GMCH STORIES

एनीमिया मुक्त जिला बनाने के लिए सभी विभागों की सहभागिता जरूरीर - जिला कलक्टर जाकिर हुसैन

( Read 10076 Times)

26 Feb 21
Share |
Print This Page
एनीमिया मुक्त जिला बनाने के लिए सभी विभागों की सहभागिता जरूरीर - जिला कलक्टर जाकिर हुसैन

हनुमानगढ़। एनीमिया मुक्त जिला बनाने के लिए आयोजित जिला स्तरीय एनीमिया मुक्त राजस्थान की अंर्तविभागीय आमुखीकरण कार्यशाला गुरूवार दोपहर जिला कलक्ट्रेट सभागार में जिला कलक्टर जाकिर हुसैन की अध्यक्षता में आयोजित की गई। कार्यशाला में सीएमएचओ डॉण् नवनीत शर्माए एसीएमएचओ डॉण् पवन कुमारए आरसीएचओ डॉण् विक्रमसिंहए शिक्षा विभाग से मुख्य जिला शिक्षा अधिकारीए जिला शिक्षा अधिकारी ;माध्यमिकध्प्रारम्भिकद्धए अतिरिक्त जिला परियोजना समन्वयकए समस्त सीबीईओए प्रत्येक ब्लॉक से दो बीआरपीए महिला एवं बाल विकास विभाग से उपनिदेशक एवं ब्लॉक स्तर से समस्त सीडीपीओए चिकित्सा विभाग के समस्त बीसीएमओए बीपीएमए एसओ करीना सहारण एवं सीएमएचओ स्टॉफ उपस्थित था।
जिला कलक्टर जाकिर हुसैन ने कहा कि एनीमिया मुक्त राजस्थान सरकार का महत्वपूर्ण कार्यक्रम है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने 29 जनवरी 2019 को एनीमिया मुक्त राजस्थान की शुरूआत की। इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य है कि जिले में कोई भी बच्चाए किशोर.किशोरी व गर्भवती महिला खून की कमी से बीमारीग्रस्त ना हो। इसके लिए चिकित्सा विभागए महिला एवं बाल विकास विभाग एवं शिक्षा विभाग को मिलकर कार्य करना है। जिले को एनीमिया मुक्त करना हमारा कर्तव्य हैए इसके लिए हम सभी को अपनी.अपनी जिम्मेदारी सुनिश्चित करते हुए आयरन की गोलियां व दवाओं के वितरण की सघन मॉनिटरिंग की जाए।
एसीएमएचओ डॉण् पवन कुमार ने कहा कि एनीमिया मुक्त राजस्थान के तहत चिकित्सा विभागए शिक्षा विभाग एवं महिला एवं बाल विकास विभाग से सामंजस्य स्थापित कर खून की कमी के कारणों की प्रति आमजन में जागरूकता करेगा। उन्होंने कार्यक्रम के बारे में उपस्थित अधिकारियों.कर्मचारियों को जानकारी दी। उन्होंने कहा कि बच्चों व गर्भवती महिलाओं को आयरन की गोलियां वितरण करने के साथ.साथ शाला दर्पण एवं पीसीटीएस में समय अनुसार रिपोर्टिंग की जाए तथा अधिकारियों द्वारा समय.समय पर इसकी मॉनिटरिंग की जाए। माह में एक बार इसकी बैठक आवश्यक रूप से आयोजित की जाएगी। उन्होंने कहा कि 5 माह से 59 माह के छोटे बच्चों को आईएफ की गुलाबी गोली आंगनबाड़ी केन्द्रों पर दी जाएगी। इसी तरह 5 माह से 9 वर्ष तक के विद्यालय जाने वाले बच्चों को विद्यालय में तथा विद्यालय ना जाने वाले बच्चों को आंगनबाड़ी केन्द्रों पर गुलाबी गोली दी जाएगी। 10 से 19 वर्ष तक के विद्यालय जाने वाले बच्चों को विद्यालय में तथा विद्यालय ना जाने वाले बच्चों को आंगनबाड़ी केन्द्रों पर दवा दी जाएगी।  वहीं आयरन सिरप छह माह से पांच वर्ष तक के बच्चों को आंगनबाड़ी केंद्रों में दी जाएगी। इसके साथ ही 15 से 49 वर्ष तक की गर्भवती महिलाओं और सभी धात्री महिलाओं को एनीमिया मुक्त राजस्थान अभियान से लाभान्वित किया जाएगा। 


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : hanuman garh News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like