GMCH STORIES

*धनुष भंग होते ही गूंज उठे जयश्री राम के जयघोष*

( Read 21057 Times)

13 Oct 18
Share |
Print This Page
*धनुष भंग होते ही गूंज उठे जयश्री राम के जयघोष* कोटा,नगर निगम कोटा की ओर से आयोजित 125 वे राष्ट्रीय मेला दशहरा 2018 के तहत श्रीराम रंगमंच पर चल रही रामलीला में शुक्रवार रात को राजा जनक के दरबार में जैसे ही भगवान श्री राम ने धनुष भंग किया और सीता ने वरमाला डाली दर्शक दीर्घा जय श्री राम के जयघोष से गूंज उठा। रामलीला नक मंचन कर रहे श्री राघवेंद्र कला संस्थान कोटा के कलाकारों ने बेहद ही सुंदर अभिनय किया। संगीत में माहौल में तेहि अवसर सुनि शिव धनुभंगा। आये भृगुकुल कमल पतंगा...। चोपारिया भी दर्शकों को भक्ति के भव सागर में डुबाती रही। रामलीला में श्रीराम विश्वामित्र सहित जनक पुर पहुंचे। गुरुदेव की पूजा के लिए पुष्प लेने राम पुष्पवाटिका गए तो वहा सीता से मुलाकात हुई ओर दोनों एक दूसरे में खो गए। इसके बाद धनुषयज्ञ का आयोजन किया गया। जिसमें अनेको देशों के राजा महाराजा शामिल हुए। सभी ने धनुष तोड़ने के लिए प्रयास किया पर कोई भी धनुष को हिला भी न सका। इस पर जनक दुखी हो कर सभी को कोसने लगे। जिसके कारण लक्ष्मण क्रोधित हो गए और जनक पर बरस गए। तब मुनि विश्वामित्र के आदेश पर राम ने धनुष तोड़ा ओर सीता ने वरमाला पहनाई। उधर, धनुष टूटने का समाचार सुन भगवान परशुराम सभा में आये जिनसे सभी राजा और रंक भयभीत हो गए। इस दौरान लक्ष्मण परशुराम संवाद ने दर्शकों को अपलक निहारने को मजबूर कर दिया। कोटा के कलाकारों द्वारा की जा रही रामलीला में राम वैभव
गौतम, लक्ष्मण विंची दाधीच, परशुराम बृजराज गौतम, जनक रंगलाल मेहरा व सीता का किरदार रिंकी ने निभाया।
मेला अधिकारी शेखासर इंडिया ने बताया कि सम्मानित अतिथि जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी बृजमोहन बैरवा व अतिरिक्त मुख्य अधिकारी मुरारी लाल वर्मा ने दिवस पूजा अर्चना कर रामलीला का शुभारंभ किया इस दौरान निगम आयुक्त मुख्य महिला अधिकारी जुगल किशोर मीणा मेला अधिकारी श्वेता खगड़िया उपायुक्त अतिरिक्त मेला अधिकारी प्रेम शंकर शर्मा लेखाधिकारी संजय जैन आदि ने अतिथियों कलाकारों का स्वागत किया देर रात तक चली रामलीला में बड़ी संख्या में दर्शक मौजूद रहे।
शनिवार को श्रीराम विवाह, कैकयी कोपभवन, दशरथ कैकयी संवाद का मंचन किया जाएगा।
[मेला अधिकारी श्वेता फगेडिया ने बताया कि षहर में स्टेषन पर षिव मंडल विकास समिति, केषवपुरा में मनोरथ कला संस्थान, श्रीनाथपुरम आरकेपुरम में आदर्ष नवयुवक रामलीला समिति, दसलाना में दसलाना रामलीला आयोजन समिति व नदीपार क्षेत्र में बीड के बालाजी में श्रीराम कला संस्थान की ओर से रामलीला का मंचन षुरू किया गया। रामलीला 20 अक्टूबर तक प्रतिदिन रात 8.30 बजे से देर रात तक होगी।
Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Kota News , Chintan
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like