GMCH STORIES

सीटीएइ में प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना प्रारम्भ

( Read 10683 Times)

18 Nov 18
Share |
Print This Page
सीटीएइ में प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना प्रारम्भ  महाराण प्रताप कृषि एवं प्रौद्यौगीकी विश्वविद्यालय के संघटक कॉलेज सीटीएइ में अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (AICTE) द्वारा वित्त पोषित प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (PMKVY) के तहत चार कौशल विकास कार्यक्रम यथा सोलर PV इंस्टालर इलेक्ट्रिकल, सोलर PV इंस्टालेशन तकनीशियन, ऑप्टिकल फाइबर सप्लीसर और मोबाइल फ़ोन हार्डवेयर रिपेयरिंग का शुभारंभ हुआ। कार्यक्रम की अध्यक्षता महाविद्यालय अधिष्ठाता प्रो. अजय कुमार शर्मा साहब ने की। उन्होंने अपने उदबोधन में कौशल के महत्व पर प्रकाश डालते हुए बताया की भारत सबसे युवा देश है एवं युवाओ को सही दिशा में ले जाने के लिए भारत सरकार ने इस योजना को प्रारंभ किया है। उन्होंने बताया की आवंटित चार कौशल विकास कार्यक्रमो को विद्युत अभियांत्रिकी विभाग के डॉ. विक्रमादित्य दवे एवं बाकी दो कार्यक्रमों को इलेक्ट्रॉनिक्स विभाग के डॉ. नवनीत अग्रवाल संचालित कर रहे है तथा आशा की यह कार्यक्रम छात्रों को न केवल रोजगार प्रदान करेंगे बल्कि उन्हें उद्यमिता की और अग्रसर करेंगे। इसके तहत उन्होंने महाविद्यालय की और से सभी प्रकार की मदद का आश्वासन दिया।
समन्वयक डॉ. विक्रमादित्य दवे ने बताया की विद्युत अभियांत्रिकी विभाग को आवंटित कौशल कार्यक्रम सौर ऊर्जा से सम्बंधित है जिसके लिए आर्हता दसवी पास व डिप्लोमा रखी गई है। दोनों कार्यक्रमों के लिए करीब पचास छात्रों ने पंजीकरण किया है। इलेक्ट्रानिक्स एंड कम्युनिकेशन विभाग के समन्वयक डॉ. नवनीत अग्रवाल ने बताया की आज के समय में सारा संचार नेटवर्क ऑप्टिकल फाइबर पर निर्भर कर रहा है। इस कड़ी में ऑप्टिकल फाइबर स्प्लाइसिंग का कोर्स प्रतिभागियों के लिए आनेवाले समय में बहुआयामी सिद्ध होगा। इसी तरह मोबाइल हार्डवेयर रिपेयरिंग का कोर्स करने के बाद प्रतिभागी अपना स्वयं का स्टार्ट अप भी शुरू कर सकेगा। इन दोनों कोर्सेज में भी पचास प्रतिभगियों ने अपना पंजीकरण कराया है।
कार्यक्रम के अंत में डॉ. जय कुमार महेरचंदानी, सहायक प्रध्यापक विद्युत अभियांत्रिकी विभाग ने मुख्य अतिथि, समन्वयक ,फैकल्टी सदस्यों,प्रतिभगियों एवं वित्त पोषित संस्थान AICTE का धन्यवाद ज्ञापित किया।

Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Education News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like