BREAKING NEWS

पीएमसीएच में ह्रदय के ट्यूमर की सफल सर्जरी

( Read 1808 Times)

15 Nov 19
Share |
Print This Page
पीएमसीएच में ह्रदय के ट्यूमर की सफल सर्जरी

उदयपुर, पेसिफिक मेडिकल कॉलेज एवं हॉस्पीटल के पेसिफिक सेन्टर ऑफ कार्डियक साइन्सेस में ह्रदय के ट्यूमर की सफल सर्जरी की गई। भीलबाडा के दरीबा निवासी के 60 वर्षीय शंकरलाल को पिछले चार पॉच महिनों से श्वास लेने में दिक्कत एवं जी घबराने की परेशानी का सामना करना पड रहा था। परिजनों ने शंकरलाल को कई जगहों पर दिखाया लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ। परिजन उसे पेसिफिक हॉस्पीटल लेकर आए यहॉ उन्होनें शंकरलाल को ह्रदयरोग विशेषज्ञ डॉ.जे.सी.शर्मा को दिखाया पर जॉच करने पर उसके ह्रदय में गॉठ का पता चला जिसका की ऑपेरशन द्वारा ही इलाज सम्भव था।

शंकरलाल को ह्रदयरोग सर्जन डॉ.शरीष एम. ढोबले के युनिट में भर्ती कर ऑपरेशन पूर्व की सभी जॉचें करने के बाद मरीज को ऑपरेशन थियेटर में ले जाया गया। दो घण्टे तक चले इस सफल ऑपरेशन को अंजाम दिया ह्रदयरोग सर्जन डॉ.शरीष एम. ढोबले,कार्डियक एनिस्थिटिक डॉ.समीर गोयल एवं उनकी टीम ने।

ह्रदयरोग सर्जन डॉ.शरीष एम..ढोबले ने बताया कि यह ट्यूमर 10 लाख ऑटोप्सी में से 0.02 फीसदी में ही पाया जाता है। जिसके कारण यह बहुत ही दुर्लभ होता है।

डॉ.ढोबले ने बताया कि ह्रदय में चार चेम्बर होतें हैं दो दॉयी ओर एवं दो बॉयी ओर। यह गॉठ ह्रदय के बाएं चेम्बर में थी जोकि शरीर के सभी अंगो में रक्त संचरण का कार्य करता है। गॉठ बहुत ही नाजूक थी जिसके कारण खतरे की संभावना ज्यादा थी क्यों कि बाएं चेम्बर से रक्त संचरण करने वाली मुख्य धमनी निकलती है जो शरीर के हर हस्से को रक्त सप्लाई करती है। यह गॉठ मरीज की हर धडकन के साथ हिलती और नाजूक होने के कारण इसका छोटा सा हिस्सा रक्त सप्लाई करने वाली धमनी से होकर शरीर के किसी भी अन्य धमनी के रास्ते को अवरूद्ध कर सकता था जिसके चलते मरीज को लकवा एवं ह्वदयाघात की संभावना बड जाती है।

इस तरह के ट्यूमर के कारण शरीर की कार्य क्षमता प्रभावित होती है साथ ही यह शरीर में रक्त संचरण को भी प्रभावित करता है।

मरीज के इस ऑपरेशन में सरकार की भामाशाह योजना के साथ साथ मेंनेजमेन्ट का काफी सहयोग रहा। शंकरलाल अभी पूरी तरह से स्वस्थ्य है। शंकरलाल ने पेसिफिक सेन्टर ऑफ कार्डियक साइन्सेस में उच्च प्रशक्षित स्टॉफ,हाईटेक ऑपरेशन थियेटर एवं किफायती दरों के चलतें चेयरमेन राहुल अग्रवाल एवं बेहतरीन देखभाल के लिए सभी स्टाफ की प्रशंसा की।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like