logo

विद्यार्थियों को प्रोत्साहन के रूप में नए कपड़े भेट

( Read 1580 Times)

10 May 19
Share |
Print This Page

विद्यार्थियों को प्रोत्साहन के रूप में नए कपड़े भेट

अमित गुप्ता और उनके सहयोगीयो ने मिलकर मुरलीपुरा बीड पथ नंबर 7 पर स्थित सरकारी स्कूल में लगभग 400 लड़के लड़कियों को नए कपड़े लेकर बाल सभा में अपनी उपस्थिति दर्ज कराई। विद्यार्थियों को प्रोत्साहन के रूप में नए कपड़े भेट में दिए गए और उनसे प्रण लिया गया कि वे सरकार द्वारा शिक्षा अभियान के तहत गरीब परिवारों के बच्चों को मिल रही सुविधा से अपने माता पिताए अपने क्षेत्रए अपने राज्य व अपने देश का पढ़ लिख कर नाम रोशन करेंगे। अमित गुप्ता के साथ बातचीत करते हुए मनोज ने बताया कि वह कक्षा 1 से निरंतर इसी सरकारी स्कूल में अपना अध्ययन कर रहे हैं और उन्हें परीक्षाओं में 85ः नंबर मिलते रहते हैं। फिलहाल वे कक्षा आठवीं में है और इस बार बोर्ड के एग्जाम में उन्होंने अपनी मुरलीपूरा बीड  स्कूल को सर्वप्रथम स्थान पर लाने के लिए कोशिश कर रहे है। उनके साथ उनके माता.पिता भी वहां पर उपस्थित थे और उन्होंने बताया स्कूल में प्रधानाचार्य रमा सिंह द्वारा उनके बेटे को विशेष सहयोग कर पढ़ाया जाता है और वे लोग मनोज को साल 2020 में होने वाले बोर्ड एग्जाम में जयपुर क्षेत्र से सबसे अधिक नंबर लाने वाले छात्र में नाम देखना चाहते हैं। वहां पर उपस्थित अन्य विशिष्ट अतिथियों में बसंत जलेबाए रेनू शर्माए सचिन पारीकए सोनू कुमार जांगिड़ए विजयलक्ष्मी जांगिड़ए रामबाबू व बृजेश सैनी व अन्य गणमान्य लोग मौजूद थे। अमित गुप्ता ने अपने स्वास्थ्य को अच्छा रखने के उद्देश्य से सुझाव दिए। अमित गुप्ता द्वारा बताया गया कि वे खुद निरंतर पिछले 20 सालों से व्यायाम कर रहे हैं जिसकी वजह से आज उन्हें एक अच्छा जीवन जीने को मिल रहा है। यदि एक छात्र अपने जीवन में व्यायाम से अपनी दिनचर्या की शुरुआत करता है तो उसे एक अच्छा शरीर के साथ.साथ एक अच्छा दिमाग भी प्राप्त होगा। जिससे उसका ध्यान अपनी पढ़ाई में ज्यादा लगेगा और वह खुद के साथ साथ अपने माता पिताए अपने अध्यापकों व अपने स्कूल का नाम रोशन कर सकेगा।       

प्रधानाचार्य रमा को जब पता चला की जीनियस वर्ल्ड स्कूल की संस्थापक रेनू शर्मा ने अपने स्कूल में निशुल्क शिक्षा अभियान भी चलाया हुआ है। जिसके तहत उन्होंने पलक को बिना किसी शुल्क के पढ़ाई करवाई जा रही है तो उन्हें बहुत ही ज्यादा खुशी महसूस हुई।  प्रधानाचार्य ने रेनू शर्मा का सहृदय स्वागत किया और सरकारी स्कूल में पढ़ रहे बच्चों का प्रोत्साहन मनोबल बढ़ाने के लिए दो शब्द बोलने का भी आग्रह किया।  जिसे रेनू शर्मा ने बहुत ही अच्छे तरीके से सभी लोगों की मदद करने के लिए बच्चे को प्रेरित किया।  रेनू शर्मा द्वारा बताया गया कि हम सभी को एक दूसरे की मदद करते रहना चाहिए।  जिससे समाज में सभी लोग आगे बढ़ सके और जीवन में तरकी कर सके।  रेनू शर्मा  हरमाड़ा क्षेत्र में अपना स्कूल चलाती हैए उनके स्कूल का नाम जीनियस वर्ल्ड स्कूल है।  जोकि स्थानीय बच्चों को न्यूनतम पैसों में अच्छी शिक्षा मुहैया कराने की कोशिश करती है।  रेनू शर्मा अपने सहयोगियों और बच्चों के साथ बालसभा में अपना योगदान देने के लिए आई हुई थी।  रेनू शर्मा ने अपने स्कूल के बच्चों द्वारा मुरलीपुरा बीड़ स्कूल के सरकारी स्कूल के बच्चों को कपड़े दिलवाने में बहुत मदद की और अमित गुप्ता को उनके द्वारा किए गए कार्य को निरंतर करते रहने के लिए प्रेरित किया।  आगे भी इस तरह के आयोजनों पर स्कूल  के स्तर पर मदद करते रहने का वचन दिया।  प्रधानाचार्य रमा सिंह द्वारा अमित गुप्ता को सहृदय धन्यवाद दिया। वहां पर उपस्थित अध्यापकगण ने अमित गुप्ता को निरंतर स्कूल में आते रहने के लिए कहा।  जिससे सभी विद्यार्थियों में एक दूसरे की मदद करते रहने का भाव आता रहे और वे एक दूसरे को मदद करते हुए जीवन में आगे बढ़ते रहें।  जिससे उनके क्षेत्रए स्कूलए समाज व देश का नाम रोशन हो सके।  सभी बच्चों के माता.पिताओं ने अमित गुप्ता को आशीर्वाद दिया और निरंतर इसी तरह के कार्य करते रहने के लिए प्रेरित किया। 

  अमित गुप्ता के साथ नवविवाहित सोनू कुमार जांगिड़ व उनकी धर्मपत्नी विजयलक्ष्मी जांगिड़ ने भी अपना योगदान दिया और शादी के प्रथम दिन को अमित गुप्ता के साथ सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले छात्र छात्राओं को नए कपड़े भेंट करने में सहयोग किया। सोनू कुमार जांगिड़ को जैसे ही पता चला कि अमित गुप्ता अपनी संस्था के सभी सदस्यों के साथ सरकारी स्कूल में कपड़े वितरण करने के कार्यक्रम के लिए जा रहे हैंए तब उन्होंने तुरंत ही मंदिर जाने से पहले अमित गुप्ता के साथ जाने का निर्णय लिया और सरकारी स्कूल में पहुंचकर छोटे.छोटे नन्हे मुन्ने बच्चों  को अपने हाथों से नए कपड़े पहनाए और उनसे अपने आने वाले जीवन के लिए दुआएं ली। अमित गुप्ता के साथ कपड़ा वितरण कार्यक्रम में अन्य गणमान्य लोग भी उपस्थित रहे और अमित गुप्ता के द्वारा किए गए कार्य की सराहना की।
 


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Education
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like