GMCH STORIES

कोरोना-19 वैक्सीनेशन का ड्राई रन सफलतापूर्वक आयोजित

( Read 1966 Times)

09 Jan 21
Share |
Print This Page
कोरोना-19 वैक्सीनेशन का ड्राई रन सफलतापूर्वक आयोजित

हनुमानगढ़। जिले में शुक्रवार को कोरोना-19 वैक्सीनेशन का प्रथम ड्राई रन (मॉक ड्रिल) सफलतापूर्वक आयोजित किया गया। जिले में तीन वैक्सीन सैण्टर्स स्थापित कर स्वास्थ्यकार्मिकों के लिये कोविड-19 वैक्सीनेशन का मॉक ड्रिल हुआ। कोविड-19 वैक्सीनेशन के बाद लाभार्थियों को आवश्यक कोविड प्रोटोकॉल के बारे में जानकारी दी गई।
सीएमएचओ डॉ. नवनीत शर्मा ने बताया कि जिले में आज हनुमानगढ़ जंक्शन में भारत रत्न बाबा साहेब भीमराव अम्बेडकर भवन, हनुमानगढ़ टाउन में जिला अस्पताल एवं पीलीबंगा खण्ड की गोलूवाला सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र (सीएचसी) में कोविड-19 वैक्सीनेशन सैण्टर्स बनाया गया। चिकित्सा कर्मियों ने प्रात: 8.30 बजे वैक्सीनेशन सैण्टर्स पर पहुंचकर व्यवस्थाएं सम्भाली। डॉ. शर्मा ने बताया कि ड्राई रन में लाभार्थी के लिए प्रतीक्षा कक्ष, टीकाकरण कक्ष व निगरानी कक्ष का मॉडल तैयार कर कोविड-19 वैक्सीन लगाने की रिहर्सल की गई। इस दौरान लाभार्थी के पहचान दस्तावेजों का वैक्सीनेशन आफिसर द्वारा सत्यापन कर प्रवेश दिया गया। मोबाइल में कोविन साफ्टवेयर पर लाभार्थी को प्रमाणित कर वैक्सीनेशन के लिए टीकाकरण कक्ष में भेजा गया, जहां वैक्सीनेटर ऑफिसर द्वारा टीकाकरण की प्रक्रिया (डेमो) को पूर्ण किया गया और कोविन सॉफ्टवेयर में लाभार्थी के टीके लगाये जाने की एन्ट्री की गई। उन्होंने बताया कि लाभार्थी को 30 मिनिट के लिए निगरानी कक्ष में वैक्सीनेशन आफिसर के द्वारा निगरानी में रखा गया। इस ड्राई रन की प्रक्रिया के दौरान एक लाभार्थी को टीका लगाने में लगने वाले समय एवं कोविन सॉफ्टवेयर में एन्ट्री करने में लगे समय का आकलन व साफ्टवेयर के संचालन की प्रक्रिया को जांचा गया। उन्होंने बताया कि ड्राई रन के दौरान पूरी सावधानी और वैज्ञानिक प्रोटोकॉल की पालना के साथ टीकाकरण प्रबंधन किया गया। डॉ. शर्मा ने बताया कि वे स्वयं व्यवस्थाओं का निरीक्षण बारीकी से कर रहे हंै व जिले को कोरोना मुक्त करने के लिए हरसंभव प्रयास कर रहे हैं। जैसे ही वैक्सीन उपलब्ध होगी, उसे नियमानुसार उपलब्ध करवाया जायेगा। जिले में हमारी तैयारियां पूर्ण हंै व जनता को घबराने के आवश्यकता नहीं है। जनता की सभी शंकाओं का समाधान करते हुए वैक्सीन आते ही वैक्सीनेशन कार्यक्रम सफलतापूर्वक सम्पन्न किया जायेगा। आरसीएचओ डॉ. विक्रम सिंह ने बताया कि तीनों वैक्सीनेशन सैण्टर्स पर लाभार्थियों को टीकाकरण के लिए चयनित किया गया, जिनका टीकाकरण किया गया।

जिला कलक्टर ने किया निरीक्षण
जिला कलक्टर जाकिर हुसैन ने सुबह-सुबह ही भीमराव अम्बेडकर जाकर ड्राई रन का निरीक्षण किया। उन्होंने पूरी प्रक्रिया को समझा और कोविड-19 वैक्सीनेशन गतिविधियों की मॉनिटरिंग कर संतोष जताया और आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। इसी प्रकार सीएमएचओ डॉ. नवनीत शर्मा, आरसीएचओ डॉ. विक्रम सिंह, एसीएमएचओ डॉ. पवन कुमार, हनुमानगढ़ बीसीएमओ डॉ. ज्योति धींगड़ा, डब्ल्यूएचओ से डॉ. अनुरोध तिवारी, यूएनडीपी से योगेश शर्मा, डीएनओ सुदेश जांगिड़, डीएसी संदीप कुमार, सीओ-आईईसी मनीष शर्मा, बीपीएम रायसिंह ने तीनों वैक्सीनेशन सैण्टर्स का निरीक्षण किया तथा ड्राई रन को सफल बनाने में सहयोग किया। 


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : hanuman garh News , Rajasthan
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like