GMCH STORIES

देश के 15 राज्यों के 25 जिलों में पिछले 14 दिनों में कोविड 19 के नए मामले नहीं :डॉ.हर्ष वर्धन

( Read 22089 Times)

13 Apr 20
Share |
Print This Page
देश के 15 राज्यों के 25 जिलों में पिछले 14 दिनों में कोविड 19 के नए मामले नहीं :डॉ.हर्ष वर्धन
 
देश के 15 राज्यों के 25 जिलों में जहां पहले कोविड 19 के मामले सामने आये थे अब कोरोना वायरस को नियंत्रित करने के सराहनीय परिणाम मिल रहे हैं। पिछले 14 दिन से इन जिलों में किसी नए मामले का पता नहीं चला और भविष्य में ऐसे मामले सामने न आए इसके लिए लगातार सतर्कता बरती जा रही है। ये जिले हैं महाराष्ट्र में गोंदिया, छत्तीसगढ़ में राजनन्द गांव, दुर्ग, बिलासपुर, कर्नाटक में दबंणगिरी, कोडागू, तुमकोरू, उडुपि, गोवा का दक्षिण गोवा, केरल में वायनाड और कोट्टायम, मणिपुर में पश्चिम इंफाल, जम्मू कश्मीर में राजौरी, मिजोरम में आइजोल पश्चिम, पुद्दूचेरी में माहे, पंजाब में एसबीएस नगर, बिहार में पटना, नालंदा, मुंगेर, राजस्थान में प्रतापगढ़, हरियाणा में पानीपत, रोहतक, सिरसा और उत्तराखंड में पौढ़ीगढ़वाल, तेलंगाना में भद्रादरी, कोठागुदेम।
केन्द्रीय स्वास्थ्य मन्त्री डॉ हर्ष वर्धन के अनुसार भारत सरकार ने राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों के साथ मिलकर देश में कोविड-19 से बचाव और इसके नियंत्रण और प्रबंधन के लिए विभिन्न कदम उठायें हैं। इन पर उच्चतम स्तर पर नियमित रूप से नजर रखी जा रही है।
केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण तथा विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री, डॉ हर्ष वर्धन ने वैज्ञानिक और औद्योगिकी अनुसंधान परिषद(सीएसआईआर) के महानिदेशक और सीएसआईआर की 38 प्रयोगशालाओं के निदेशकों की उपस्थिति में कोविड-19 को लेकर किए जा रहे अनुसंधान प्रयासों की समीक्षा की।
 
सीएसआईआर की प्रयोगशालाएं निजी क्षेत्र के प्रमुख उद्योगों, सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों मंत्रालय और विभागों के साथ घनिष्ट भागीदारी में काम कर रही हैं और उन्होंने 5 वर्टिकल की पहचान की है।
 
• डिजिटल एंड मॉलिक्यूलर सर्विलेंस
• तीव्र और वाजिब दर के निदान
• न्यू ड्रग्स/ड्रग्स की रिपरपजिंग और संबंधित उत्पादन प्रक्रियाएं।
• हॉस्पिटल असिस्टिव डिवाइस और पीपीई
• आपूर्ति श्रंखला तथा लोजिस्टिक्स सहायक प्रणाली
 
स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय कोविड-19 के बारे में जिला प्रशासन स्तर पर तत्काल कार्रवाई के लिए सभी स्तरों पर अतिउन्नत प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल कर रहा है। पॉजटिव पुष्ट मामलों की जीआईसी मैपिंग की टेक्नोलॉजी से मामलों का पता लगाने उनके प्रबंधन और कन्टेंनमेंट योजना को अमल में लाने, सक्रिय हस्तक्षेप के इलाकों की पहचान, हीट मैपिंग और अनुमानात्मक डेटा विश्लेषण का उपयोग कन्टेंनमेंट योजनाओं को लागू करने पर नजर रखने के लिए किया जा रहा है। बंगलूरू के वार रूम ने प्रभावी तरीके से ऐसी प्रौद्योगिकी सहायक पद्धति का विकास किया है।
 
