GMCH STORIES

पात्र लोगों योजनाओं का लाभ मिले

( Read 9048 Times)

15 Jun 19
Share |
Print This Page
पात्र लोगों योजनाओं का लाभ मिले

चित्तौड़गढ़ । जिला कलक्टर श्रीमती शिवांगी स्वर्णकार ने शुक्रवार रात्रि को गंगराऱ पंचायत समिति की उण्डवा ग्राम पंचायत के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय परिसर में आयोजित रात्रि चौपाल में ग्रामीणों द्वारा प्रस्तुत विभिन्न परिवेदनाओं को आत्मीयता से सुनते हुए उनके समाधान करने के संबंधित अधिकारियों को मौके पर ही निर्देश दिए। उन्होंने ग्रामीणों से कहा कि सरकार की मंशा हे कि पात्र लोगों को योजनाओं का लाभ मिले। उन्होंने विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे विभाग द्वारा संचालित योजनाओं के बारे ग्रामीणों को जानकारी दे ताकि वे लाभ उठा सके। उन्होंने ग्रामीणों से कहा कि वे जागरुक रहकर योजनाओं का लाभ उठाए तथा इसकी जानकारी अन्य लोगों को भी ताकि वे भी लाभ उठा सके। 
जिला कलक्टर ने चौपाल के दौरान विद्यालय के लिए जीमन आवंटन करने, आंगनबाड़ी भवन हेतु जमीन दिलाने, कुए पर जाने का रास्ते दिलाने, पेंशने दिलाने, खाद्य सुरक्षा में नाम जुड़वाने, विद्यालय की चार दिवारी बनाने, जमीन का पट्टा दिलाने आदि प्रकरणों को सुनवाई करते हुए संबंधित विभागों के अधिकारियों को प्रकरणों को समय पर निस्तारण करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि ग्रामीणों द्वारा प्रस्तुत समस्याओं का यथा शीघ्र संबंधित विभागों के अधिकारियों द्वारा निस्तारण कराया जाएगा।
    चौपाल में जिला कलक्टर ने विद्यालय के लिए जमीन आवंटन के मामले में सुनवाई करते हुए तुरन्त कार्यवाही करने के संबंधित अधिकारी को निर्देश दिए। उन्होंने खाद्य सुरक्षा में नाम जुड़वाने आए परिवादों की सुनवाई करते हुए मौके पर ही कार्यवाही करने के पटवारी एवं ग्राम सेवक एवं पदेन सचिव को निर्देश दिए। उन्होने ग्रामीणों की जो भी समस्या हो उसे तुरन्त निस्तारण राहत पहुंचाने के अधिकारियों को निर्देश दिए। उन्होंने ग्रामीणों एवं अधिकारियों से खसरा रुबेला अभियान की चर्चा करते हुए कहा कि ऐसा प्रण ले कि अभियान के दौरान कोइ भी 9 माह से 15 वर्ष तक का बच्चा टीके से नहीं छूटे। 
    रात्रि चौपाल में पशुपालन विभाग के उप निदेशक ने ग्रामीणों को पशुओं मे होने वाली बीमारियों एवं उनसे बचाव के उपाय के बारे में ग्रामीणों को विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने पशुओं में टीकाकरण, पशुधन बीमा के बारे में भी ग्रामीणों को जानकारी देते हुए योजनाओं का लाभ उठाने की बात कही। 
सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग के एसीपी राजेन्द्र सिंघल ने भारत निर्माण राजीवगांधी सेवा केन्द्रों पर ई-मित्र द्वारा किए जाने वाले कार्यां के बारे में ग्रामीणों को जानकारी दीं। महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारी द्वारा आंगनबाड़ियों में संचालित गतिविधियां के बारे में ग्रामीणों को विस्तार से जानकारी देते हुए लाभ उठाने की बात कही। उन्होंने आंगनबाड़ियों में गृभवति महिलाओं को दी जाने वाली सुविधाएं, टीकारण, किशोरी बालिकाओं को दिये जाने वाले पोषण, बच्चों को दिए जाने वाली सुविधाओं के बारे में ग्रामीणों को बताया। उन्होंने प्रधानमंत्री मातृत्व वन्दन योजना तथा राष्ट्रीय पोषण मिशन के बारे में ग्रामीणों को जानकारी देते हुए लाभ उठाने का आहवान किया। 
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. इन्द्रजीत सिंह ने मौसमी बीमारियों के बारे में ग्रामीणों को जानकारी देते हुए उनसे बचाव के उपाय के बारे में बताये। उन्होंने खसरा रुबेला अभियान के बारे में ग्रामीणों को जानकारी देते हुए बताया कि अभियान के तहत 9 माह से 15 वर्ष तक के बच्चों का टीके लगाये जाएगें। उन्होंने बताया कि खसरा एवं रुबेला का बचपन ही टीकाकरण कराये जाने से इसके प्रसार एवं गंभीर खतरों को रोका जा सकता है। उन्होंने बताया कि अभियान के तहत मुख्य रुप से विद्यालयों में एवं उसके बाद आंगनबाड़ियों में बच्चों को टीके लगाये जाएगे। उन्होंने ग्रामीणों से कहा कि टीकाकरण से कोई भी बच्चा वंचित नहीं रहना चाहिए। उन्होंने बताया कि यह अभियान 22 जुलाई से शुरु किया जाएगा। 
कृषि विभाग के अधिकारी ने विभाग द्वारा संचालित योजनाओं के बारे में ग्रामीणों को जानकारी दी गई। ग्रामीणों को मिट्टी का परीक्षण कराने, वर्मी कम्पोष्ट एवं देशी खाद डालने तथा मृदा स्वास्थ्य कार्ड के बारे में ग्रामीणों को जानकारी दी। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक जेपी चांवरिया ने पालनहार, पेंशन, सहित विभाग द्वारा संचालित योजनओं की ग्रामीणों को जानकारी देते हुए लाभ उठाने की बात कही। चौपाल में सामाजिक नरेगा तथा शिक्षा विभाग सहित विभिन्न विभागों के अधिकारियों ने विभाग द्वारा संचालित योजनाओं की ग्रामीणों को जानकारी देते हुए उनका लाभ उठाने की बात कही। इस दौरान लाभार्थियों को पेंशन के पीपीओ एवं पट्टों का वितरण किया गया। 
इस अवसर पर अतिरिक्त कलक्टर (भू.अ.) विनय पाठक, जिला रसद अधिकारी ज्ञानमल खटीक, उपखण्ड अधिकारी, तहसीलदार, सरपंच, विकास अधिकारी, जिला एवं ब्लॉक स्तरीय अधिकारी सहित ग्रामीणजन उपस्थित थे। 
 


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Chittor News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like