GMCH STORIES

माँ दुर्गा के चरणों मे 101 लोगों ने लिया नैत्रदान का संकल्प

( Read 4446 Times)

16 Oct 18
Share |
Print This Page
माँ दुर्गा के चरणों मे 101 लोगों ने लिया नैत्रदान का संकल्प विक्रम चौक नवयुवक मंडल द्वारा विगत 6 वर्षों से विक्रम चौक,रामपुरा में नवरात्रि पर दुर्गा माँ की स्थापना व भजन पूजन कीर्तन का आयोजन किया जा रहा है । प्रति वर्ष संध्या की आरती के समय शहर के गणमान्य व्यक्तियों को बुलाकर उनसे माता का आरती पूजन करवाया जाता है, आये हुए अतिथियों से आमजन को जागरूक करने के उद्देश्य से किसी भी सामाजिक उत्थान के विषय पर गोष्टी का आयोजन किया जाता है।
इसी क्रम में कल विक्रम चौक पर नैत्रदान के लिये कार्य कर रही संभाग की एकमात्र संस्था शाइन इंडिया फाउंडेशन को,आमजन को नैत्रदान के लिये जागरूक करने के उद्देश्य से आमंत्रित किया गया । कार्यशाला के मुख्य सूत्रधार व संस्था के ज्योति-मित्र श्री दिलीप जैन जी व इनकी टीम के सहयोग से पूरे पांडाल में नैत्रदान-अंगदान-देहदान जागरूकता के पोस्टर लगाए गये थे। एक दिन पहले से ही आरती में आने वाले सभी को लोगों को यह पता था कि आज नैत्रदान के बारे में जानकारी दी जाएगी,इसलिये आरती के ठीक बाद नैत्रदान संकल्प लेने वालों की जबरदत भीड़ आ गयी । उम्मीद से ज्यादा लोगों ने संकल्प पत्र भरे,कम पढ़े-लिखे,व मध्यम वर्ग के लोगों ने पहले स्टॉल पर आकर सारी जानकारी ली,फिर खुशी-खुशी अपना नैत्रदान का संकल्प कर लिया ।
संस्था सदस्यों ने बताया कि स्वयं ऋषि-मुनियों ने व ईश्वर ने अपने संदेशों के माध्यम से अंगदान का संदेश दिया है । जहाँ महर्षि दधीचि ने जीवित रहते अपनी अस्थियों का दान,असुरों को नष्ट करने के लिये किया । उसी तरह भगवान गणेश जी के सिर का प्रत्यारोपण भी अंगदान का अच्छा उदाहरण है ।
कुछ भ्रान्तियों के बाद सभी लोगों ने उत्साह से नैत्रदान का संकल्प किया । अंत में जैन टेलर,विक्रम चौक कि ओर से शाइन इंडिया फाउंडेशन को नैत्रदान जागरूकता के कार्यक्रम को गति देने के लिये पाँच हज़ार रुपये की सहयोग राशि दी गयी । कार्यशाला को आयोजित करने में नवयुवक मंडल के रितेश शर्मा ,अंकुर सेठिया,नितेश जैन,संजय जैन,अशोक शर्मा,प्रदीप जैन,आदित्य सारस्वत,चेतन मलेठी, नाज़िम खान,दीपक जैन,सुनीता जैन का सहयोग रहा ।
Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Chintan
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like