एकीकृत कमांड और नियंत्रण केंद्र, विशेष रैपिड रिस्पॉन्स टीम के साथ समन्वय से फील्ड स्क्रीनिंग, एंबुलेंस सेवा प्रदान करने और क्वारंटीन प्रबंधन में सहायक बन रहा है। कुछ जिलों ने स्थानीय मेडिकल स्टोरों के निकट दूरदराज डिजिटल चिकित्सा परामर्श की शुरूआत भी की है।
कार्य योजना के कार्यान्वयन से 15 राज्यों के 25 जिलों में सराहनीय परिणाम मिल रहे हैं। ये ऐसे राज्य हैं जिनमें मामले पहले सामने आए थे। पिछले 14 दिन से इन जिलों में किसी नए मामले का पता नहीं चला और भविष्य में ऐसे मामले सामने न आए इसके लिए लगातार सतर्कता बरती जा रही है।
प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के पैकेज में 10 अप्रैल तक 30 करोड़ से अधिक निर्धन लोगों को कोविड-19 के कारण लगे लॉकडाउन की दिक्कतों से बचाने के लिए 28,256 करोड़ रूपए की वित्तीय सहायता मिली है।
 
• प्रधानमंत्री जनधन योजना के अंतर्गत 19 करोड़ 86 लाख महिला खातादारों को 9,930 करोड़ रूपए की राशि मिली है।
• प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के अंतर्गत 6 करोड़ 93 हजार किसानों को 13,855 करोड़ रूपए मिले हैं।
• 2 करोड़ 82 लाख विधवाओं, वरिष्ठ नागरिकों और दिव्यांगों को 1405 करोड़ रूपए मिले हैं।
• 2 करोड़ 16 लाख भवन निर्माण और इनसे संबंधित कारीगरों को 3066 करोड़ रूपए की सहायता मिली है।
 
कोरोना वायरस के संक्रमण के जोखिम का आकलन करने में सक्षम 11 भाषाओं में आरोग्य सेतु मोबाइल ऐप को 3 करोड़ 50 लाख लोगों ने डाउनलोड किया है। इसके विशेष पहलुओं में जोखिम आकलन, अत्यंत उन्नत प्रौद्योगिकी से संपर्कों का पता लगाना शामिल हैं। अति उन्नत प्रौद्योगिकी में ब्लूटूथ प्रौद्योगिकी, एल्गोरिथम्स और कृत्रिम बुद्धिमत्ता ऐप को इस्तेमाल करने वाले के आसपास कोविड के जोखिम का आकलन करते हैं।
 
ग्रामीण आजीविका मिशन के अंतर्गत 27 राज्यों में 78,373 स्व सहायता समूह के सदस्यों द्वारा बनाए गए 1 करोड़ 96 लाख मास्क वितरित किए गए हैं। एनसीसी योगदान अभियान के तहत, एनसीसी कैडेट स्थानीय प्रशासन को मदद दे रहे हैं। 50 हजार से अधिक वालंटियर कोविड 19 के खिलाफ संघर्ष में अपना योगदान दे हैं।
 
 
 
कोविड-19 से संबंधित तकनीकी मुद्दों, दिशा-निर्देशों और परामर्शों के बारे में सभी प्रामाणिक और अद्यतन सूचना के लिए वेबसाई https://www.mohfw.gov.in पर देखें।
 
कोविड-19 से संबंधित तकनीकी प्रश्न ई-मेल technicalquery.covid19@gov.in और ncov2019@gov.in पर मेल किए जा सकते हैं।
 
कोविड-19 के बारे में किसी प्रश्न पर कृपया स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय की हेल्पलाइन नं. +91-11-23978046 या टॉल फ्री नं. 1075 पर कॉल करें। राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों की कोविड-19 से संबंधित हेल्पलाइन नं. की सूची https://www.mohfw.gov.in/pdf/coronvavirushelplinenumber.pdf पर उपलब्ध है।
 
कोविड-19 अपडेट
 
देश में कोविड-19 के पुष्ट मामलों में कल से 796 की बढ़ोतरी हुई हैं, कोविड-19 के अब कुल पुष्ट मामले 9152 हो गए हैं। 857 लोगों के स्वस्थ होने पर उन्हें छुट्टी दे दी गयी है और आज 308 मौतें हुई हैं।

Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like