GMCH STORIES

तीन वेन्यू पर मौसम और मूड के हिसाब से भव्य स्टेज तैयार

( Read 7925 Times)

06 Feb 20
Share |
Print This Page
तीन वेन्यू पर मौसम और मूड के हिसाब से भव्य स्टेज तैयार

उदयपुर। भारत के सबसे बड़े संगीत महाकुंभ वेदांता उदयपुर वल्र्ड म्यूजिक फेस्टिवल का आयोजन 7 से 9 फरवरी तक होगा। इसमें स्पेन, फ्रांस, स्वीट्जरलेण्ड, कुर्दिस्तान, ईरान/लेबनान, पुर्तगाल, भारत सहित 20 देशों के 150 से अधिक संगीतज्ञ भाग लेंगे। फेस्टिवल के वेन्यू मांजी का घाट (अम्बराई घाट), फतहसागर पाल तथा गांधी ग्राउंड पर मौसम और मूड के हिसाब से भारत के मशहूर इंस्टोलेशन आर्टिस्ट और डिजाइनर सुमंत जयकृष्णन के निर्देशन में भव्य स्टेज तैयार किए गए हैं। सुमंत जयकृष्णन ने बताया कि उदयपुर उगते सूरज और सूर्यवंशी की भूमि है। यहां के कण-कण में ओज और वीरता के दर्शन होते हैं। यहां की ऐतिहासिक धरोहरों, झीलों, लोगों की मिलनसारिता और जिंदादिली को ध्यान में रखते हुए उनकी टीम ने वेन्यूज पर विभिन्न रंग व प्रकाश संयोजनों से रिसाइकिल किए जा सकने वाले मेटेरियल की मदद से वैश्विक थीम को साकार किया है। अम्बराई घाट पर सुबह शीतल, मंद बयार के बीच बजने वाले कर्णप्रिय संगीत को सुनने के एक्सपीरियंस को दुगुना करने के लिए विभिन्न रंगों के फूल और कपड़े का उपयोग करते हुए स्टेज बनाया गया है। इसमें भक्ति को आधार बनाते हुए सूर्य नमस्कार, बसंतोत्सव आदि के साथ प्राकृतिक थीम को दर्शाया है जबकि फतहसागर पर झील किनारे, दोपहर की शीतल बयार के बीच संगीत का आनंद बढ़ाने नीले, गुलाबी रंगों, फीता और नैपथ्य में नाव के माध्यम से जीवन दर्शन को समझाने की कोशिश की है। गांधी ग्राउंड वेन्यू पर स्टेज में रंगों, प्रकाश संयोजन के साथ ही ध्वनि संयोजन की रिसर्च कर इस बार शहर की ऐतिहासिकता को साकार करने वाला स्टेज तैयार किया है जिसमें बहुत कुछ पुरातन भी है तो यूथ को आकर्षित करने वाला बहुत सारा दनया इंस्टोलेशन आर्ट भी है। गोल्डन कलर के साथ बेस है तो शानदार डोम भी है। वे बताते हैं कि अब तक वे दुनियाभर में कई थीम पर स्टेज व अन्य वेन्यू पर अपनी कला का जादू बिखेर चुके हैं मगर उदयपुर से उनका दिल से जुड़ाव है।
ये कलाकार देंगे प्रस्तुतियां
इस बार फेस्टिवल में भारत के गिन्नी माही, सुधा रघुरामन, ह्वेन चाय मिट टोस्ट, मामी खान, थाइकुदम ब्रिज, रवि जोशी, अंकुर तिवारी और घलत परिवार के अलावा माली के हबीब कोयटे, फ्रांस के नो जैज सहित स्पेन और स्विट्जरलैंड की कई नामचीन हस्तियां प्रस्तुतियां देंगी।  वेदांता उदयपुर वल्र्ड म्यूजिक फेस्टिवल में 150 से अधिक वैश्विक कलाकार नजर आयेंगे और इसमें 20 से अधिक देशों की भागीदारी रहेगी। इस साल, वेदांता उदयपुर वल्र्ड म्यूजिक फेस्टिवल 2020 में ‘वी आर द वल्र्ड: यूनिटी इन डाइवर्सिटी’ (‘हम विश्व हैं: अनेकता में एकता’) की अवधारणा को मनाने का प्रयास रहेगा। नियोजित क्यूरेशन, ऑन ग्राउंड इवेंट्स और कलाकारों के इंटरैक्शन के माध्यम से, यह फेस्टिवल एक विविध किंतु एक संसार का सूक्ष्म दर्शन होगा। गौरतलब है कि वेदांता उदयपुर वल्र्ड म्यूजिक फेस्टिवल एक वार्षिक उत्सव है जिसका आयोजन हर साल एक ही समय में  किया जाता है, और जो झीलों के शहर की पृष्ठभूमि के साथ अद्वितीय लाइव परफॉर्मेंस देता है और सांस्कृतिक विविधता का सबसे अच्छे ढंग से जश्न मनाता है। इस फेस्टिवल में स्थानीय राजस्थानी प्रतिभा को भी मौका मिलता है और यह स्थानीय कलाकारों और राजस्थान के लोगों को एक बहुमूल्य मंच और एक्संपोजर प्रदान करता है और इसने दुनिया भर से यात्रा करने वाले संगीतप्रेमियों को एक समग्र अनुभव प्रदान करने के लिए अपने आयोजन स्थलों को फैलाया है।
 कलके आयोजन
वल्र्ड म्यूजिक फेस्टिवल के पांचवें संस्करण का शुभारंभ शुक्रवार शाम को 7 बजे गांधी ग्राउंड वेन्यू पर होगा। पहली प्रस्तुति यूनिटी इन डाइवर्सिटी थीम पर सुधा रघुरामन और जैफ्री मेपोंडो की होगी। यह राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और मार्टिन लूथर किंग को इनोग्रल ट्रिब्यूट होगा। इसके बार पंजाबी फॉक, रेप ऑर हिप-हॉप सिंगर गिन्नी माही अपनी प्रस्तुतियों से दिलों पर राज करेंगी। इसके बाद स्विटजरलैण्ड के शेनलेरटोल्लेरमेर की रॉक प्रस्तुति व उसके बाद भारतीय नियो फॉक प्रस्तुति होगी। अंत में फ्रांस का इलेक्ट्रे जैज ‘नो-जैज’ धूम मचाएगा।


Source : Dr. Tuktak Bhanawat
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like