GMCH STORIES

फ्लिपकार्ट की द बिग बिलियन डेज़ 2020 संपन्न

( Read 8472 Times)

22 Oct 20
Share |
Print This Page
फ्लिपकार्ट की द बिग बिलियन डेज़ 2020 संपन्न

उदयपुर। फ्लिपकार्ट की द बिग बिलियन डेज़ 2020 संपन्न हो गई है। इसने ग्राहकों में खरीदारी की भावना बढ़ाने और स्थानीय एमएसएमई के विकास को बढ़ावा देने में ई-कॉमर्स के योगदान को फिर से साबित किया। इस बिग बिलियन डेज़ ने विक्रेताओं के अटूट जुनून और उद्यमशीलता को सबके सामने प्रदर्शित किया। विक्रेताओं ने भारतीय ग्राहकों तक त्योहार की खुशियां पहुंचाने के लिए डिजिटल कॉमर्स को अपनाया। इसने भागीदारी की ताकत को प्रदर्शित किया कि कैसे ब्रैंड्स और किराना ने आपस में मिलकर न केवल ग्राहकों की ज़रूरतों को पूरा किया बल्कि रोजगार के नए अवसर भी पैदा किए।
फ्लिपकार्ट में कस्टमर ग्रोथ एंड एंगेजमेंट की वाइस प्रेसीडेंट, नंदिता सिन्हा ने कहा कि इस त्योहारी सीजऩ में फ्लिपकार्ट का उद्देश्य समुदाय की ताकत को फिर से बहाल करने का था। ग्राहकों से मिली ज़बरदस्त प्रतिक्रिया से वैल्यू चेन से जुड़े सभी लोगों को रिकवरी की शुरुआत का संकेत मिला है। टीबीबीडी 2020 विक्रेताओं, कारीगरों, किराना स्टोर्स और विशमास्टर्स, सभी की भागीदारी से संभव हुआ है। इन्होंने ग्राहकों तक ऐसी सेवा पहुंचाई, जिसकी तुलना नहीं की जा सकती। उम्मीद है कि मांग और खपत में दिखाई दी यह वृद्धि टीबीबीडी के बाद भी बनी रहेगी क्योंकि हम पूरे ईकोसिस्टम को बेहतर बनाना जारी रखेंगे। यह पहला पूरी तरह वर्चुअल टीबीबीडी भी था क्योंकि हमने खुद को ‘न्यू नॉर्मल’ के हिसाब से तैयार किया है। इसकी सफलता के पीछे सभी वर्टिकल्स और जगहों पर हमारी टीमों द्वारा की गई कड़ी मेहनत का हाथ है।
इस साल टीबीबीडी में पिछले साल की तुलना में विक्रेताओं की संख्या में 1.5 गुना की बढ़ोतरी देखी गई। इनमें से 35 प्रतिशत से अधिक विक्रेताओं ने टीबीबीडी 2019 की तुलना में 3 गुना अधिक बिक्री की। करोड़पति विक्रेताओं की संख्या 1.5 गुना हो गई और लखपति विक्रेताओं की संख्या में 1.7 गुना की वृद्धि हुई। कोविड-19 के बाद फ्लिपकार्ट मार्केटप्लेस पर 40,000 विक्रेता लखपति बने। यह ई-कॉमर्स पर एमएसएमई के भरोसा को दर्शाता है। इस बिग बिलियन डेज़ में छोटे शहरों के छोटे व्यापारियों की काफी बिक्री हुई। इस बिग बिलियन डेज़ में 35 प्रतिशत से अधिक नए विक्रेता जुड़े जिसमें से लगभग 60 प्रतिशत टियर 2 और टियर 3 शहरों से थे। कारीगरों और बुनकरों के लिए लाए गए फ्लिपकार्ट समर्थ प्रोग्राम से जुडऩे वालों की संख्या में 7 गुना वृद्धि देखी गई। यह प्रोग्राम 7 गुना ज्यादा शहरों तक पहुंचा। समर्थ विक्रेताओं का 60 प्रतिशत से ज्यादा हिस्सा टियर 2 और उसके बाद की श्रेणी वाले शहरों से आता है। इसमें हैंडलूम कॉटन साडिय़ों और घर की सजावट आदि श्रेणियों ने सबसे अच्छा प्रदर्शन किया।
पहले 5 दिनों में फ्लिपकार्ट 10 मिलियन शिपमेंट डिलीवर कर चुका है। 16 से 21 अक्टूबर के बीच किराना भागीदारों ने 3.5 मिलियन शिपमेंट (पिछले बीबीडी 19 में 1 मिलियन डिलीवरी हुई थी) डिलीवर किए हैं जिसमें मोबाइल, फैशन, इलेक्ट्रॉनिक्स, बीजीएमएच और होम फर्निशिंग जैसी श्रेणियां शामिल हैं। ये डिलीवरी गुजरात में भारत-पाकिस्तान सीमा से लेकर पश्चिम बंगाल में समुद्र तल से 5,000 फीट ऊपर सिलीगुड़ी और गिर के जंगलों तक देश के हर इलाके में की गईं। इस साल डिजिटल और ईएमआई तथा पे लैटर जैसे फाइनेंसियल कंस्ट्रक्ट्स ने टीबीबीडी को दूर-दराज के इलाकों तक पहुंचाया। इससे ग्राहकों की आकांक्षाएं पूरी हुई और उन्हें खरीदारी करने में आसानी हुई। इस साल टीबीबीडी के समय फ्लिपकार्ट पर डिजिटल लेनदेन में 55 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि देखी गई। इसके साथ ही पहली बार डिजिटल का इस्तेमाल करने वाले ग्राहकों की संख्या में भी तेज वृद्धि हुई। विभिन्न बैंक और वॉलेट्स के द्वारा ग्राहकों को दिए जाने वाले ऑफर्स में भी पिछले साल की तुलना में 1. 6 गुना वृद्धि हुई।
फ्लिपकार्ट ने पेटीएम के साथ भी भागीदारी की और खासतौर से लो टिकट साइज खरीदारी के लिए वैल्यू ऑफर्स डिज़ाइन किए। इससे लाइफस्टाइल, ब्यूटी, जनरल मर्चेंडाइज, होम, मोबाइल ऐक्सेसरीज़ और ऐसी दूसरी चीजों की बिक्री में 3 गुना की बढ़त हुई जिन्हें नकद खरीद वाला समझ जाता था। ईएमआई और पे लैटर जैसे विकल्पों से टीबीबीडी के दौरान ग्राहकों को क्रेडिट पर चीजें खरीदने का मौका मिला। पे लैटरइस्तेमाल करने वाले ग्राहकों ने 7 गुना ज्यादा पैसा खर्च किया और ईएमआई पर हुई बिक्री में 1.7 गुना की वृद्धि दिखाई दी। फ्लिपकार्ट एक्सिस बैंक को-ब्रैंडेड क्रेडिट कार्ड को भी काफी पसंद किया गया। टीबीबीडी 2019 की तुलना में को- ब्रैंडेड क्रेडिट कार्ड पर लेन-देन में 5 गुना वृद्धि हुई। ग्राहकों ने इलेक्ट्रॉनिक गिफ्ट वाउचर (ईजीवी) को भी बहुत पसंद किया और इसमें पिछले साल की तुलना में इस साल 40 प्रतिशत का उछाल आया।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Business News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like