logo

रॉक वुड के बच्चो ने सिखा रेन वाटर हार्वेस्टिंग

( Read 7521 Times)

15 Apr 18
Share |
Print This Page

रॉक वुड के बच्चो ने सिखा रेन वाटर हार्वेस्टिंग
आज रॉक वुड स्कूल के ८ वि क्लास के छात्रों को रेन वाटर हार्वेस्टिंग क्यों और केसे और दिन भर में जल केसे बचाए पर जल -मित्र डॉ पी .सी .जैन ने अपना विडियो और मॉडल प्रदर्शन दिया .
सरस्वती माता का दीप प्रज्वलन कार्यक्रम श्रीमती राजश्री यादव ,डॉ पी .सी जैन और जल –मित्र सतीश भटनागर ने किया .
क्यों चाहिए जल पर वार्ता – पर डॉ पी .सी .जैन ने बताया कि जब वे उनके जेसे छोटे थे तब स्कूल जाते समय आयड नदी में नहाते थे और उसका पानी पीते और मछलियों से खेलते थे .पर आज कोई उसमे नहा सकता हे पूछने पर सबने कहा नहीं .यानि हमने इतना जल दूषित कर दिया जिसे हम बना तो नहीं सकते पर बचा सकते हे .दिनचर्या में केसे बचाए पानी – फ्लश की टंकी छोटी करना ,ब्रश करते नल नहीं चलाना ,और शावर से नहीं बाल्टी मग से नहाना इनसे रोज बहुत पानी बचा सकते हे .
आधा लीटर पानी से कार केसे करे साफ – फिल्म दिखाते हुए सभी को शुद्द जल बचाना सिखाया .फिल्म एक मग में आधा लिटर पानी ,एक पुराना सूती बनियान और डस्टर से कार साफ करना सिखाया .
मोडल और फिल्म से रूफ टॉप का वर्षा जल बोर वेल में केसे डाले – लगभग सभी छात्र ,छात्राओं के घर में बोरवेल हे पर कोई भी उसमे रेन वाटर नहीं डाल रहा हे ऐसी जानकारी सभी ने दी .इस पर डॉ जैन ने पूछा की कोई ऐसी बैंक हे जिसमे हम बिना डाले पेसे निकाल सकते हे ? सभी ने कहा नहीं .पर फिर इस वाटर –बैंक में केसे डाले वर्षा जल ये मॉडल और लगु फिल्म द्वारा सरल तरीके से समझाया ताकि वे इस वर्षा को अपने अपने बोरवेल में डाल सके .इससे वाटर –बैंक का पानी बढेगा और शुद्द भी होता रहेगा .
पोस्टर प्रदर्शन – ११ छात्राओं को अलग अलग लैमिनेटेड पोस्टर देकर सभी को जल और भूजल बचाने के सन्देश दिए .
जल प्रदुषण और बर्तन का साबुन – उन्होंने ऐसे साबुन के प्रयोग का आग्रह किया जिसमे राख.निम्बू और ऐसे तत्व हो जो पानी को हमेशा प्रदूषित नहीं करे और उसका रियूज हो सके .ऐसे साबुन के सैंपल वितरित किये .
आखिर में जल –गीत और नृत्य द्वारा आकाश से लेलो और धरती को देदो गीत गाया.
जल-मित्र सतीश भटनागर ने सबको जल बचाने ,नशा नहीं करने और स्वछता की शपथ दिलाई .
धन्यवाद श्रीमती राजश्री यादव ने किया .


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like