GMCH STORIES

गिट्स में एटोमिस्टक सिमूलेषन ऑफ नेनोमेटेरियल पर सेमिनार का आयोजन

( Read 4528 Times)

23 Sep 18
Share |
Print This Page
गिट्स में एटोमिस्टक सिमूलेषन ऑफ नेनोमेटेरियल पर सेमिनार का आयोजन गीतांजली इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्निकल स्टडीज डबोक उदयपुर में मेकेनिकल इन्जिनियरिंग के तत्वाधान में एटोमिस्टक सिमूलेषन ऑफ नेनोमेटेरियल पर एक दिवसीय सेमिनार का आयोजन आई.आई.टी. रूढकी प्रो. अविनाष पराषर के सानिध्य में किया गया। जिसमें नेनो मेटेरियल को सिमूलेट करने के लिए सॉफ्टवेयर तथा उसके कॉन्टम लेवल तक चर्चा की गई।
प्रो. पाराषर ने बताया कि तकनीकी दिन प्रतिदिन पोर्टेबल होती जा रही है जिसके लिए आवष्यक है कि बहुआयामी तकनीकी एक साथ हो । नेनो टेक्नोलॉजी हमारे दैनिक जीवन में बहुत प्रभाव डाल रही हैं। आज के हाई स्पीड कम्प्यूटर, टेली कम्यूनिकेषन उपकरण, मेडिकल की नई तकनीकों में नेनो टेक्नोलॉजी बहुत बडा प्रभाव हैं। २१वीं सदी में कृशि, खाद्य, उद्योग, ऊर्जा आन्तरिक विज्ञान मेडिकल साईंस आदि में नेनो टेक्नोलॉजी का बहुत प्रभावी उपयोग हैं।

संस्थान के निदेषक डॉ. विकास मिश्र ने विद्यार्थियों को प्रोत्साहित करते हुए कहा कि आज के युग में नेनो टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में षोध एवं केरियर की असीम सम्भावनाएँ हैं जिससे वे आगे जाकर अपने आप को नेनो टेक्नोलॉजी आधारित किसी भी तकनीक में अपने आप को स्थापित कर सकते हैं।
मेकेनिकल इन्जिनियरिंग के विभागाध्यक्ष डॉ. दीपक पालीवाल ने धन्यवाद पारित करते हुए कहा कि हम दुनिया के किसी क्षेत्र में चले जायें, नेनो टेक्नोलॉजी का प्रभाव हमें हर जगह देखने को मिलता हैं। इस सेमिनार से विद्यार्थियों को नेनो टेक्नोलॉजी आधारित रिसर्च करने में सहायता मिलेगीं।
इस कार्यक्रम में वित्त नियंत्रक बी.एल. जांगिड सहित सभी गीतांजली परिवार ने सम्मिलित होकर इस सेमिनार का लाभ उठाया।

Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Education News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like