logo

फेस्ट में विद्यार्थियों की चहक से गुंजायमान हुआ पेसिफिक परिसर

( Read 574 Times)

08 Oct 18
Share |
Print This Page
फेस्ट में विद्यार्थियों की चहक से गुंजायमान हुआ पेसिफिक परिसर कहीं डिबेट में अपने तर्कों का लोहा मनवाते छात्र, तो कहीं बिजनेस क्विज या ’एड का जादू’ के सवालों से जूझते विद्यार्थी, कहीं बडिंग मैनेजर प्रतियोगिता में अपनी बात रखते तो कहीं मैनेजमेन्ट गेम्स में अपने अध्ययन को परखते, कहीं सोलो व ग्रूप सॉन्ग के नगमे तो कहीं डान्स बीट पर थिरकते छात्र-छात्राएँ, कभी ट्रेजर हन्ट का रोमांच तो कभी फैशन शो की मस्ती या कहीं फेस पेन्टिंग की कलात्मकता - ऐसे अनेक प्रतियोगिताओं में शामिल सैंकडों छात्र-छात्राओं का उत्साह देखते ही बनता था। अवसर था पेसिफिक विश्वविद्यालय के फैकल्टी ऑफ मैनेजमेन्ट द्वारा आयोजित वार्षिक फेस्ट ’यूनिक्वेस्ट’ का जिसमें विभिन्न महाविद्यालय के ६०० से अधिक विद्यार्थियों ने भाग लिया।

डीन प्रो. महिमा बिडला ने बताया कि छात्र जीवन में अनवरत सीखते रहने की आदत को जीवन्त रखने के उद्देश्य से पेसिफिक फैकल्टी ऑफ मैनेजमेन्ट द्वारा प्रतिवर्ष इस ऑल इंडिया मैनेजमेन्ट फेस्ट ’यूनिक्वेस्ट’ का आयोजन किया जाता है। फेस्ट का शुभारंभ करते हुए प्रो. बिडला ने कहा कि रूटीन पठन-पाठन से हटकर ऐसे फेस्ट में भाग लेने से विद्यार्थियों के व्यक्तित्व में निखार आता है। उनमें प्रतिस्पर्धा व जीतने की भावना, टीम भावना व नेतृत्व क्षमता विकसित होती है। ये सब गुण आगे चलकर जीवन में सफलता प्राप्त करने में सहायक होते हैं। उन्होंने छात्र-छात्राओं का आह्वान किया कि इस फेस्ट के माध्यम से हम सीखें कि जीवन में हम कुछ भी कर रहे हों तो हमें उस कार्य को अपना सर्वश्रेष्ठ देना चाहिए। उन्होंने एक इन्टरैक्टिव गतिविधि के माध्यम से यह समझाया कि अवसर बार-बार नहीं आते, इसलिए जब भी अवसर आए तो आगे बढकर उसका लाभ उठाना चाहिए।

फेस्ट संयोजक डॉ. शिवोहम सिंह व डॉ. खुशबू अग्रवाल ने जानकारी दी कि पेसिफिक यूनिक्वेस्ट ने अपने उच्च स्तरीय आयोजन, विविध स्पर्धाओं एवं छात्र-छात्राओं की बडी संख्या में सहभागिता के कारण भारत के मैनेजमेन्ट फेस्टिवल में अपना एक विशिष्ट स्थान बना लिया है। उन्होंने बताया कि दो दिवसीय फेस्ट में ’सर्वश्रेष्ठ’, ’तर्क-वितर्क’, ’ट्रेजर हन्ट’, ’ऐड का जादू’, मैनेजमैन्ट गेम्स, ’सवाल-जवाब’, चित्रकला, ’सुर-सरिता’, ’परिधान’, ’सरगम’, ’ताल’, आजा ’नचले’ आदि अनेक प्रतियोगिताओं का आयोजन हुआ जिनमें विभिन्न महाद्यालयों की १०० से अधिक टीमों के ६०० से अधिक छात्र-छात्रा ने भाग लिया। समापन समारोह में पेसिफिक विश्वविद्यालय के प्रो. हेमन्त कोठारी, डीन प्रोस्ट ग्रेजुएट स्टडीज, प्रो. एस.एल. मेनारिया, कन्ट्रोलर ऑफ एक्जामिनेशन तथा प्रो. महिमा बिरला डीन फैकल्टी ऑफ मैनेजमेंट ने सभी विजेताओं को चमचमाती ट्राफियों से पुरूस्कृत किया। सर्वाधिक पार्टिसिपेशन, बेस्ट बडिंग मैनेजर एवं स्टार परर्फामर को विशेष ट्राफियाँ प्रदान की गई।

फेस्ट का समापन जोशीले माहोल में हुआ। उत्साह और उमंग से भरे सभी छात्र-छात्राएँ अपने दिलों में यूनिक्वेस्ट - २०१८ की रंगीन यादों के साथ विदा हुए।




Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Udaipur News , Education
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like