GMCH STORIES

दो सालों में हजारों दम्पतियों को मिला संतान सुख का अहसास

( Read 11594 Times)

14 Nov 19
Share |
Print This Page
दो सालों में हजारों दम्पतियों को मिला  संतान सुख का अहसास

उदयपुर मातृत्व का अहसास स्त्री के लिए सबसे सुखद अहसास है, और इसके लिए पेसिफिक मेडिकल कोलेज एवं हॉस्पीटल का आईवीएफ सेन्टर निसंतान दम्पत्तियों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है।

IVFसेंटर की सांईटिफिक डायरेक्टर डाँ.मनीषा वाजपेयी नें बताया कि पेसिफिक आईवीएफ सेन्टर अपनी सामाजिक दायित्वों का निर्वहन करते हुए पिछले दो सालों में हजारों निराश दम्पतियों को संतान सुख का एहसास करा चुका है।

यह IVF सेंटर देश का एक मात्र् ऐसा सेन्टर है जो कि लागत दर (50 हजार मात्र्) पर निःसंतान दम्पत्तियों के लिए आशा की किरण जगा रहा है।

IVFसेंटर में मौजूद विश्वस्तरीय बेहतरीन इम्फ्रास्क्ट्रचर,आई.यू.आई,इक्सी,इम्सी,टेस्टीकुलर बायोप्सी(टीसा),पीसा,माड्यूलर वर्किंग चेम्बर,बाल्स्टोसिस्ट कल्चर तकनीक,लेजर असिस्टेड हैचिंग,,पीजीडी एवं पीजीएस आदि सुविधाएं इसी पेकेज में उपलब्ध कराई जा रही है।

पीएमसीएच की कार्यकारी निदेशक प्रीति अग्रवाल ने बताया कि निःसंतान दम्पत्तियों के लिए निःसंतानता के इलाज के लिए केन्द्र सरकार या राज्य सरकार की कोई ऐसी योजना नहीं है और न ही कोई हेल्थ इन्सोंरेन्स कम्पनी की निःसंतानता के इलाज के लिए ऐसी कोई पॉलिसी है। जिसके चलते ऐसे लाखों मरीज इलाज से वंचित रह जाते है। यह कोई अभिशाप से कम नहीं है।

ऐसे ही निःसंतान दम्पत्तियों के लिए पेसिफिक आ*वीएफ सेंटर ने इस दिशा में यह कदम उठाया है। यहॉ पर निःसंतान दम्पत्तियों का इलाज केवल लागत दर पर किया जा रहा है। पिछलें दो सालों में ऐसे कई दम्पत्ति जिनकी शादी को 21 साल से ज्यादा हो गए तथा उम्र भी चालीस के पार थी,उनको भी पहले ही बार में सफलता मिली यह हमारें उच्च स्तरीय चिकित्सकों की काबिलियत का ही परिणाम है।

अग्रवाल ने बताया कि पेसिफिक आईवीएफ सेन्टर पर मुम्बई के ख्याति प्राप्त 20 हजार से ज्यादा सफल केसेज कर चुके डॉ.परीक्षित टॉक, 35 वर्षो से जटिल प्रसुति एवं निःसंतानता का इलाज कर रही डॉ.राजरानी शर्मा एवं 15 वर्षो से भ्रूण विज्ञान के क्षेत्र् में काम कर डॉ.मनीषा वाजपेयी जैसे सिद्धहस्त चिकित्सकों की टीम अभी तक हजारों निःसंतान दम्पत्तियों को संतान सुख का अनुभव करा चुकी है।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines , Health Plus
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like