से जानकारी प्रदान की।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like